अंजीर के फायदे और नुकसान: जाने अंजीर क्या होता है, कितना घातक हो सकता है।

अंजीर क्या होता है ?

अंजीर एक फल है जो की हल्का पीले रंग का होता है, इस फल का सेवन आप कच्चे अंजीर और सूखे अंजीर दोनो प्रकार से कर सकते है। अंजीर को ख़ास तौर पर सेहत को अच्छा बनाने और इम्यूनिटी पावर बनाने में करते है। अंजीर के सेवन से कब्ज और गैस की समस्या में राहत मिल जाती है।


एनर्जी पाने के लिए अंजीर का फल एक अच्छा स्त्रोत साबित हो सकता है, लेकिन आप जानते है की अंजीर के फायदों के साथ साथ कई सारे नुकसान भी होते है।

अंजीर के फायदे ?

1: अंजीर आपके वजन को कम करने में कारगर है इसीलिए जो व्यक्ति अपने मोटापे से परेशान है वह अंजीर का सेवन करके अपने वजन पर काबू पा सकते है और अपने वजन को कम कर सकते है।

2: अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो की आपको कब्ज की समस्या से तो बचाता ही है और साथ ही आपको पाचन की कोई भी समस्या नहीं होने देता।

3: अंजीर में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो की आपकी हड्डियों को मजबूत करने में कारगर है इसीलिए आप बच्चो को अंजीर खिला कर शुरुवात से ही उनकी हड्डियों को मजबूत कर सकते है।

4: अंजीर ने पेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है जो की आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचाता है इसीलिए ह्रदय के मरीजों के लिए अंजीर एक अच्छा उपाय हो सकता है।

5: अंजीर में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की मधुमेह में बहुत लाभकारी है इसीलिए जो लोग मधुमेह की समस्या से परेशान है वह अंजीर का सेवन करके अपने मधुमेह पर काबू पा सकते है।

6: अंजीर में विटामिन ए की अधिक मात्रा पाई जाती है जो की आपकी आंखों के लिए लाभकारी है जो लोग चस्मा लगाते है या आंखों से कमजोर है वह अंजीर का सेवन करके अपनी आंखों को स्वस्थ बना सकते है।

7: अंजीर आपके गले के दर्द और गले में हो रही सूजन को ठीक करने में कारगर है इसीलिए जो लोग गले की सूजन से परेशान है वह अंजीर का सेवन करके गले की समस्या से राहत पा सकते है।

अंजीर के नुकसान ?

1: जिन लोगो को पथरी की समस्या है वह अंजीर से दूर रहे ऐसा इसीलिए क्योंकि अंजीर में ऑक्सलेट नामक तत्व पाया जाता है जिसके सेवन से आपके गुर्दे में पथरी की समस्या हो सकती है।

2: अंजीर का सेवन करने से आपका पाचन अच्छा होता है किंतु अंजीर के अधिक सेवन से आपका पेट फूल सकता है और आपको मल करने में भी समस्या हो सकती है।

3: अंजीर के फल में सलफाइट नामक तत्व पाया जाता है जो की आपको माइग्रेन का मरीज बना सकता है इसीलिए आपको ध्यान रखना चाहिए की आप अंजीर का सेवन एक नियमित मात्रा में ही करें।

4: अंजीर में शुगर की मात्रा अधिक होती है जो की आपके दांतो को खराब कर सकती है और आपके दांतो को सड़ा सकती है इसीलिए आपको ध्यान रखना चाहिए की आप अंजीर का सेवन एक नियमित मात्रा में ही करें और शुगर के मरीज अंजीर में सेवन से बचे।

5: अंजीर के अधिक सेवन से आपको डायरिया की समस्या हो सकती है इसीलिए आपको ध्यान रखना चाहिए की अगर आपको डायरिया है तो अंजीर का सेवन न करें और अंजीर का अधिक सेवन भी न करें क्योंकि इससे आपको डायरिया हो सकती है।

निष्कर्ष:-

आज मेने आपको अंजीर क्या होता है, अंजीर के फायदे और अंजीर के नुकसान के बारे में बताया है जिसकी मदद से आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की अंजीर आपके लिए लाभकारी है या नही।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.