स्पिरुलिना के फायदे: आइए जानते हैं स्पिरुलिना क्या है?

स्पिरुलिना के फायदों के बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे, इसका सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, वजन की समस्या को दूर करता है और ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी समस्याओं को भी शरीर से दूर रखता है।

स्पिरुलिना के लाभ ( Benefits of Spirulina in HIndi ) :

स्पाइरुलिना पानी में पाया जाता है, यह पानी में उगने वाला पौधा है। यह खारे पानी, झरने, नदी में आसानी से मिल जाता है। स्पिरुलिना, जिसका नाम आपने पहली बार सुना होगा, कई तत्वों से भरपूर है।

यह विशेष रूप से अमीनो एसिड और प्रोटीन में समृद्ध है। इसमें कई तरह के मिनरल और विटामिन भी शामिल होते हैं। इसे एक सुपरफूड के रूप में भी जाना जाता है जो कई तत्वों के साथ मिश्रित होता है।

विदेशों में इसकी काफी मांग है, जो भारत में भी धीरे-धीरे बढ़ रही है। इतने सारे फायदों के अलावा इस सुपरफूड का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है।

आंखों के लिए फायदेमंद होता है स्पिरुलिना


स्पिरुलिना के सेवन से आंखों की समस्या कम होती है। यह विटामिन ए का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। यह आंखों के रोगों जैसे मोतियाबिंद, नेफेटिक रेटिना आदि से होने वाले गंभीर रोगों को रोकने में फायदेमंद है। स्पिरुलिना के सेवन से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

स्पिरुलिना मधुमेह को नियंत्रण में रखता है


जब आप स्पिरुलिना का सेवन करते हैं तो यह मधुमेह को कम करता है। इसके सेवन से शरीर में सूजन जैसी समस्या दूर होती है। यह आपको फिट रखने में मदद करता है।

दिल के लिए अच्छा


स्पिरुलिना को दिल के लिए फायदेमंद बताया गया है। यह शरीर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। इसे रोजाना लेने से हृदय में प्रवाह में सुधार होता है। और यह शरीर को कई हृदय रोगों से दूर रखता है।

लीवर के लिए अच्छा है

स्पिरुलिना में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसमें जो भी तत्व होते हैं, वे लीवर के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इसके अलावा, यह लीवर को क्रोनिक हेपेटाइटिस जैसी बीमारियों के जोखिम से बचाता है।

डिप्रेशन को कम करने में मददगार


स्पिरुलिना में विटामिन बी12 और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। यह दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सेवन से मस्तिष्क को ऊर्जा मिलती है। इसलिए, स्पिरुलिना शरीर के रोगों और मन के रोगों दोनों को दूर करता है।

यह भी पढ़ें :

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.