Protein powder खाने के फायदे और नुकसान: जाने प्रोटीन पाउडर की असली सचाई

आज कल बहुत से नौजवान प्रोटीन पाउडर खाते है और इसको वह नियमित रूप से लेते है उनको सिर्फ यह पता है की इससे ऊर्जा मिलती है किंतु यह नही पता है की प्रोटीन पाउडर हमारे लिए कब नुकसान दायक है और जब फायदेमंद।

इसीलिए आज मैं आपको प्रोटीन पाउडर खाने के फायदे और नुकसान बताऊंगा जिसके माध्यम से आपको अच्छे से समझ आ जायेगा की आपको प्रोटीन पाउडर का सेवन करना चाहिए या नही !

प्रोटीन क्या होता है ?

कई सारे ऐसे खान पान की चीज़े जो हमको ऊर्जा प्रदान कर सके ऐसे सभी खान पान की चीज़ों को एक साथ मिलाकर एक कॉम्बिनेशन तैयार किया जाता है जिसको प्रोटीन पाउडर कहते है। इस बने कॉम्बिनेशन के तैयार होने के बाद इसमें शुगर, विटामिन और खनिज तत्व मिलाए जाते है।

प्रोटीन पाउडर खाने के फायदे ?

1: प्रोटीन पाउडर को खाने से एक सबसे बड़ा फायदा यह है की आप अपने वजन को काफी हद तक कम कर सकते हो एक रिसर्च के दौरान 158 लोगो पर शोध किया गया जिसमे पाया गया की प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से आपके शरीर में वसा की मात्रा कम होती है किंतु आपकी हड्डियों और मशपेशियो में प्रभाव नही पड़ता जो की एक अच्छी बात है।

2: कई वैज्ञानिक यह भी कहते है की इससे कैंसर को भी ठीक किया जा सकता है किंतु ऐसा अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है।

3: ब्रिटिश में एक शोध किया गया जिसमे 65 लोगो को प्रोटीन पाउडर की 1-1 खुराक दी गई और यह देखा गया की इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है जो की एक ह्रदय मरीज को काफी लाभ दे सकता है।

4: एक शोध के मुताबिक कई सारे अस्थमा मरीजों को एक महीने तक प्रोटीन पाउडर का सेवन कराया गया और फिर यह देखा गया है की इसके सेवन से न केवल अस्थमा की समस्या पर काबू पाया जा सकता है बल्कि इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

5: कई सारे लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रशित है जिसके इलाज के लिए आप प्रोटीन का सेवन कर सकते है इससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है।

6: 19 साल की उम्र से ज्यादा के लड़को को 1 दिन में 46 ग्राम प्रोटीन और लड़कियों को 65 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है और जो लोग इस आवश्यकता को पूरा नहीं कर पाते है उनको डॉक्टर प्रोटीन का सेवन करने की सलाह देते है जो की एक अच्छा विकल्प हो सकता है जिससे आपके शरीर में खनिज पदार्थ की कमी न हो सके।

प्रोटीन पाउडर खाने के नुकसान ?

1: आप जब भी प्रोटीन पाउडर की कंपनी का चयन करते है तो यह ध्यान रखे कि उसमे कोई केमिकल का इस्तेमाल न किया गया हो जैसे की कई सारे प्रोटीन पाउडर में सीसा, केडमिन, और पारा जैसे पदार्थ को मिलाया जाता है जिसके कारण आपका सिरदर्द, थकान, कब्ज और जोड़ो में दर्द होने लगता है।

2: कई सारे प्रोटीन में हार्मोंस और बायोएक्टिव पेप्टाइड पाया जाता है जिससे आपके मुंहासे हो सकते है।

3: कई सारे प्रोटीन में शुगर की मात्रा अधिक होती है जिससे कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपका वजन भी बढ़ सकता है और आपको ह्रदय की समस्या भी हो सकती है।

4: प्रोटीन का सेवन अधिक समय तक करने से आपकी किडनी पर गलत प्रभाव पड़ता है और आपकी मशपेशियो कमजोर होती है।

निष्कर्ष: –

मेने आपको आज प्रोटीन क्या होता है, प्रोटीन के फायदे क्या होते है और प्रोटीन के नुकसान क्या होते है इन सबके बारे में आज मेने आपको बताया है जिससे आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की आपको प्रोटीन का सेवन करना चाहिए या नही।

अगर आपको इस पोस्ट से लाभ पहुंचा है तो आप हमारी साइट पर आकर कई सारी जानकारी पा सकते है और हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी आपको लाभ पहुंचाए ऐसी में कामना करता हूं।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.