सेहतमंद खाना: कॉफी और सब्जियां टाल सकती हैं बड़े कोरोना संकट के खतरे, शोध में साबित

कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है। हमें अभी भी इससे सावधान रहना होगा। कोरोना ने निश्चित रूप से हमारे शरीर को प्रभावित किया है। इस दौरान संक्रमण के खतरे से निपटने वाले शरीर और आहार की जरूरतों के बारे में लोग निश्चित रूप से अधिक जागरूक हो गए हैं। लोग समझ गए हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।

इसी वजह से उन्होंने कोरोना काल में अपने मेन्यू में हर उस खाने को शामिल किया जो इम्यूनिटी को मजबूत कर सके। फिर भी, इनमें से कुछ खाद्य पदार्थों का बहुत अधिक सेवन किया गया है, जो न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं, बल्कि कोविड -19 के जोखिम को भी बढ़ाते हैं।

नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो की एक हालिया शोध रिपोर्ट में पाया गया कि आपके आहार में शामिल खाद्य पदार्थ कोविड -19 से जुड़े जोखिम को कम करने और बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं।

कोविड-19 में पोषण की भूमिका :-

हालांकि, टीकाकरण और उपचार कोविड के लिए अच्छे विकल्प हैं। दोनों ही संक्रमण के खतरे से बचने में अहम भूमिका निभाते हैं। वहीं आपकी डाइट भी कोविड-19 से लड़ने में उतनी ही कारगर साबित हो रही है। स्वस्थ, पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से न केवल COVID-19 के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है, बल्कि यह हमें COVID के कारण होने वाली थकान को दूर करने के लिए भरपूर ऊर्जा भी देता है। इसलिए विशेषज्ञ संतुलित और पौष्टिक आहार लेने की सलाह देते हैं।

भरपूर पानी और अच्छी नींद से कोविड का खतरा कम होता है :-

आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के अलावा, कुछ जीवनशैली की आदतें जिन्हें आप COVID-19 के लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए अपना सकते हैं, वे हैं पर्याप्त पानी और नींद। शोधकर्ताओं के अनुसार, एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली का आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अस्वास्थ्यकर चीजें खाना, कम पानी पीना, तनावपूर्ण जीवन जीना, ये सभी अस्वास्थ्यकर जीवन में योगदान करते हैं। साथ ही ऐसी आदतों से आपका वजन भी बेवजह बढ़ सकता है।

खाद्य पदार्थ जो Immunity को प्रभावित करते हैं :-

हम सभी जानते हैं कि कोरोना काल में स्वस्थ आहार कितना महत्वपूर्ण है। हालांकि हाल ही में विशेषज्ञों ने इस पर अपने कुछ विचार साझा किए हैं। शिकागो की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार कॉफी, ब्रेस्ट मिल्क और केल में कोविड-19 के खतरे को कम करने की अच्छी क्षमता है।

मार्च 2020 से नवंबर 2020 तक खाने की आदतों और COVID-19 मामलों के बीच संबंध का अध्ययन करने के लिए शोध दल ने 2006 से 2010 तक यूके बायोबैंक के डेटा का उपयोग किया। अध्ययन ने 38,000 लोगों के डेटा को देखा। इनमें से 17 प्रतिशत ने सकारात्मक परीक्षण किया। इससे साबित हुआ कि कुछ खाद्य पदार्थ मानव प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं।

खाने-पीने की ये 9 चीजें इम्यून सिस्टम को कमजोर कर शरीर को अंदर से खोखला कर देती हैं

कॉफी और सब्जियों के सेवन से संक्रमण का खतरा कम होता है :-

अध्ययन में कहा गया है कि जहां कुछ खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा के लिए खतरा पैदा करते हैं, वहीं कुछ कोविड -19 के जोखिम में वृद्धि को रोकने में सक्षम हैं। कॉफी, सब्जियां और मां का दूध ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपके कोविड 19 के जोखिम को 10 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

अगर आप आलू के अलावा रोजाना एक कप या इससे ज्यादा कॉफी पीते हैं और दो-तीन बार सब्जियों की अच्छी मात्रा में सेवन करते हैं, तो आपके लिए कोरोना से जंग जीतना बहुत आसान हो जाएगा।

लेकिन अगर आप हर समय चाय, फल और रेड मीट जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो आपको बता दें कि कोविड-19 से बचने में इन चीजों का कोई खास असर नहीं होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, रोजाना आधे से ज्यादा प्रोसेस्ड मीट के सेवन से कोविड-19 का खतरा 10 फीसदी अतिरिक्त बढ़ जाता है।

ये खाद्य पदार्थ हैं संक्रमण के लिए जिम्मेदार :-

जंक फूड और मांसाहारी भोजन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। अध्ययन में इस बात के भी प्रमाण मिले कि प्रोसेस्ड मीट जैसे हॉट डॉग और डेली मीट ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो संक्रमण को बढ़ाते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से आपको कोविड-19 होने का खतरा 10 प्रतिशत अधिक होने की संभावना है। क्योंकि ये प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ पूरी तरह से अस्वास्थ्यकर होते हैं। वजन बढ़ने के अलावा यह लोगों को पुरानी बीमारियों से भी पीड़ित कर सकता है। साथ ही तले और वसायुक्त भोजन से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

फूड कंपनी ने भेजी खाने में चीनी छिपाकर, सावधानी से खाएं “मीठा जहर”

कोविड -19 और आहार के बीच की कड़ी :-

जब आप इसे देखें तो कोविड-19 एक सांस की बीमारी है जो शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन का कारण बनती है। हालांकि, यह कहना मुश्किल है कि कुछ खाद्य पदार्थ कोविड-19 को कैसे प्रभावित करते हैं। हालांकि, माना जाता है कि COVID-19 और आहार के बीच की कड़ी भोजन के बजाय सूजन से संबंधित है।

कॉफी, सब्जियां और स्तन के दूध के अलावा, ऐसे अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन हर किसी को प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करने के लिए करना चाहिए। हालाँकि, यह आप पर निर्भर है कि वर्तमान में आपके पास कौन से खाद्य पदार्थ उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें :

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.