बालों की देखभाल: बालों को कलर करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

हम सभी अब एक बदलाव चाहते हैं, खासकर जब से इस भयानक महामारी में फंस गए हैं जो दिन-ब-दिन लोग के मन मे उदासी बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोग मनोरंजन के लिए तरह तरह की चीजें कर रहे या सीख रहे है।

काफी लोग बालों के साथ एक्सपेरिमेंट कर रहे है। बालों के रंगों के साथ प्रयोग करना तब तक ठीक है जब तक आप अपने बालों की संवेदनशीलता से अवगत हैं।

ब्राइट से प्लैटिनम तक, घर पर अपने बालों को रंगना अब काफी आसान हो गया है, जो समय और धन दोनों के लिए प्रभावी है, लेकिन एक गलत कदम तेज़ी से सब कुछ खराब कर के नुकसान पहुँचा सकता है।

लेकिन आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप बस इन घरेलू रंग दिशानिर्देशों का पालन करके चिकने और चमकदार बालों का सैलून फिनिश प्राप्त कर सकते हैं।

1. शैम्पू का इस्तेमाल बन्द करे

किसी भी हेयर कलर का इस्तेमाल करने से पहले अपने बालों को शैंपू करना छोड़ दें क्योंकि शैम्पू बालों को कई तरह से हेयर डाई को बचाने या बढ़ाने में मदद नहीं करता है।

आपके बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल आपके स्कैल्प को झुनझुनी और खुजली से बचाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके बाद आप हेयर डाई या ब्लीच के इस्तेमाल से हो सकते हैं।

2. पैच टेस्ट

-कभी-कभी हम जो रंग चुनते हैं वह हमारी त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं होता है और फिर यह पूरी परेशानी में बदल सकता है, जिससे हमें बचना चाहिए।

इस लिए पहले एक पैच ले। इसके लिये अपने बालों का एक छोटा सा पैच लें और इसे हेयर डाई के साथ टेस्ट ड्राइव के माध्यम से लें और देखें कि रंग बहुत हल्का, गहरा या बिल्कुल चटकीला तो नहीं है।

3. भूरे बालों को रंगना

अपने भूरे बालों को रंगते समय एक अर्ध-स्थायी हेयर डाई चुनना स्मार्ट तरीका है क्योंकि डाई कम से कम नुकसान के साथ मिश्रित होगी और चूंकि आपके बालों को समय के साथ बार-बार टच-अप की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको अपनी डाई का चयन करते समय विवेकपूर्ण और बुद्धिमान होना चाहिए .

4. त्वचा संवेदनशीलता

आपकी त्वचा आपके शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा है और इन हेयर डाई से निकलने वाले केमिकल इसे गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ डाई को पतला करने से अमोनिया के ph स्तर को बेअसर किया जा सकता है।

ड्राइनेस के प्रभाव को कम किया जा सकता है और त्वचा की जलन को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है। अपने डाई बॉक्स पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें और उचित मात्रा में पेरोक्साइड मिलाएं क्योंकि इसमें से बहुत अधिक डाई के प्रभाव को कम कर सकता है।

5. अनावश्यक रूप से पतला करना बंद करें

पानी के साथ एक स्थायी डाई को पतला करने से आपके बाल हल्के नहीं होंगे या इसे किसी थर्मल तेल या किसी अन्य हेयर ट्रीटमेंट उत्पाद से पतला करने से आपके बालों को डाई से नहीं बचाया जा सकेगा बल्कि यह केवल बालो में चिकना हो जाएगा बस।

6. हेयरलाइन में पेट्रोलियम जेली

अपने हेयरलाइन पर पेट्रोलियम जेली की एक पतली परत लगाएं और फिर बॉक्स पर लिखे निर्देशों के अनुसार बालों को रंगना जारी रखें। जेली रंग के दागों को दूर रखेगी और उन्हें आपके चेहरे की त्वचा तक नहीं पहुंचने देगी। यह किसी भी  त्वचा की जलन या खुजली को कम करने में काफी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें :

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.