रूसी ( Dandruff ) आने का कारण, एवं रूसी (Dandruff ) हटाने के घरेलू उपाय

ज्यादातर लोगो को अपने बालो में रूसी की समस्या होती है जो की आपके बालो पर बिल्कुल भी अच्छी नही लगती है, रूसी ( Dandruff ) आपके बालो के बेजान और रूखा बना देती है और आपके बालो से आपके कंधे पर ये पूरे दिन गिरती है और आपके बाल सफेद लगने लगते है जो की किसी को भी अच्छे नहीं लगते है।


ऐसी समस्या से ग्रसित लोग अपने मन से ही कोई भी प्रोडक्ट्स का इस्तमाल करने लगते है जिससे उनकी समस्या का समाधान नहीं होता बल्कि उसके दुष्प्रभाव उनको झेलने पड़ते है इसीलिए मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप अपने शरीर से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान खुद से न धुंध कर किसी अच्छे चिकित्सक से परामर्श ले ये आपके लिए और आपके शरीर के लिए लाभकारी होगा।


इस समस्याओं के समाधान के लिए मैं आपको हमेशा घरेलू नुस्खे ही बताता हूं जिससे आपको कोई भी दुष्प्रभाव देखने को नही मिलेगा और आपको अच्छा लाभ भी होगा। मैं आज भी आपके लिए रूसी को हटाने के घरेलू उपाय बताऊंगा।

रूसी ( Dandruff ) होने के कारण :-

1: रूखी त्वचा

ये एक बड़ा कारण है जिससे रूसी का जन्म होता है रूखी त्वचा आपके सिर पर पपड़ी के रूप में जम जाती है फिर धीरे धीरे करके हटती रहती है जो की बिलकुल भी अच्छी नही लगती है इसको नजरंदाज करने की बजाय किसी अच्छे चिकित्सक से सलाह लेना बेहतर होगा।

2: गंदा सिर

अगर आप अपने सिर को ठीक से नही धोते है तो आपको रूसी की समस्या होती है आपको अपने सिर को अच्छे से शैंपू से धोते रहना चाहिए जिससे आपके सिर पर कोई भी बैक्टीरिया न आए और आपके सिर किसी समस्या से ग्रषित न हो।

3: सही से कंघी

अगर आप कंघी नही करते है तो आपके बालो की सफाई अच्छे से नही हो पाती है कंघी करने से हमारे एयर की गंदगी भी साफ हो जाती है आपको नियमित कंघी करते रहना चाहिए।

4: चर्म रोग

अक्सर ये देखा गया है की जिसको चर्म रोग की समस्या होती है उसको रूसी की भी समस्या होती है ऐसे में किसी भी व्यक्ति को लापरवाही नहीं करनी चाहिए और चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

5: ज्यादा दवा का सेवन करना

अगर आपको कोई और समस्या है और आप बहुत दिनो से दवाइयों का सेवन कर रहे है तो भी आपको इसकी समस्या हो सकती है आपको किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

6: तनाव

अगर आप भी ज्यादा मानसिक तनाव लेते है तो आपको भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है आपको आपके दिमाग को एकाग्र करना चाहिए और जायदा तनाव नही लेना चाहिए ये आपके लिए बहुत हानिकारक है।

7: हार्मोंस

जब आपके शरीर में हार्मोंस का बदलाव होता है तो आपके बालो मे रूषी आने लगती है और यह एक बड़ा कारण भी होता है रूसी आने का हार्मोंस के बदलाव आपके किशोरावस्था में होता है जिसमें आपके शरीर में कई बदलाव होते है और उन्ही बदलाव में एक है रूसी का आना।

कुछ अन्य जानकारी : –

a) आपको अपने बालो को साफ रखना चाहिए जिससे आप रूसी की समस्या से बच सके।

b) आपको नियमित कंघी का उपयोग करना है इससे आपके बालो की अच्छे से सफाई हो जाती है।

c) आपको अपने खान पान मैं प्रोटीन को बढ़ाना चाहिए जिससे आपके बालो को बहुत लाभ होगा।

d) आपको सूरज की किरणों से बचाव करना है।

e) आपको केमिकल से बने प्रोडक्ट्स का इस्तमाल नही करना चाहिए।

f) आपको अपने बालो पर मालिश करते रहना चाहिए।
g) आपको व्यायाम करते रहना चाहिए

h) आपको किसी भी तेल का उपयोग करने से पहले चिकित्सक से राय जरूर लेनी चाहिए जिससे वह आपके बालो को देख कर एक अच्छा ऑयल बता सके।

i) आपको अपने सिर को ज्यादा देर तक धक कर नही रखना चाहिए।

j) आपको अपने बालो और सिर की अच्छे से देखरेख करनी चाहिए।

k) अपने बालो में हेयर ड्रायर का इस्तमाल न करें ये आपके बालो को कमजोर बनाता है जिससे आपको रूसी की समस्या हो सकती है।

मैंने आज आपको रूसी आने के कई कारण बताए है जिससे आपकी यह पता चलेगा की आपके बालो में रूसी क्यों आती है और अब आइये ये जानते है की रुसी की समस्या से निजात पाने के घरेलु उपाए ।

रूसी ( Dandruff ) हटाने के घरेलू उपाय :-

1: सिर की सफाई

आपको अपने सिर की नियमित रूप से सफाई करनी चाहिए जो की आपके सिर के लिए बहुत फायदेमंद होगा आपको अपने बालो को शैंपू से धोना चाहिए जिससे आपके बाल मजबूत हो सके और आपको किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

2: मालिश

आपको अपने सिर पर मालिश करनी चाहिए जिससे आपका दिमाग तेज होता है और आपका मानसिक तनाव भी दूर होता है। आपके सिर को बहुत आराम मिलेगा और आपकी रूसी की समस्या भी खतम हो जायेगी।

3: मौसम

आपको अपने सिर को बाहरी मौसम से बचाना है जैसे की अगर आप कही बाहर जाते है तो सूरज की किरणे आपके सिर पर बुरा असर डालती है और आपको रूसी की समस्या भी होती है। इसीलिए आपको अपने सिर को मौसम के प्रभाव से बचाना चाहिए।

4: सरसो का तेल

सरसो का तेल हमारे सिर के लिए बहुत फायदेमंद है इससे आप अपने सिर को रोग मुक्त बना सकते है आपको इसके इस्तमाल के लिए सरसो के तेल की मालिश करनी चाहिए कुछ देर तक लगा छोड़ने के बाद आप अपने सिर को अच्छे से धो लीजिए। नियमित ऐसा करने से आपको रूसी में आराम मिलेगी।

5: दही

अगर आपकी तबियत ठीक है और आपको अपने स्वास्थ से संबंधित कोई समस्या नहीं है तो आप अपने बालो पर दही को लगा सकते है दही को कुछ देर अच्छे से लगा छोड़ने के बाद आपको अपने सिर को धो लेना है इससे आपको रूसी में बहुत फायदा मिलेगा।

6: नीम

आप इसका उपयोग करके अपने बालो से रूसी को हटा सकते है और अपने बालो की सभी समस्याओं से राहत पा सकते है इसके इस्तमाल के लिए आपको नीम की पत्तियों का रस निकालना है और पानी से अपने सिर को धोना है।

7: एलोवेरा

एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है इसमें बहुत अच्छे गुड पाए जाते है जो की हमारी स्किन और बालो के लिए बहुत अच्छा है।
इसके इस्तमाल से आपको रूसी खतम हो जायेगी।
इसके लिए आपको एलोवेरा का जेल लेना है उसको अपने सिर पर लगा कर छोड़ देना है कुछ देर बाद अपने सिर को धो लेना है।

8: नींबू

इसमें एंटीफंगल गुड पाया जाता है जो की रूसी को हटाने में बहुत कारगर है इसके उपयोग से आप रूसी की समस्या से राहत पा सकते है ।
इसके उपयोग के लिए आपको नींबू के रस को अपने बालो पर लगा कर छोड़ देना है कुछ देर बाद अपने सिर को धो लीजिए इसके उपयोग से आपको बहुत राहत मिलेगी।

9: मुल्तानी मिट्टी

हम अक्सर अपने घरेलू नुस्खों में मुल्तानी मिट्टी को मिलाते है मुल्तानी मिट्टी के उपयोग से हम अपनी स्किन की समस्याओं से राहत पा सकते है।
इसके इस्तमाल के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी को अच्छे से पानी में मिक्स करके अपने बालो पर लगाना है कुछ देर तक लगा रहने दे फिर अपने सिर को धो लीजिए इससे आपको रूसी में बहुत आराम मिलेगी।

10: संतरा

आप इसका इस्तमाल अपने रूसी को हटाने में कर सकते है आपको इसके इस्तमाल के लिए नींबू की कुछ बूंदों में सूखे संतरों को पीस कर अच्छे से मिक्स करना है इसके पेस्ट को अपने सिर पर अच्छे से लगाना है कुछ देर बाद आप अपने सिर को धो लीजिए।

निष्कर्ष:

आज मैंने आपको रूसी आने का कारण एवं रूसी हटाने के घरेलू उपाय बताए है जो की बहुत कारगर घरेलू उपाय है इसकी सहायता से आप अपनी रूसी को हटा सकते है यहां पर मेने जितने भी नुस्खे बताए है ये आपके सिर को दुष्प्रभाव नहीं डालेंगे इसीलिए आप इसका इस्तमाल कर सकते है और अपने बालो को मजबूत और रूसी मुक्त बना सकते है।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.