गर्मी में सर दर्द के कारण, व राहत पाने के घरेलू उपाय

गर्मियों में लगातार सिर दर्द परेशानी का कारण बन जाता है। शरीर में पानी की कमी की वजह से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। गर्मी में तेज धूप होती है। तेज धूप की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है।

जिसकी वजह से सामान्यतः लोगों के सिर में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है। माइग्रेन व साइनस जैसी परेशानियों न होने के बाद भी कई बार पानी की कमी ही सिर दर्द का कारण बनती है।

इसलिए गर्मी के मौसम में शरीर का ध्यान रखने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी न होने पाए शरीर में पानी की कमी होने पर सिर दर्द, उल्टी, मचली, जी मिचलाना देखने को मिलते हैं। हालांकि गर्मी में सिर दर्द के अन्य कारण भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं गाड़ियों में सिर दर्द के कारण और बचाव के घरेलू उपाय के बारे में –

 सिर दर्द के कारण –

  • गर्मी बढ़ने की वजह से लोगों को सिर दर्द इसकी समस्या हो जाती है।
  •  अचानक तेज गर्मी से भी सिर दर्द की समस्या होना आम बात है।
  •  तेज धूप में रहने की वजह से भी सिर दर्द हो जाता है।
  • अत्यधिक थकान, नींद पूरी न होना, भूख लगने की वजह से भी सिर में दर्द की समस्या होती है।
  • कंप्यूटर पर लगातार काम करने से सिर दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

 गर्मी में सर दर्द को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय : –


अधिक पानी का सेवन  करे –

तेज धूप के कारण शरीर में पानी की कमी जल्दी जल्दी होने लगती है। शरीर में पानी की कमी की वजह से सिर दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

इसलिए गर्मी के मौसम में कोशिश करें कि अधिक से अधिक पानी पीने पिये। शरीर में पानी का संतुलन बना रहने से सिर दर्द जैसी समस्या कम देखने को मिलती है।

हर्बल टी का सेवन –

सर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए हर्बल टी का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके लिए लौंग, काली मिर्च, तुलसी की पत्ती का इस्तेमाल करके हर्बल टी बनाई जा सकती है। यह सिर दर्द में बहुत फायदेमंद होती है।

लहसुन का रस  –

सिर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक पेन किलर की तरह काम करता है। सिर दर्द अधिक होने पर लहसुन का रस निकालकर एक चम्मच रस पीने से सिर दर्द में जल्दी राहत मिल जाती है।

लौंग की खुशबू लें – 

गर्मी के मौसम में होने वाले सिरदर्द से निजात पाने के लिए लौंग को सूंघना फायदेमंद होता है। जिसके लिए 4 से 5 लौंग भून ले उसके बाद इसे रुमाल में बांधकर सूंघते हैं। इससे सिर दर्द की समस्या ठीक हो जाती है।

ठंडे पानी से सिर धोये – 

तेज धूप की वजह से अगर सिर दर्द की समस्या होती है तो ऐसे में सिरदर्द को ठंडे पानी से नहाना चाहिए। ठंडे पानी से सिर धोने से दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है और सिर दर्द कुछ देर में ठीक हो जाता है।

यह भी पढ़ें :– पेट से आती है गुड़गुड़ की आवाज हो सकती है कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का संकेत, बरते सावधनी

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.