Covid-19 के दौर में तेज पत्ते की चाय से मिलेंगे यह faide

आप सभी ने तुलसी की चाय, नींबू की चाय, चाय पत्ती की चाय तो अक्सर ही पी होगी, सुनी होगी लेकिन तेजपत्ता की चाय के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। आज हम जानेंगे तेज पत्ते की चाय बनाने की विधि और इसे पीने के फायदे के बारे में।

 दिल्ली के अपोलो अस्पताल में न्यूट्रीशनिस्ट डॉ पुनीता श्रीवास्तव का कहना है कि तेज पत्ते में विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं।

ऐसे में इसकी चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। जिन लोगों को नींद से जुड़ी समस्या है या सांस से जुड़ी समस्या है उन्हें तेज पत्ते की चाय पीनी चाहिए। यह डायबिटीज और तनाव से मुक्ति दिलाने में भी मददगार है।

तेजपत्ता की चाय बनाने की विधि      

  • तेजपत्ता की चाय बनाने के लिए एक कप पानी को गर्म करें
  •  एक कप पानी में 2 से 3 तेज पत्ता डालकर पानी को उबाले
  • स्वाद अनुसार इसमें थोड़ी सी चीनी मिला सकते है और चाय की तरह गुनगुना रहे तो ही उसे पी ले।

तेजपत्ता की चाय पीने के फायदे

माइग्रेन को ठीक करना –

जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या होती है उनके लिए तेजपत्ता की चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। यह माइग्रेन के इलाज में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

पाचन को बेहतर करें

कोरोना वायरस की वजह से लोग सतर्क हो गए हैं और खान-पान पर ध्यान देने लगे हैं। लेकिन जो लोग जंक फूड का ज्यादा सेवन करते थे उनमें पाचन से जुड़ी समस्या अधिक देखने को मिलती थी।

जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं हो उन्हें तेज पत्ते  की चाय का सेवन करना चाहिए। क्योंकि तेज पत्ते में एक ऐसा एंजाइम पाया जाता है जो प्रोटीन को ब्रेकडाउन करता है और पाचन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में मददगार होता है।

अनिंद्रा को दूर करें

कोरोना वायरस महामारी में लोगों में चिंता और तनाव की वजह से नींद प्रभावित हो गई है। जो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है उन्हें भी हर वक्त इस बात का डर सताता रहता है कि कहीं वह इस संक्रमण की चपेट में न आ जाए।

अगर तेज पत्ते की चाय पी जाए तो है इससे नींद लेने में मदद मिलती है। क्योंकि तेजपत्ता की चाय पीने से नींद आ रही काफी है। न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि 1 दिन में दो कप तेजपत्ता की चाय पीना नींद को बेहतर बनाने में फायदेमंद है।

डायबिटीज को कम करें

आजकल टाइप टू डायबिटीज एक कॉमन समस्या बन गई है। लेकिन इस परेशानी का इलाज किचन में मौजूद तेज पत्ते से किया जा सकता है। तेज पत्ते की चाय पीने से डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे

आज बहुत सारे लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को मिल जाती है। ऐसे में तेजपत्ता की चाय उनके लिए फायदेमंद हो सकती है। तेजपत्ता की चाय पीने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है।

घाव को ठीक करता है

तेजपत्ता में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटीफंगल्स जैसे गुण पाए जाते हैं। ऐसे में तेज पत्ते की चाय पीने से शरीर में हुए घाव को ठीक करने में मदद मिलती है।

तेजपत्ता की चाय के नुकसान –

न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर पुनीता का कहना है कि तेजपत्ता की चाय दिन में 2 कप से अधिक नहीं पीना चाहिए। क्योंकि अधिक अब पीने से पेट खराब होने जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

तेजपत्ता में अनेक फायदे पाए जाते है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। कोरोना वायरस महामारी के दौर में तेजपत्ता की चाय बहुत फायदेमंद है लेकिन इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें वरना फायदे के साथ नुकसान भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :– गुड़हल का फूल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही अन्य बीमारियों में भी है फायदेमंद

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.