यह एक ऐसी सब्जी है जो पोषक तत्वों का खजाना है। गर्मियों में इसका सेवन करने से आपको बेजोड़ फायदे मिलेंगे

कटहल गर्मियों का एक स्वादिष्ट फल/सब्जी है जिसे मांसाहारी भोजन के रूप में भी जाना जाता है। कटहल को देश भर में कई अनोखे व्यंजनों के साथ परोसा जाता है। यह न सिर्फ खाने में बहुत अच्छा लगता है, बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कटहल खाने के कई फायदों के बारे में बताया है।

मधुमेह नियंत्रण


उच्च रक्त शर्करा के कारण होने वाली मधुमेह की स्थिति में कटहल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन की रिहाई को धीमा कर देता है और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। इससे डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना-


मौसम बदलते ही कई मौसमी बीमारियां हमें घेर लेती हैं। कटहल इन मौसमी संक्रमणों और बीमारियों से बचाने में भी काफी कारगर होता है। इनमें मौजूद विटामिन ए, सी, बी सहित फाइबर, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और बीमारियों से लड़ते हैं।

वजन घटना


कटहल, जो कैलोरी और फाइबर से भरपूर होता है, हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह हमारी भूख को भी लंबे समय तक कंट्रोल में रखता है। इसके अलावा कटहल के सेवन से मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है जो वजन घटाने के लिए काफी कारगर है।

हड्डी मजबूत


स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार कटहल कैल्शियम का भी बहुत अच्छा स्रोत है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और मैग्नीशियम भी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है।

सोते समय फायदेमंद

बहुत से लोग नहीं जानते कि कटहल अनिद्रा जैसे नींद संबंधी विकारों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम शरीर में न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को नियंत्रित करता है। इससे हमारी नसें शांत होती हैं और हम अच्छी नींद ले पाते हैं। इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करके आप अपने नींद चक्र के कामकाज में सुधार कर सकते हैं।

ह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.