दिन भर में हमे कितना पानी पीना चाहिए, पानी पीने के लाभ क्या होते है ?

जैसा की आपको पता होगा की पानी आपके लिए कितना जरूरी है और हो भी क्यों न पानी के बिना सारे फूड और सारी जरूरी चीजे पानी के बिना अधूरी है।

पानी में ऐसे बहुत से गुण पाए जाते है जो आपकी बहुत सी समस्याओं को दूर करने में कारगर है और आज मैं आपको यही बताऊंगा कि आपके लिए पानी किस तरह से उपयोगी है और पानी हमारे लिए क्यों जरूरी है।

हमारा शरीर का 60 % लगभग पानी से ही बना होता है और इसकी कमी से आपको बहुत सी समस्या हो सकती है इसीलिए आपको पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए और मैं आपको पानी पीने के कुछ खास फायदे बताता हूं जिससे आपको पानी की अहमियत पता चलेगी।

पानी पीने के लाभ :-

1: आप जितना भी कम पानी पीएंगे आपका वजन उतना ही कम होगा और आप अगर पानी कम पीते है तो आपको थकान लगने लगती है जो आपके दैनिक जीवन के कार्यों को सही से भी होने देती इसीलिए आप पानी का सेवन अधिक से अधिक करें इससे आप थका हुआ महसूस नहीं करेंगे और आपको एनर्जी मिलेगी।

2: कब्ज और सिर दर्द की मुख्य वजह डिहाइड्रेशन हो सकता है इससे बचाव के लिए आप पानी का सेवन अधिक से अधिक करे क्योंकि आपके शरीर को पानी की जरूरत होती है और इसकी कमी से आपको सिर दर्द जैसी समस्या हो सकती है।

3: पानी को पीने से आपका मेटापोलिज्म बढ़ता है जो की आपके वजन को घटाने में मदद करता है और पानी के सेवन से आपका शरीर एक्टिव रहता है और आप सारे दिन के कार्य बिना थके और बिना आलस के कर पाएंगे।

4: पानी के सेवन से आपको त्वचा अच्छी रहती है और पानी आपकी त्वचा के छिद्रों को साफ करने में मदद करता है पानी ट्रैक्सिंस को बाहर निकालता है जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ्य रहती है पानी के अधिक सेवन से आपकी त्वचा ग्लो करने लगती है और अधिक पानी के सेवन से आप अपनी त्वचा को अच्छा बना सकते है।

5: अगर हमारे मुंह में लार कम बनती है तो आपको तरह तरह की समस्याएं हो सकती है जैसे की मुंह के छाले, डायबिटीज और खराब पाचन और इन सब बीमारियों से बचने के लिए आप पानी का सेवन कर सकते है जिससे आपके मुंह में लार बन सके।

6: मस्तिष्क में लगभग 75 % पानी होता है और पानी को पीने से आपका दिमाग अच्छे से काम करता है और दिमाग की ऊर्जा बढ़ती है जो की आपके लिए लाभकारी है इसीलिए आपको पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

7: अगर आप पानी का सेवन सही मात्रा में करते है तो इससे आपके ह्रदय को अच्छा लाभ मिलता है और पानी के सेवन से आपको हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है इसीलिए आपको पानी जरूर पीना चाहिए।

8: आजकल किडनी में स्टोन होना बहुत ज्यादा हो रही है और ज्यादातर बच्चो को इसकी समस्या होती है आपके शरीर में साल्ट और मिनरल्स आपकी किडनी में स्टोन बनाते है और पानी के सेवन से आप इससे बच सकते है क्योंकि पानी आपके शरीर से साल्ट और मिनरल्स को यूरीन में घोल देता है जिससे आप किडनी के स्टोन से बच सकते है।

सभी के मन में एक सवाल जरूर आता है और आए भी क्यों न सभी लोग बताते है की पानी का सेवन करना चाहिए लेकिन ये नही बताते है पानी का सेवन हमको एक दिन में कितना करना चाहिए और ये जानना आप सबके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि पानी का अधिक सेवन और कम सेवन दोनो ही आपके लिए नुकसानकारी हो सकता है इसीलिए आपको पानी का सेवन लगभग 8 से 10 गिलास करना चाहिए।

निष्कर्ष:

पानी क्यों पीना चाहिए ?? पानी पीने से क्या होता है ?? पानी से हम किन बीमारियों से बचे रह सकते है ?? इन सभी के बारे में मेने आपको अच्छे से जानकारी दी है जिससे आपको यह समझने में मदद होगी की आपके लिए पानी कितना और क्यो जरूरी है।

मैं आशा करता हूं की आप जिस भी जानकारी को जानने के लिए आए थे आपको उस जानकारी के बारे में सभी बाते पता चल गई होगी और मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको लाभ पहुचायेगी ऐसी मैं कामना करता हूं।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.