Immune System को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों के सेवन करें

Immune system in Hindi- कोरोना वायरस का प्रभाव दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है और इससे सुरक्षित रहने के लिए Immune System को मजबूत करने पर ध्यान दिया जा रहा है।

डॉक्टर लगातार लोगों को Immune System को मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके।

Immune System को मजबूत करने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए जरूरी है कि अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल किया जाए।

जिससे Immune System को मजबूती मिलती है साथ ही उन चीजो के सेवन से परहेज करना चाहिए जिनसे इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है।

आइए जानते हैं इस कोरोना वायरस महामारी के दौर में किन चीजों से परहेज करना चाहिए जो Immune System को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार होते हैं –

शराब:-

शराब का सेवन करने से स्वास्थ्य पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से Immune System खराब होने लगता है।

इसलिए Immune System को मजबूत बनाने के लिए शराब के सेवन से दूरी बनानी चाहिए। इसके अलावा अधिक शराब के सेवन से अन्य कई तरह की समस्याएं भी देखी जाती हैं। कई बार किडनी से जुड़ी समस्या भी शराब के सेवन की वजह से ही होती है।

नमक:-

नमक का सेवन करना जरूरी होता है लेकिन नमक का सेवन पर्याप्त मात्रा में ही करना चाहिए। एक शोध में दावा किया गया है कि अगर अधिक मात्र में नमक का सेवन किया जाता है ।

तब इससे Immune Systemपर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है साथ ही अधिक नमक के सेवन करने से शरीर के बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता भी कमजोर पड़ने लग जाती है।

 मीठे का सेवन:-

अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से भी Immune System कमजोर हो सकता है। कोरोना वायरस महामारी के दौर में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि मीठे का सेवन कम किया जाये।

वैसे भी अधिक मात्रा में मीठे का सेवन करने से डायबिटीज जैसी बीमारियां होने की संभावना रहती है। इसलिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि मीठी चीजों से थोड़ा परहेज किया जाये।

 कैफीन:- 

कैफीन का अधिक सेवन करना भी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। Immune System को मजबूत करने में कैफीन मददगार होता है ।

लेकिन अगर सीमित मात्रा से अधिक इसका सेवन किया जाता है तब यह इम्यून सिस्टम को कमजोर करने लगता है, साथ ही अन्य समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती है। इसलिए कैफीन के अधिक सेवन से परहेज करना चाहिए।

सोडा और एनर्जी ड्रिंक –

कोरोना वायरस महामारी के दौरान खानपान पर विशेष ध्यान रखना बेहद जरूरी है। बहुत सारे लोग तुरंत एनर्जी पाने के लिए सोडा ड्रिंक या फिर एनर्जी ड्रिंक का इस्तेमाल करते हैं।

इस महामारी के दौर में सोडा और एनर्जी ड्रिंक से परहेज करना चाहिए क्योंकि यह Immune System को कमजोर करने का काम करते हैं।

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का भी कहना है कि सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नही होता है बाद में आगे चलकर इसकी वजह से समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

immune syatem
Healthy products for Immunity boosting and cold remedies, top view.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.