Oil for long hair : बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए इस तेल का करें इस्तेमाल

Oil for long hair in Hindi :-

लंबे और घने बाल हर किसी को पसंद होते हैं। लेकिन अक्सर महिलाएं इस बात से परेशान रहती हैं कि उनके बाल छोटे हैं या फिर उनके बाल बढ़ नही रहे है। लड़कियां और महिलाएं फैशन को फॉलो करने के लिए हर तरह के ट्रेंड अपनाती रहती हैं।

लेकिन बहुत बार बाल अच्छा न होने की वजह से वह मनचाहा लुक नहीं दे पाती हैं। कई बार वह कुछ ऐसे ट्रेंड को भी अपना लेती हैं जिसकी वजह से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है।

लेकिन आज हम जाने यह एक ऐसे तेल के बारे में इसका इस्तेमाल करके बालों से जुड़ी समस्याओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं ऑलिव आयल यानी जैतून के तेल के फायदे के बारे में। जैतून का तेल कई तरह की समस्याओं को दूर करता है। बालों के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है।

जिन लोगों को बालों से जुड़ी समस्याएं हैं वे लोग जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यह जानना बेहद जरूरी है कि बालों पर जैतून का तेल किस तरह से लगाएं व इसके क्या क्या फायदे होंगे। क्योंकि गलत ढंग से तेल लगाने से बालों को काफी नुकसान होता है।

इस तरह करें जैतून के तेल का इस्तेमाल –

हल्के हांथो से करे मसाज – यदि आप अपने बालों पर जैतून का तेल लगाना चाहती हैं और बालों को जल्दी लंबा और घना बनाना चाहती हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें।

जैसे जब भी आप अपने बालों में जैतून का तेल लगाएं तो हमेशा हल्के हाथों से ही बालों में जैतून का तेल लगाएं। हल्के हाथों से तेल लगाने के बाद मालिश करें।

ऐसा करने से जैतून का तेल बालों की जड़ों में पहुंच जाता है। आप जैतून के तेल को हल्का गर्म करके भी बालों की जड़ों में लगा सकती हैं ऐसा करने से बालों को तेजी से बढ़ने में काफी मदद मिलती है।

बालो की प्राकृतिक चमक ऐसे रखे बरकरार

जैतून का तेल प्राकृतिक चमक बनाए रखने के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता है। बालों में चमक बनाए रखने के लिए जैतून का तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके लिए यह कटोरी में जैतून का तेल और नारियल का तेल अच्छी तरह से मिला लें।।अब इस मिश्रण को हल्का सा गर्म कर के सिर इस तेल को हल्के हाथों से मसाज करते हुए बालों में लगाएं।

मसाज करने के बाद एक तौलिए को गर्म पानी में भिगा ले और इसे अच्छी तरह से निचोड़ लें। फिर इसे अपने बालों को कवर करने में इस्तेमाल करें।

आप तेल लगाने के बाद बालों को धो भी सकती हैं। ऐसा करने से बालों की प्राकृतिक चमक बरकरार रहती है और बाल काफी सुंदर दिखते हैं।

एवोकाडो जैतून का तेल

बालों को तेजी से बढ़ने के लिए एवोकाडो और जैतून के तेल को साथ मे इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर रखने में काफी ज्यादा मददगार होता हैं।

इसके लिये पहले एवोकाडो का पेस्ट बनाकर उसमें जैतून का तेल मिला लें। इसके बाद शैंपू किए हुए बालों में इस मिश्रण को अच्छी तरह से लगा ले।

थोड़ी देर इसे सूखने के लिए रख दें। उसके बाद 2 घंटे बाद आप बालों को शैंपू से धो लें। आपके बाल चमकदार बन जाएंगे। साथ ही आप देखेंगे कि आपकी बात कुछ दिनों में तेजी से बढ़ने लगेंगे।

नोट :- जैतून का तेल बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। लेकिन जैतून का तेल बालों पर सीमित मात्रा में ही लगाना चाहिए नही तो यह बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.