दूध के फायदे: अब पता चलेगा की दूध हमारे लिए कितना है उपयोगी

बहुत से लोग अपने बच्चो को दूध पीने के सलाह देते है और उनको अगर दूध नापसंद भी है तो भी दूध को पिलाते है क्योंकि उनको दूध के फायदों के बारे में अच्छे से पता है और दूध में पोषक तत्वों की कोई भी कमी नही है जिससे दूध आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है आज हम इसी बात पर चर्चा करेंगे के दूध हमारे लिए कितना फायदेमंद है और क्यों ?

सबसे पहले हम जानेंगे की दूध के ऐसे कौन से फायदे है जो हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है :-

1: दूध में कैल्सियम और मैगनिज की मात्रा भरपूर होती है या यूं कहा जाए है दूध एक ऐसा पदार्थ है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है दूध के इन गुणों की वजह से ये हमारी हड्डियों और मशपेशियो को मजबूत करने में कारगर है।

2: जैसा की मेने आपको बताया है की दूध में कैल्सियम होता है और इसके साथ दूध में फास्फोरस की मात्रा भी होती है जिससे आपके दांतों में होने बाली केबिटी ठीक हो सकती है और आपके दांत मजबूत होते है इसीलिए आपको इसका सेवन करना चाहिए।

3: दूध जैसे डेयरी पदार्थों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो की वजन कम करने में बहुत लाभकारी है प्रोटीन आपकी भूख को नियंत्रित करता है आई दूध आपके फैट को संतुलित रखता है जो की आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

4: दूध से आपके ह्रदय की समस्या भी ठीक हो सकती है एक शोध में पता चला है की दूध का नियमित सेवन करने से आप ह्रदय रोगों से 7% तक बचे रह सकते है और दूध का सेवन करने से स्ट्रोक की समस्या नही होती है।

5: दूध की तरह ही अन्य डेयरी पदार्थ डायबिटीज के खतरे से भी बचाव में लाभकारी है दूध में कई पोषक तत्व होते है और इसने फैटी एसिड होता है जो की डायबिटीज को ठीक करने में लाभकारी है।

6: दूध में एंटासिड होता है जो की पेट संबंधी सभी समस्याओं से राहत दे सकता है जैसे की दस्त और एसिडिटी जैसी समस्या को ठीक करने के लिए दूध एक अच्छा उपचार हो सकता है।

7: दूध ने मेलाटोनिन होता है और कई शोधों में बताया गया है की सोते वक्त दूध का सेवन करने से नींद अच्छी आती है और अनिंद्र की समस्या को ठीक करने में दूध एक लाभदायक उपचार है।

8: कई सारे शोधों में बताए गया है की हाई ब्लड प्रेसर की समस्या में कम वसा वाले पदार्थ का सेवन करना चाहिए इसीलिए दूध जैसे डेयरी पदार्थों में वसा की मात्रा कम होती है जो आई हाई ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करने में लाभकारी है।

9: कई सारे लोगो को डिप्रेशन और दिमाग संबंधी समस्या होती है जोकि कम न्यूट्रिसन की कमी से होता है और दूध में अमीनो एसिड होता है जोकि न्यूट्रीसन की कमी को दूर करता है और आपके डिप्रेशन जैसी समस्याओं को ठीक करने ने लाभदायक है।

10: ज्यादातर लोगो को अपने स्किन को अच्छा दिखाने की चाहत होती है ऐसे में उनको रोजाना दूध का सेवन करना चाहिए दूध के सेवन से उनके चेहरे की सभी समस्याओं से राहत मिलती है इसीलिए आपको दूध का सेवन अपनी त्वचा को अच्छा करने में कर सकते है।

11: सभी लोगो को अपने बालो को मजबूत करना होता है चाहे कोई लड़की हो या फिर कोई लड़की सभी को अपने बालो से बहुत प्यार होता है ऐसे ने उनके दूध का रोजाना सेवन करना शुरू कर देना चाहिए दूध में कैल्सियम और प्रोटीन होता है जो की आपके बालो के लिए लाभदायक है।

मेने आपको कुछ खास दूध के फायदे बताए है जिनको जानकर आपको पता चल गया होगा की दूध आपके लिए कितना जरूरी है और अब में आपको दूध के बारे में कुछ अन्य बाते बताता हूं जोकि आपके लिए लाभ दायक हो सकता है।

a) अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको गाय का दूध का सेवन करना चाहिए ये आपको अधिक लाभ दे सकता है।

b) दूध को आप किसी भी अवस्था में पी सकते है दूध को आप गर्म या ठंडा दोनो अवस्था में ग्रहण कर सकते है।

c) कच्चे दूध को आप अपनी त्वचा में लगा भी सकते है इससे आपके चेहरे में बहुत लाभ होता है।

d) दूध का सेवन आपको सुबह सुबह करना चाहिए ।

e) दूध का सेवन रात को करने से आपको लाभ हो सकता है।

f) जैसा की आपको मैनें बताया की दूध से आपको बहुत लाभ होता है ऐसे में आपकी दूध का सेवन रोजाना करना चाहिए।

g) दूध के साथ आप किसी भी फल को अच्छे से जूस बना कर पी सकते है इससे आपको दूध के भी लाभ मिलते है और फल के भी और यह स्वाद में भी अच्छा होता है।

निष्कर्ष:

मैंने आज आपको दूध के बहुत से फायदे बताए है जिसे जानकर आपको पता चल गया होगा की दूध हमारे लिए कितना उपयोगी है इसीलिए आपको दूध का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए क्युकी दूध से बहुत से लाभ होता हैं जो की मेने आपको ऊपर बताया है।

मैं आशा करता हूं की आप जिस जानकारी के लिए आए थे वह जानकारी आपको मिल गई होगी और अब आपके मन मे दूध से संबंधित कोई भी प्रश्न नही रह गया होगा।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.