लहसुन खाने के फायदे और नुकसान: जान लो नही तो पछताओगे

दोस्तों, लहसुन एक ऐसी चीज है जो की हर घर के किचन में आसानी से मिल जाता है, इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से किसी खाने को स्वादिष्ट बनाने व तड़का लगाने में करते है। इसके फायदे बहुत ज्यादा है किंतु आपने यह तो सुना ही होगा जिसके जितने फायदे होते है उतने ही नुकसान भी !!

इसीलिए आज मैं आपको अपने लेख की सहायता से आपको लहसुन के फायदे ही नही बल्कि लहसुन के फायदे और नुकसान दोनो पर ही बात करूंगा जिससे आपको लहसुन के बारे में सभी बाते पता चल जायेगी।

लहसुन खाने के फायदे ?

दोस्तों, लहसुन न सिर्फ खाना का स्वाद बढ़ता है बल्कि लहसुन से हमारे शरीर को बहुत लाभ होता है आइए हम आपको लहसुन के कुछ खास फायदों के बारे में बताते है –

इम्यूनिटी आपके शरीर में कोई भी बीमारी होती है तो उसका मुख्य कारण मात्र कम इम्यूनिटी पावर ही है। जिस पर कोई ध्यान नही देता। और सोचिए अगर आपको इम्यूनिटी पावर मजबूत करने का एक देशी नुस्खा पता चल जाए तो कैसा होगा ?

लहसुन में ऐसे बहुत से गुण पाए जाते है जिससे आपकी इम्यूनिटी पावर बहुत जल्दी बढ़ जाएगी। आपको शहद के साथ लहसुन का सेवन करना है। इससे आपकी इम्यूनिटी पावर बहुत मजबूत हो जायेगी।

कोलेस्ट्रॉल दोस्तों, जब भी किसी को ह्रदय से संबंधित कोई समस्या होती है तो इसका मुख्य कारण खराब कोलस्ट्रॉल ही होता है इसीलिए जो लोग ह्रदय की किसी भी बीमारी से संक्रमित है वह लहसुन का सेवन कर सकते है जिससे उनके शरीर से खराब कोलस्ट्रॉल की मात्रा कम हो सके और उनको ह्रदय रोग से राहत मिल सके।

ब्लड प्रेशर दोस्तों, हमारे देश में ब्लड प्रेशर की एक ऐसी समस्या है जो की दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इस बढ़ती संख्या को कम करने और ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए लहसुन एक बहुत अच्छा उपाय हो सकता है जिसकी सहायता से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रह सकता है।

सर्दी दोस्तो, कई सारे घरों में सर्दियों में लहसुन को खाया जाता है ऐसा इसीलिए क्योंकि लहसुन से सर्दी कम लगती है और हमारा शरीर सर्दी और जुखाम से बचा रहता है।

आपको भी अगर सर्दियों में बहुत जल्दी ठंड, जुखाम या बुखार लगता है तो आपको लहसुन को गर्म करके खाना चाहिए।

लहसुन खाने के नुकसान ?

दोस्तों, ऊपर मेने आपको लहसुन खाने के कुछ खास फायदे बताए है किंतु मैं आपको बता दूं की लहसुन खाने से कुछ नुकसान भी होते है जिनको जानना बहुत जरूरी होता है तो आईए मैं आपको लहसुन खाने के नुकसान बताता हूं –

  • कई सारे ऐसे लोग है जिनको एसिडिटी की समस्या रहती है ऐसे में अगर व्यक्ति लहसुन का सेवन करते है तो उनको एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है साथ में उनको पेट फूलना और दर्द होने जैसे समस्या भी हो सकती है।
  • कई सारे लोग ऐसे है जिनके मुंह से बदबू आती है और अगर ऐसा व्यक्ति लहसुन का सेवन करते है तो व्यक्ति को बदबू की समस्या बढ़ सकती है।
  • कई सारे ऐसे लोग है जिनको सिर दर्द की बहुत समस्या रहती है उनको मैं बता दूं की अगर आपको भी सिर दर्द की समस्या रहती है तो आप भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए इससे आपका सिर दर्द बढ़ सकता है।

निष्कर्ष :-

दोस्तों, आज मेने आपको लहसुन के बारे में कुछ जानकारी के साथ साथ लहसुन खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताया है। जिससे आपको यह पता चल गया होगा की लहसुन आपको कब फायदा दे सकता है और कब नुकसान कर सकता है।

मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको लाभ देगी ऐसी में कामना करता हूं और मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आपके मन में लहसुन खाने के फायदे और नुकसान से जुड़े सभी सवाल खत्म हो गए होंगे फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमसे comment करके पूछ सकते है।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.