अनार का जूस Brain boost करने के अलावा ऐसे भी है faideमंद

अनार ( Pomegranate ) एक ऐसा फल है जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में विशेष रूप से पाया जाता है। अनार के पेड़ भारत के लगभग सभी हिस्सों में आसानी से पार देखने को मिल जाते हैं, विशेषकर के उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में अधिक मात्रा में अनार के पेड़ पाए जाते हैं।

अनार का फल देखने में लाल रंग का होता है, जिसमें सैकड़ों छोटे छोटे दाने पाए जाते हैं, जो कि लाल रंग के होते हैं। कहा जाता है कि अनार की खोज रोम में हुई थी। उस समय रोम के लोग अनार को सौ बीज वाला सेब कहते थे।

बता दें कि अनार में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अनार हमारे सेहत के साथ-साथ सुंदरता के लिए भी फायदेमंद होता है। Pomegranate Juice का सेवन करने से दिमाग तेज होता है और तनाव दूर रहता है।

आइए जानते हैं अनार जूस के फायदे के बारे में ( Benefit Of Pomegranate Juice in Hindi ) :-


1. तनाव को दूर करना –

अनार के जूस में शरीर में पाए जाने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने की क्षमता होती है। यह मनोवैज्ञानिक समस्याओं को दूर करने में भी मददगार होता है।

क्वीन मार्गरेट यूनिवर्सिटी में अनार पर एक शोध हुआ है जिसमें कहा गया है कि जो लोग रोजाना अनार का सेवन करते हैं उनके शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम रहता है और तनाव दूर रहता है। ऐसे में यदि आप तनाव से दूर रहना चाहते हैं तब नियमित रूप से अनार का सेवन करना चाहिए।

2. हड्डियों को करता है मजबूत –

अगर आप की हड्डियां कमजोर है और हड्डियों की मजबूती के लिए कोई सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तब अपने मसल्स और हड्डियों को मजबूत करने के लिए अनार का सहारा लिया जा सकता है।

अनार का सेवन करने से हड्डियां तो मजबूत होती हैं साथ ही यह हड्डियों के लिए सुरक्षा कवच की तरह भी काम करता है। दरअसल अनार में फ्लेवोनॉयड काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन से लड़ने में मददगार होता है। बता दें कि शरीर में सूजन होने से कार्टिलेज और ओस्टियोआर्थराइटिस का खतरा बढ़ जाता है।

3. इम्यून सिस्टम को मजबूत करना –

इस कोरोनावायरस महामारी के दौर में इम्यून सिस्टम को मजबूत होना बेहद जरूरी है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन किया जाए ।

क्योंकि विटामिन सी एंटीबॉडीज को बढ़ाने का काम करती है और एंटीबॉडीज बीमारियों से लड़ कर शरीर की रक्षा करते हैं। ऐसे में रोजाना अपनी डाइट में अनार को शामिल करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है और बीमारियों से बचा जा सकता है।

4. पाचन तंत्र को बेहतर बनाना –

पाचन तंत्र अच्छा न होने से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती है। अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर पाये जाने की वजह से यह पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है। कोरोनावायरस महामारी के इस दौर में तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना अनार का सेवन करना चाहिए।

5. स्मरण शक्ति बढ़ाना –

एक शोध के अनुसार यदि रोजाना 2 ग्राम अनार के जूस का सेवन किया जाए तब इससे दिमाग तेज होता है और स्मरण शक्ति बढ़ती है। वहीं एक दूसरी शोध में कहा गया है कि रोजाना 250 मिली अनार के जूस का सेवन करने से स्मरण शक्ति और देखने की शक्ति दोनों बढ़ती है।

यह भी पढ़ें :– Mushroom का सेवन करके Immunity बढ़ाएं और कैंसर और हृदय रोग से करे बचाव

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.