अपने बालो का ध्यान कैसे रखें: जाने बालो के बारे में कुछ जरूरी बाते और सावधानियां

कई सारे लोग अपने बालो में बहुत अच्छे से ध्यान रखते है लेकिन कई सारी गलतियां कर देते है जिसकी वजह से उनको कई सारी समस्या होती है और उनके बाल चमक खो देते है इसीलिए मैंने आपको अपने बालो के लिए कई सारी सावधानियां और जरूरी बाते बताई है जिससे आपको पता चलेगा की आप अपने बालो को किस तरह से अच्छा और चमकदार बना सकते है और किस तरह से अपने बालो की चमक खोने से बचा सकते है।

अपने बालो का ध्यान ऐसे रखें :-

कई सारे लोग एक बहुत बड़ी गलती करते है और उनको इस गलती के बारे में पता भी नही होता है और वह गलती है की आप अपने बालो को नियमित रूप से रोजाना धोते है इससे आपके बालो के प्राकृतिक तेल नष्ट हो जाता है। और आपके बालो की चमक खतम हो जाती है जो आपके बालो को खराब दिखाती है।

आपको अपने बालो को हमेशा ठंडे पानी से धोना है गरम पानी से धोने से आपके बालो को बहुत नुकसान हो सकता है ये आपके बालो की नमी को दूर करता है। और आप अपने बालो की शिल्की होने से रोकते है इसीलिए आपको ध्यान रखना चाहिए की आप अपने बालो को जब भी धोए तो ठंडे पानी से ही धोए। जिससे आपके बालो में चमक बरकरार रह सके।

बहुत से लोग सारे प्रयास करते है लेकिन यह भूल जाते है की एक मुख्य कारण आपका खान पान भी है जिससे आप अपने बालो की चमक खोते है आपको अपने खान पान में संतुलित आहार को मिलाना चाहिए और बाहर का खाना कम करना चाहिए क्युकी आपके बालो के लिए प्रोटीन और विटामिन बहुत जरूरी है।

आपको पूरे दिन में जितना पानी आप पी सके आपके लिए और आपके बालो के लिए बहुत स्वास्थ्य वर्धक होता है। पानी से बहुत से लाभ होते है कई सारे लोग पानी पीने में आलस करते है लेकिन पानी पीने से आपके बाल ही नही बल्कि आपको बहुत से अन्य फायदे होते है इसीलिए आपको पानी का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए।

बालो को नीचे से कटवाते रहे जिससे आपके बालो का विकास अच्छे से हो सके। क्योंकि आप जब अपने बालो को लंबा करते है तो आप अपने बालो को ऐसा ही छोड़ देते है जिससे आपके बाल एक लंबाई में पहुंच कर रुक जाते है जिससे आपके बाल लंबे नही होते है और आपके बालो की चमक धीरे धीरे खत्म होने लगती है।

आपको अपने बालो में नियमित मसाज करनी चाहिए नियमित मालिश करने से आपके सिर में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है जिससे आपके बाल मजबूत होते है और बालो तक पोषण पहुंच पता है।

बालो के बारे में कुछ जरूरी बाते और सावधानियां :-

आपको अपने बालो में कोई भी केमिकल ऑयल लगाने से पहले डॉक्टर से परामर्श कर ले। क्योंकि बाजार में कई सारे केमिकल युक्त oil आते है जो की आपके बालो के लिए नुकसान दायक है इसीलिए आप जब भी अपने ऑयल को बदले तब चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

कई सारे लोग नहाने के तुरंत बाद ही कंगी करने लगते है इससे आपके बाल बहुत जल्दी टूटने लगते है इसीलिए आप जब भी अपने बालो को धोकर आए या जब भी आपके बाल गीले हो तब आपको पहले अपने बालो को सूखने के लिए छोड़ देना है और कुछ समय बाद ही कंगी करने है।

कई लोग अपने बालो को हर दिन धोते है जिससे आपके बालो का प्राकृतिक ऑयल पूरी तरह से नष्ट हो जाता है और आपके बाल चमक खो देते है इसीलिए आपको अपने बालो को हफ्ते में दो बार धोना चाहिए। और अगर आपको बालो की कोई अन्य समस्या है तो आप चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

अपने बालो पर कोई अच्छा ऑयल लगाए। किसी बेकार और ज्यादा सस्ते ऑयल के पीछे न जाए क्योंकि सस्ते ऑयल में बहुत सी खराब चीजे होती है जो की आपके बालो को खराब कर देती है और आपको बालो की कई सारी समस्या होने लगती है।

अपने बालो के लिए डॉक्टर से पूछ कर कोई अच्छा शैंपू ले। ये एक बहुत जरूरी बात है क्योंकि कई लोग अपने मन से ही अपने शैंपू को बदलते रहते है जिससे उनके बालो को नुकसान पहुंचता है और आपके बालो में रूसी जैसी समस्या होने लगती है।

अपने बालो में स्ट्रेनर का उपयोग न करें। कई लोग अपने बालो को आकर्षित दिखाने के लिए ऐसे उपकरणों का उपयोग करते है जो की उनके बालो के लिए नुकसानदायक होगा क्योंकि ये गरम होता है और गरम चीजे हमारे बालो के लिए हानिकारक है।

आपको अपने बालो को ड्रायर से दूर रखना है।जैसा की मेने आपको अपने लेख में बताया है की गरम चीज़ों से आपके बालो को नुकसान पहुंचता है इसीलिए आपको किसी भी प्रकार का उपकरण का उपयोग नही करना चाहिए।

आपको अपने बालो को गर्म हवा या धूप से बचाना है। इससे आपके बाल रूखे और कमजोर हो जाते है। इसीलिए आप जब भी घर से बाहर जाए तो अपने सिर को ढक ले जिससे आप धूल से बच सके।

निष्कर्ष: –

मैंने आपको कई सारी जरूरी बाते और सावधानियां बताई है जिसकी वजह से आपको ये जानने में और समझने में मदद मिलेगी की आप किस तरह से अपने बालो को और अच्छा कर सकते है और मेने अपनी अगली पोस्ट में आपको कई सारे ऐसे उपाय बताएँगे जिससे आप अपनी बालों को चमकदार और शिल्की बना सकेंगे।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.