ब्लैक हेड्स क्यों होते है, जाने इसके कारण और बचाव के बेहतरीन उपाय

ज्यादातर लोगों की समस्या रहती है के उनके चेहरे पर विशेष कर उनके नाक पर ब्लैक हेड्स हो जाते है जो की बहुत कोशिश करने से भी नही जाते। ब्लैक हेड्स आपके चेहरे के काला कर देते है और आपके चेहरे को पूरी तरीके से खराब दिखाते है और किसी को भी अपने चेहरे पर ब्लैक हेड्स नही पसंद है।


ये एक काले रंग का होता है जो की आपके चेहरे के रोम छिद्रों पर रुक जाता है और वही पर जम जाता है जिससे आपका चेहरा बदसूरत लगने लगता है, ऐसे में सबसे पहले यह सवाल उठता है की आखिर ब्लैक हेड्स की समस्या होती क्यों है ? इसके क्या कारण है ? क्यों ब्लैक हेड्स आपके चेहरे से नही जाते है ? इन सभी के बार में हम विस्तार से जानेंगे और समझेंगे की आखिर क्यों होते है ब्लैक हेड्स ?

1: छूना
अक्सर देखा गया है की जो लोग अपने चेहरे को बार बार अपने हाथो से छूते है उनके ब्लैक हेड्स होने के चांस बढ़ते है क्युकी उनके हाथो की सारी गंदगी उनके चेहरे पर जाती है और वह गंदगी धीरे धीरे ब्लैक हेड्स को जन्म देती है। इसीलिए आपको अपने चेहरे पर बार बार हाथ नही लगाना चाहिए।

2: मेकअप
बहुत सी लड़कियां और कुछ लड़के भी जो की मेकअप करते है मेकअप करना तो ठीक है किंतु सोने से पहले ध्यान रहे की आप अपने चेहरे से मेकअप को अच्छे से हटा ले और अपने चेहरे की सफाई कर ले।
इसीलिए आपको ध्यान रखना चाहिए की आप सोने से पहले एक बार अपने चेहरे को अच्छे से धो ले।

3: स्क्रब
कई सारे लोग अपने चेहरे पर सिर्फ फेस वॉश का उपयोग करते है उनका चेहरा तो फेस वॉश से साफ हो जाता है किंतु उनके ब्लैक हेड्स नही हटते ऐसे में उनको स्क्रब को लेना चाहिए और इसको अपने ब्लैक हेड्स वाले हिस्से पर अच्छे से रगड़ना चाहिए जिसके ब्लैकहेड्स अच्छे से चले जाए और आपको एक अच्छा साफ चेहरा मिल सके।

4: ऑयल
कई सारे लोग ऑयली स्किन से परेशान होते है जिसके लिए वह बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तमाल करते है उन प्रोडक्ट्स से उनके चहरे पर ब्लैक हेड्स आने लगते है और आपका चेहरा बहुत खराब हो जाता है। ऐसे में ध्यान रहे की आप अपने चेहरे पर कोई केमिकल युक्त प्रोडक्ट न लगाए।

5: पसीना
बहुत से लोगो को बहुत पसीना आता रहता है जिससे उनके चेहरे पर ब्लैक हेड्स होने के संभावना बढ़ जाती है जो की उनके चेहरे पर बिल्कुल भी अच्छे नही लगते है। इसीलिए आपको अपने पसीने को बार बार किसी रूमाल से पोछते रहना चाहिए या फिर आप अपने चेहरे को बार बार धोते रहे जिससे आपके चेहरे पर पसीना न रुके।

मैंने आपको बहुत से ब्लैक हेड्स के कारण बताए है जिससे आपको पता चलेगा की हम क्या गलती करते है जिससे हमारे ब्लैक हेड्स आते है और अब हम आपको बताते है की आप किस तरह अपने ब्लैक हेड्स को हटा सकते है

1: अंडा
आप अपने ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए अंडे का इस्तमाल कर सकते है अंडे का इस्तमाल करने से आपके ब्लैक हेड्स बहुत जल्दी ही चले जायेंगे। इसके इस्तमाल के लिए आपको अंडे की परत को गुलाब जल में गिला करना है और उसको अपने नाक पर रख लेना है जब तक वह परत मजबूत न हो जाए तब तक उनको ऐसे ही रहने दीजिए फिर उसके बाद आप अंडे की परत को हटा दीजिए।

2: बेकिंग सोडा
आप अपने ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते है जिससे आपके ब्लैक हेड्स पूरी तरह से हट जाएंगे इसके उपयोग के लिए आपको बेकिंग सोडा को पानी में गिला करके नाक पर या ब्लैक हेड्स पर लगा छोड़ देना है कुछ देर बाद सूखने पर आप इसको रगड़ते हुए ठंडे पानी से साफ कर लीजिए।

3: ग्रीन टी
आप अपने ब्लैक हेड्स से परेशान है तो आप ग्रीन टी का उपयोग कर सकते है आपको इसके उपयोग के लिए ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में भिगोना है और उसको अपने ब्लैक हेड्स वाले हिस्से पर लगाना है कुछ देर बाद आप अपने चेहरे को साफ कर लीजिए आपको इसके बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

4: केला
ब्लैक हेड्स हटाने में आपको केले का नही बल्कि केले के छिलके को लेना है और अपने ब्लैक हेड्स वाले हिस्से पर रगड़ना है कुछ देर रगड़ने पर आप अपने चेहरे को धो लीजिए आपके चेहरे से ब्लैक हेड्स चले जायेंगे।

5: हल्दी
आप अपने ब्लैक हेड्स को ठीक करने के लिए हल्दी का उपयोग कर सकते है इसमें बहुत से गुण पाए जाते है। इसके उपयोग के लिए आपको हल्दी के नारियल तेल में मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट बनाना है इस पेस्ट को आप अपने चहरे की लगा लीजिए कुछ देर बाद आप अपने चेहरे को धो लीजिए ऐसा कुछ दिनो तक करने से आपका चेहरा ब्लैक हेड्स मुक्त हो जायेगा।

निष्कर्ष:

ब्लैक हेड्स क्यों होते है? ब्लैक हेड्स के कारण ? ब्लैक हेड्स के उपाय ? इन सभी के बारे में मेने आपको विस्तार से बताया है जिससे आपको बहुत मदद मिलेगी और आप इन सभी नुश्खो को अपना कर अपने ब्लैक हेड्स को ठीक कर सकते है।
मैं आशा करता हूं की आप जिस जानकारी के लिए आए थे आपको उस जानकारी के बार में सभी बाते पता चल गई होगी।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.