पिस्ता के क्या फायदे हैं, जाने इसके चमत्कारी फायदे

पिस्ता में कई प्रकार के पोषक तत्व होते है, जिनसे हमको भरपूर ऊर्जा मिलती है पिस्ता हरे रंग का एक ऐसा सुखा मेवा है जिसका इस्तेमाल हम मिठाइयों में स्वाद बढ़ाने के लिए करते है ।

पिस्ता एक ऐसा ड्रायफ्रूट है ,जिसका सेवन करने से हमारा शरीर स्वस्थ एवम ऊर्जावान रहता है सर्दी के मौसम में अगर आप पिस्ता का रोजाना सेवन करते है तो आप कई बीमारियो से बच सकते है क्योंकि इसमें प्रोटीन , विटामिन , फाइबर उचित मात्रा में पाया जाता है इसलिए आपको पिस्ता को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। पिस्ता पोषक तत्वों से भरपूर होता है, पिस्ता की सबसे ज्यादा पैदावार ईरान में होती है ।

पिस्ता खाने के फायदे ( Benefits of eating pistachio in Hindi ) :-

1: मधुमेह में कारगर अगर आपको मधुमेह हो गया है तो  पिस्ता और बादाम जैसे ड्रायफ्रूट अपनी सक्रिय भूमिका निभाते है , इसलिए अगर आप पिस्ता का रोजाना सेवन करते है तो यह आपको मधुमेह से बचाने में काफी हद तक मदद करेगा ।एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार यह पता चला है, की पिस्ता में एंटीडायबिटिक गतिविधि भी पाती जाती है जो आपको मधुमेह रोग से दूर करने का काम करती है ।

2:  सूजन से राहत मिलेगी अगर आपको शरीर में कहीं पर चोट लग जाती है और आपको प्रभावित जगह पर सूजन आ जाती है ,तो पिस्ता का सेवन करने से आपकी सूजन जल्दी ही ठीक हो जाएगी आपको दूध में पिस्ता की कुछ मात्रा मिलाकर दूध सेवन करना होगा जिससे आपको सूजन में राहत मिल सकती है पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो  चोट को ठीक करने के साथ साथ सूजन को भी जल्दी ख़त्म करने में आपकी मदद करता है इसलिए पिस्ता का सेवन करना अनिवार्य है ।

3: ह्रदय स्वास्थ्य के लिए पिस्ता का सेवन अभी जैसा मैंने आपको बताया था की पिस्ता कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, पिस्ता का सेवन करने से  ह्रदय स्वस्थ रहेगा एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार यह पता चला है की पिस्ता का रोजाना  सेवन करने से प्लामा टोटल कोलेस्ट्रोल में बहुत सुधार होता है, जिससे आपको राहत मिलेगी एक अन्य शोध के मुताबिक यह पता चला है की पिस्ता में फैटी एसिड जैसे कई प्रकार के फाइटो केमिकल्स पाए जाते है जो आपका हृदय स्वस्थ रखने में आपकी मदद करते है ।

4: वजन घटाने के कारगर आज के समय में बहुत से लोगो का वजन बहुत तेजी से बढ़ता है या वह बहुत अधिक मोटे हो जाते है और इससे निजात पाने के लिए वह जिम ज्वाइन करते है ,लेकिन आज मैं आपको बताना चाहता हु की एक रिसर्च से यह पता चला है, की अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है और आप उसको कम करना चाहते है तो पिस्ता खाने से  कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है  और आपके तेजी से बढ़ते हुए वजन को रोका जा सकता है ।

 5: त्वचा के लिए लाभकारी पिस्ता का सेवन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है, एक वैज्ञानिक अध्यन के अनुसार यह ज्ञात हुआ है, की पिस्ता का रोजाना सेवन करने से आपकी त्वचा में बहुत सुधार होगा क्योंकि पिस्ता में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो सूरज से आने वाली किरणों से आपको सुरक्षा प्रदान करता है इसलिए पिस्ता खाने से आपकी त्वा हा को बहुत लाभ मिलेगा ।

पिस्ता के उपयोग – ( Uses of pistachios in Hindi ) :-

1: पिस्ता को आप दूध में डालकर भी खा सकते है ।

2: पिस्ता को मिठाई जैसे मीठे पकवानों में डालकर भी इसका सेवन कर सकते है ।

3: पिस्ता को रोस्ट करके भी इसका सेवन कर सकते है

4: पिस्ता का आप रोजाना सेवन भी कर सकते है

5: पिस्ता को केक बनाते समय भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

अधिक मात्रा में पिस्ता खाने के नुकसान ( Disadvantages of eating too much pistachios in Hindi ) :-

1: पिस्ता का अधिक सेवन करने से आपको ब्लड शुगर की समस्या भी हो सकती है ।

2: कुछ लोगो को पिस्ता खाने से एलर्जी भी हो सकती है ।

3: छोटे बच्चो को पिस्ता वाला पाउडर देना चाहिए और उससे पहले डॉक्टर की सलाह भी लें लेनी चाहिए

पिस्ता कितना खाएं ( How many to eat pistachio in Hindi ) : –

आपको प्रतिदिन 30 से 35 ग्राम ही पिस्ता का सेवन करना चाहिए क्योंकि इतनी ही मात्रा से आपको भरपूर पोषण मिलता है ज्यादा मात्र पिस्ता का सेवन करने से आपके वजन और स्वाथ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है ।

यह भी पढ़ें :-

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *