Dandruff की वजह से बाल क्यों झाड़ने लगते हैं? आइए जानते हैं expert se Dandruff के कारण और उसे दूर करने के उपाय

सामान्य तौर पर सेबोरेहिक डर्मेटाइटिस मे सूजन होने की वजह से बाल झड़ने लगते हैं। यह समस्या कई चीजों के ट्रिगर करने की वजह से होती है। जब खोपड़ी के स्कैपल में सीबम का उत्पाद बढ़ जाता है तो सिर में जलन और सूजन की समस्या होती है और खुजलाने से बाल टूटने लगते हैं।

बहुत बार बालों में डैंड्रफ यानी कि रूसी होने से भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। इस बारे में स्किन केयर एक्सपर्ट प्रदर्शनी का कहना है कि डैंड्रफ स्कैपल को एक तरह से ब्लॉक कर देते हैं। जिससे बालों को पोषण पहुंचना बंद हो जाता है।

जिसकी वजह से बाल झड़ने लग जाते हैं। डैंड्रफ बाल झड़ने की समस्या तो उत्पन्न करते ही है साथ ही अन्य कई तरह से भी बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

डैंड्रफ होने से क्यों झड़ने लगते हैं बाल ( Why does hair fall due to dandruff in Hindi ) :

खुजली, पपड़ी, स्कैल्प में रुसी का एक प्रमुख लक्षण है। रूसी की शुरुआत गंदगी, स्कैल्प के ज्यादा ड्राई होने या फिर ज्यादा आयली होने की वजह से होता है। ऑयली और ड्राई दोनों चीजे स्कैपल के सिर पर गंदगी जमा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

यह जिंदगी जमा होकर एक दूसरे से रिएक्शन कर लेती हैं और इस पर पपड़ी या परत बन जाता है और फिर बालों में खुजली होने लगती है। ज्यादातर डैंड्रफ की समस्या अधिक सर्दी पड़ने पर या फिर अधिक गर्मियों के मौसम में देखने को मिलती है।

खराब हेयर केयर रूटीन की वजह से भी रुसी की समस्या बढ़ जाती है। डैंड्रफ होने की वजह से ही सिर में बहुत ज्यादा खुजली होती है। खुजलाने का नतीजा बालों के रोम को नुकसान पहुंचाना होता है। जिससे बालों के रोम छिद्र बालों को कमजोर कर देते हैं और उनकी जड़ों को नुकसान पहुंचा कर उन्हें कमजोर कर देते हैं।

नतीजा बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। डैंड्रफ के कारण भी स्कैपल में जलन और सूजन की समस्या बढ़ती है जिसकी वजह से बालों के रोम बन्द हो जाते हैं और बाल गिरने की समस्या देखने को मिलती है।

लंबे समय तक रूसी जमा होने से बालों को पोषण पर्याप्त रूप से नही पहुंच पाता है। जिससे बाल कमजोर होकर आसानी से टूटने से गिरने लगते हैं या फिर इसकी वजह से बाल दो मुहे हो जाते हैं।

डैंड्रफ को कंट्रोल करें ( Control dandruff ) : 

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे जरूरी है। इसे नियंत्रित करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि डैंड्रफ बार-बार लौट आते हैं और सेल्स को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। स्कैपल में डैंड्रफ फंगल इन्फेक्शन की वजह से होते है।

यह एकदम ठीक नही हो पाता है। यह बेहद धीरे-धीरे ठीक होते हैं। जब तक सिर में सीबम का उत्पादन बढ़ता है स्कैल्प पर सूखापन और खुजली की समस्या बनी रहती है।

जिसकी वजह से बाल झड़ते रहते हैं। इसलिए उन चीजों को बालों में लगाना चाहिए जो इस स्कैपल के फंगल इन्फेक्शन को कम करें और डैंड्रफ को साफ करके बालों का झड़ना कम करने में मददगार हो।

इस तरह करें डैंड्रफ कंट्रोल ( Control dandruff this way ) :-

जब मालास्सेज़िया नाम का फंगल इंफेक्शन होता है। तब स्कैपल पर डैंड्रफ बढ़ने लगता है। इससे खोपड़ी को तो कोई नुकसान नही पहुँचता लेकिन इसकी वजह से खोपड़ी में गंभीर सूखापन देखने को मिलता है।

यह एक प्रकार की रूसी होती है जो स्कैपल के अंदर अत्यधिक तेल का उत्पादन करने लगती है। जिससे रूसी बालों को चिपचिपा और गन्दा बना देती है। रूसी को कंट्रोल करने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है जैसे –

  • हफ्ते में दो बार बाल धुले
  •  बालों को रेगुलर कंघी करें, इससे ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है और स्कैप्पल का रूखापन दूर हो जाता है।
  •  अधिक गर्मी, पसीना या नमी होने पर बाल को साफ पानी से धो ले।
  •  हर दिन शैंपू न करें
  •  तनाव और इस तरह की बीमारी से बचें क्योंकि तनाव की वजह से भी बाल गिरने की समस्या देखने को मिलती है।

बालों को झड़ने से रोकने और डैंड्रफ को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय ( Home remedies to prevent hair loss and control dandruff in Hindi ) :-

नींबू का रस नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं

नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और जब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला दे जाते हैं तब यह रुसी को ठीक करने में मददगार होता है। यह बेहद पुराना और घरेलू उपाय है।

रेगुलर तौर से इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ को कंट्रोल करने के साथ ही बालों के गिरने की समस्या को भी कम किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले दो बड़े चम्मच नारियल तेल गर्म कर ले फिर उसमें नींबू का रस मिलाकर स्कैपल पर मसाज करें। इसके बाद 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे, फिर शैंपू कर लें।

मेथी के बीज –

बालों से रूसी खत्म करने में मेथी का बीज बहुत फायदेमंद होता है। एक छोटी कटोरी में कुछ दाने मेथी के बीज के डाल के रात भर के लिए भिगा दें और सुबह उनका पेस्ट बनाकर स्मैश कर के पेस्ट में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। फिर इसे बालों में लगाएँ। 30 मिनट तक लगा रहने दे। इसके बाद बालों को शैंपू से साफ कर लें।

अंडे की जर्दी –

अंडे की जर्दी में बायोटीन पाया जाता है यह बालों के लिए यह जरूरी विटामिन होती है। यह रूसी को खत्म करने में भी मददगार है। अंडे की जर्दी बालों में कंडीशनर का काम करती है। इसके लिए एक अंडा ले और उसकी जर्दी निकाल ले।

अच्छे से मिक्स कर के इसे बालों मे लगा ले। अंडे की जर्दी लगाने के बाद बालों को एक घंटे के लिए प्लास्टिक की थैली से ढक ले। फिर शैंपू कर लें। इससे बाल साफ हो जाएंगे। अंडे की महक को दूर करने के लिए बालों को दो बार शैंपू कर सकते हैं।

इस तरह से बालों में डैंड्रफ को कंट्रोल करने और बाल टूटने/गिरने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिलती है। इसके अलावा अपने डाइट में विटामिन ई, प्रोटीन को लेने से बालों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें :– चेहरे पर होने वाले मुहासे और अनचाहे बाल हो सकते हैं पीसीओडी के संकेत

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.