सर्दियों के मौसम में खाएं संतरा, सर्दी-जुकाम से मिलेगी निजात

संतरा (Citrus reticulata) एक प्रकार का स्वादिष्ट फल है। यह सर्दियों के मौसम में खाया जाता है। सर्दियों में कुछ लोग संतरा खाने से डरते हैं, यह सोचकर कि ठंड के मौसम में संतरा खाने से सर्दी और खांसी हो सकती है लेकिन आपको बता दें कि सर्दियों में संतरा खाना किसी औषधि से कम नहीं है।

जी हां, इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सर्दियों में आपको फिट और स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं।आपको जानकर हैरानी होगी कि ठंड के मौसम में इस खट्टे फल को खाने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं संतरे के सेवन से आपको मदद मिल सकती है।स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

संतरा आप को सर्दियों में क्यों खाना चाहिए

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में संतरा खाने से सर्दी, जुकाम और मौसमी फ्लू (सर्दियों में संतरा) से बचा जा सकता है, यह आपके शरीर को अंदर से मजबूत करता है और आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है।

त्वचा को जवां रखता है संतरे में विटामिन सी होने के कारण यह आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है। अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो इससे त्वचा पर झुर्रियां और डार्क सर्कल की समस्या कम होती है और आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में संतरा जरूर खाना चाहिए।

आंखें स्वस्थ रहती हैं यह तो सभी जानते हैं कि उम्र के साथ आपकी आंखों की रोशनी कम होती जाती है, लेकिन अगर आप अच्छा खाएंगे तो आपकी आंखों की रोशनी लंबे समय तक खराब नहीं होगी और आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी। समस्याएं दूर होंगी और आपकी आंखों की रोशनी तेज होगी।

ब्लड प्रेशर : संतरा में पोटासियम पाया जाता है जो आप के ब्लड प्रेशर को काम करने में मदद करता है और हिरदय रोग से बचाता ह।

वजन काम करने में मदद करता है : संतरा में लो कैलोरी और अधिक फाइबर होता है जो आप के भूख को कण्ट्रोल करने में मदद करता है और वजन काम करने में सहायता करता है।

यह भी पढ़ें :-

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *