फल खाने के फायदे: फल खाने से क्या लाभ होते है, फलों को खाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

जैसा की आपको पता ही होगा की ज्यादातर लोगों के घर पर नियमित फल खाए जाते है किंतु यह नियम लोगो के घर से जा रहा है, पुराने समय के लोगो का मानना था की हमको अपने दैनिक जीवन से कुछ समय निकाल कर अपने नास्ते में फलों को जरूर रखना चाहिए और फल को खाना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है ।

और तो और आपको जब भी कोई बीमारी होती है तो चिकित्सक आपको फल खाने के लिए कहता है क्युकी उसको फलों की अहमियत अच्छे से पता है और चिकित्सक यह जनता है की फल खाने से हमारे शरीर की सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है किंतु हम किसी भी बीमारी की चपेट में न आए इसीलिए हमे फलों को अपने नाश्ते में जरूर जोड़ना चाहिए।

मैं आपको कुछ ऐसे चमत्कार बताता हूं जिससे आपको भी फलों के बारे में और फलों के कुछ खास गुण के बारे में बताता हूं इससे आपको बहुत मदद मिल सकती है।

1: शारीरिक ऊर्जा

फल खाने से हमको शारीरिक ऊर्जा मिलती है जो की हमारे दैनिक जीवन की भाग दौड़ में मदद करती है और सभी डॉक्टर भी आपको अपनी दैनिक जीवन में फल खाने के लिए बताते ही है।

2: रोग प्रतिरोधक क्षमता

आपको अगर कुछ भी होता है तो आप तुरंत ही दवाओं का सेवन करने लगते है जिससे आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होने लगती है यही वजह है की आपको फलों का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी और आप बीमारियों से बचे रहेंगे।

3: पाचन तंत्र

फलों में जैसा की आपको पता होगा की विटामिन और खनिज पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है और साथ ही फलों का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और पाचन तंत्र का मजबूत होना मतलब की आप हर छोटी बड़ी बीमारियों से बचे रहेंगे।

4: मुंहासे

मुंहासे किसी को भी और किसी भी उम्र में हो सकते है और खास कर यह अक्सर लड़कियों के होते है इसके इलाज के लिए आपको सेब का सेवन करना चाहिए सेब के सेवन से आपके मुंहासे जल्दी ही ठीक हो जाते है और आपको बहुत आराम मिलती है।

5: वजन कम करने में सहायक

फलों को खाने से आप अपने वजन को कम कर सकते है एक सर्वे के मुताबिक ज्ञात हुआ है के जिस परिवार में फली का सेवन नियमित रूप से होता ही वह परिवार स्वस्थ रहता है और उनकी चर्बी बहुत कम हो जाती है और जो लोग जंक फूड खाते है वो अपने वजन को बढ़ाते है और साथ में अपने स्वास्थ्य को भी खराब करते है इसीलिए आपको अपने दैनिक जीवन में रोजाना फल को खाने का नियम जरूर बनाना चाहिए।

6: बालो के लिए

फलों को खाने से आपके बालो मे भी अच्छा प्रभाव पढ़ता है आप अक्सर देखेंगे की जो लोग बाहर का ज्यादा खाते है वह अपने बालो को जल्दी को देते है किंतु जिनका स्वास्थ अच्छा रहता है उनके बाल मजबूत व चमकदार होते है। और आज कल सभी को अपने बालो को अच्छा दिखाना होता है इसीलिए आपको नाश्ते में फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।

7: हिमोग्लोबिन

कई सारे लोगो का हिमोग्लोबिन बहुत कम होता है जिससे उन्हें तरह तरह की दवाइया खानी पड़ती है इसीलिए हिमोग्लोबिन को नियंत्रित करने के लिए आपको अनार जैसे फलों का सेवन जरूर करना चाहिए अनार हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन को नियंत्रित रखता है।

8: कब्ज

कई सारे लोगो को कब्ज की समस्या होती है उसके निवारण के लिए उन लोगो को अमरूद का सेवन करना चाहिए अमरूद का सेवन करने से आपके कब्ज की समस्या बिलकुल ठीक हो जाएगी।

9: याददाश्त

कई सारे लोगो को भूलने की समस्या होती हैं जिससे उनको बहुत तकलीफ होती है ऐसे में आपको जामुन का सेवन करना चाहिए जामुन का सेवन करने से आपकी याददाश्त बढ़ती है और आप भूलने के समस्या से मुक्त हो सकते है।

10: स्किन के लिए

फलों को खाने से बहुत से लाभ होते है किंतु फलों का सेवन करने से स्किन जवान रहती है और आपका चेहरा चमकदार रहता है खासकर अच्छी स्किन के लिए आपको संतरे का सेवन करना चाहिए।

11: खून बढ़ाने के लिए

कई सारे लोगो को और खासकर महिलाओं को खून की कमी देखने को मिलती हैं ऐसे में उनको फलों का सेवन जरूर करना चाहिए और खासकर अंगूर का क्युकी अंगूर आपके शरीर के खून की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार है।

12: कीवी

कीवी जैसे फल बाजार में काफी उच्च दामों पर मिलते है किंतु देखा जाए तो कीवी एक चमत्कारी फल सावित हो सकता है क्युकी अगर आपको डेंगू की समस्या है तो आपके लिए कीवी से बेहतर कोई अन्य उपचार नही हो सका है और कीवी से आपकी आंखों के रोशनी भी बढ़ती है।

मैंने आपको कुछ खास और चमत्कारी फायदे बताए है जिससे आपको बहुत लाभ होगा और अब मैं आपको कुछ खास बाते बताता हूं जो की आपको फल खाते वक्त ध्यान देनी चाहिए।

a) आपको फल खाने से बहुत देर पहले ही फल को काट कर नही रखना चाहिए।

b) फल को अच्छे से धो लेना चाहिए।

c) सेब को काट कर खाने से उसके गुण कम हो जाते है इसीलिए आपको सेब को छिलके के साथ ही खाना चाहिए।

d) अनार को खाने से पहले कुछ देर तक पानी में भिगो कर रखना चाहिए।

e) ज्यादातर आप कोशिश करे की आप फल को सुबह सुबह ही खाए जिससे आपको सारा दिन एनर्जी मिलती रहे।

निष्कर्ष: मेने आपको आज बताया है की फल खाने के क्या फायदे होते है ? फलों को खाते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? इन सभी प्रश्नों के उत्तर मेने आपको अच्छे से दे रखे है जिससे आपको पता चल जायेगा की फल हमारे लिए क्यों उपयोग है।

मैं आशा करता हूं की आप जिस जानकारी के लिए आए थे उस जानकारी को www.thenirogi.com की मदद से आपको उस के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.