इमली खाने के फायदे और नुकसान, जाने इमली के बारे में अनसुनी बाते

जैसा की आपको पता ही होगा की इमली अपने खट्टे मीठे स्वाद के लिए प्रसिद्ध है और इसी वजह से सबको इमली बहुत पसंद है वही पर इमली बहुत से स्वादिष्ट खान पान में डालने से खान पान का स्वाद भी बढ़ जाता है और फिर सबके मन में एक सवाल तो आता ही है की क्या इमली हमारे लिए फायदेमंद है या फिर नुकसानदायक है तो इसीलिए मैं आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से इमली के बारे में सभी जानकारी आपको दूंगा।

जिसकी सहायता से आप भी समझ जाओगे की इमली का सेवन हमको कब कब करना चाहिए और कब नही करना चाहिए और आपको ये जानना भी बहुत जरूरी है क्योंकि आप जिसका भी सेवन करते है उसके फायदे और नुकसान आपको अच्छे से पता ही होने चाहिए।

सबसे पहले हम इमली के कुछ फायदे के बारे में जानते है जो की निम्नलिखित है –

1: एक शोध के माध्यम से यह पता चला है की इमली हमारे ह्रदय के लिए और रक्तचाप के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है इमली के माध्यम से हम अपने शरीर के खराब कोलस्ट्रॉल को कम करने में कर सकते है और इमली में एंटी ऑक्सीडेंट होते है जिसकी सहायता से आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है जो की आपके ह्रदय के लिए काफी लाभदायक है इसीलिए जिनको ह्रदय और रक्तचाप की समस्या है वह इमली का सेवन कर सकते है।

2: आज कल बहुत से लोगो को अपने बालो से जुड़ी कई समस्या हो रही है जिसके लिए इमली का सेवन आपके लिए अच्छा रहेगा इसकी सहायता से आप अपने बालो के रूसी और बालो की मजबूती आदि सभी बालो से जुड़ी समस्या के इलाज के लिए इमली बहुत कारगर है इसके लिए आपको इमली का गुदा, छाछ और जैतून का तेल इन सबकी मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना है इस मिश्रण को कुछ देर बालो में मालिश करने से और फिर बालो को धोने से आपको बहुत अच्छे लाभ देखने को मिलेंगे।

3: जिन लोगो के चेहरे पर मुंहासे रहते है या फिर जिनको भी त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या है वह इमली का उपयोग कर सकते है इसके उपयोग के लिए आपको इमली का रस, हल्दी पाउडर और दही के मिश्रण को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा से संबंधित सभी समस्या का निधान हो सकता है।

4: इमली में हाइड्रॉक्सिल एसिड की बहुत अधिक मात्रा होती है। यह एसिड शरीर में बनने वाली अतिरिक्त चर्बी को बर्न करने वाले एन्ज़ाइम को बढ़ाता है जिससे शरीर का वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, इमली अधिक समय तक भूक नहीं लगने देती है जिससे हमें वजन कम करने में मदद मिलती है इसीलिए जो लोग अपने मोटापे से परेशान है वह इमली का सेवन करके अपना वजन कम कर सकते है।

5: बहुत से लोगो की आंखों में अक्सर जलन और लालामी हो जाती है जिसके लिए आप इमली का इस्तेमाल कर सकते है इसके उपचार के लिए आप इमली का रस और दूध को अपनी पलकों पर लगाए जिससे आपको आपकी आंखो में काफी आराम मिलेगी।

इमली खाने के नुकसान :-

1: कई सारे लोग रोजाना किसी न किसी दावा का सेवन करते है और उसके साथ इमली का सेवन करना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है इसीलिए आपको ध्यान रखना है की आप किसी भी दवाई के साथ इमली का सेवन न करें।

2: जिन लोगो को इमली से एलर्जी है वह इमली का सेवन न करने अन्यथा आपको अपने शरीर में कई प्रकार के समस्या हो सकती है।

3: जिन लोगो को गले में खराश की समस्या रहती है वह इमली को खाने से दूर रहे क्युकी इमली आपकी खराश को बढ़ा सकती है इसीलिए आपको इमली से दूर ही रहना चाहिए।

निष्कर्ष:

आज मेने आपको इमली के कई सारे फायदे और नुकसान बताए है जिससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी की आप इमली का सेवन कब कर सकते है और कब नही। मैं आशा करता हूं की आप जिस जानकारी को जानने आए थे वह जानकारी आपको आसानी से मिल गई होगी।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.