Vitamin C से भरपूर सिर्फ फूड का सेवन करके आप स्ट्रेस को जड़ से दूर कर सकते हैं

Stress Reducing Foods: –

आजकल लोगों में स्ट्रेस काफी ज्यादा देखने को मिलता है। तनाव का विचार हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। लेकिन एक हेल्थी डाइट का सेवन करके तनाव को मैनेज करने में काफी मदद मिलती है। यहां आज हम एक ऐसी विटामिन के बारे में जानेंगे जो स्ट्रेस लेवल को कम करने में बहुत मददगार होती है।

Vitamin C For Stress and Anxiety: –

तनाव मानव स्वास्थ्य को काफी ज्यादा प्रभावित करता है और जब इसको नियंत्रित करने की कोशिश नहीं की जाती है तो तनाव मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शरीर के वजन कम करने, खाने की आदत, नींद के पैटर्न आदि को भी बुरी तरह से प्रभावित कर देता है। आजकल तनाव होने के पीछे कई सारे कारण हैं। इसमें एक कारण भोजन भी है।

 हमारा खान-पान कुछ ऐसा हो गया है कि यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करने लगा है। लेकिन ज्यादातर लोग इस बात से वाकिफ ही नहीं है कि खानपान का संबंध में स्ट्रेस से होता है और खानपान के जरिए ही स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल भी किया जा सकता है।

बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता है कि तनाव को कम करने के लिए किस तरह का खानपान होना चाहिए। क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? आज हम जानेंगे पोषण विशेषज्ञ से की सामान्य विटामिन सी कैसे स्ट्रेस लेवल को मैनेज करने में मददगार होते हैं।

अपने डाइट में शामिल करें विटामिन सी :-

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार तनाव को कम करना और मैनेज करने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल दोनों ही महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं। अगर बहुत अधिक तनाव लिया जाता है तो यह मानसिक और शरीर दोनों तरह से गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कि स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए मैग्नीशियम सेरोटोनिन के लेवल को कम करना चाहिए। इस लिए विटामिन सी के फायदे के बारे में जानना जरूरी है।

लेकिन एक सामान विटामिन जिसका हम उपयोग इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए करते हैं यह स्ट्रेस को मैनेज करने में भी बहुत मददगार होता है।

जी हां हम बात कर रहे हैं विटामिन सी की। विटामिन सी एक ऐसी विटामिन है जो न्यूरोप्रोटेक्टिव का प्रभाव वाली विटामिन होती है। बहुत सारे लोग जानते हैं कि विटामिन सी में एक बहुत मजबूत एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसका हमारे स्ट्रेस और डिप्रेशन पर विपरीत प्रभाव पाया जाता है।

डाइटिशियन डॉ बत्रा कहती हैं कि कई सारे शोध से पता चला है कि जो लोग अत्यधिक डिप्रेशन में रहते हैं उन्हें विटामिन सी के बेहतर उत्तरजीविता तंत्र और बेहतर तनाव के बाद इस प्रक्रिया को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अगर वह अपनी डाइट में विटामिन सी को पर्याप्त मात्रा में शामिल कर लेते हैं तब इससे मूड को सुधारने में काफी मदद मिलती है।

विटामिन सी के लिए किन चीजों का सेवन करें :-

डॉ बत्रा के अनुसार विटामिन सी के प्राकृतिक स्त्रोतों की भरमार है। हमें विटामिन सी के लिए सबसे पहले इसके प्राकृतिक स्त्रोतों पर ही भरोसा करना चाहिए।

अपने डाइट में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन सी की खुराक को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। बस आप नींबू, आंवला, हरी मिर्च, स्ट्रॉबेरी जैसे फलों का सेवन करके आसानी से विटामिन सी की आवश्यक मात्रा को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आप देखेंगे कि इन फलों के सेवन से आपका मूड बेहतर रहेगा। इससे मूड को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी। आप देखेंगे कि आप ऊर्जावान है। आपको थकान कम महसूस होगी।

मानसून के मौसम में ऐसा देखा जाता है कि लोगों को थकावट काफी ज्यादा महसूस होती है। इसलिए मानसून के मौसम में विटामिन सी को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। यह गर्मी को मात देते देने के साथ ही इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करता है और तनाव को कम करने में मददगार होता है।

विटामिन सी के अन्य लाभ :- 

विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह आयरन का बेहतर अवशोषण करता है। यह हमारे स्किन को हेल्दी बनाता है।

हमारे माइंड फंक्शन को बेहतर करता है और हमारे आंखों की दृष्टि को भी काफी फायदा पहुंचाता है। इस तरह से हम कह सकते हैं कि विटामिन सी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद विटामिन में से एक है।

यह भी पढ़ें :

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *