बाल आखिर क्यों टूटते है: ये जान लिया तो कभी नही टूटेंगे बाल

सभी लोगो के लिए उनके बाल उनके शरीर का एक महत्वपूर्ण भाग है चाहे कोई लड़की हो या फिर कोई लड़का दोनो को ही अपने बाल बहुत पसंद होते है और वह अपने बालो को कभी नही खोना चाहते लेकिन कभी कभी किसी कारणों से उनके बाल कमजोर हो जाते है जिससे उनके बाल टूटने लगते है जो की किसी को भी बिलकुल अच्छा नहीं लगता ।

इसीलिए ज्यादातर लोग बहुत सी गलतियां भी कर देते है जिससे उनके बालो को बहुत नुकसान होता है इसीलिए मैं आपको आज बताता हूं की किन किन कारणों से आपके बाल कमजोर होकर टूटते है और कुछ टिप्स भी दूंगा जिससे आपके बाल बहुत मजबूत होंगे और आपके बालो को मजबूती मिलेगी।

सबसे पहले हम जानते है की ऐसी कौन सी गलतियां है जिसकी वजह से आपके बाल टूटते है ये जानकर आपको बहुत मदद मिलेगी और आप उन कारणों से बचाव करके अपने बालो को भी बचा सकते है।

1: गलत स्टाइल
बहुत से लड़के लड़कियां अपने बालो को बहुत कस कर बांधती है और एक गलत स्टाइल से बाल को काढ़ती है जिससे उनके बालो की मजबूती धीरे धीरे खतम हो जाती है। आपको ध्यान रखना चाहिए की अपने बालो को आप किसी से ज्यादा कस कर न रखे।

2: इन्फेक्शन
कई सारे लोगो को बहुत सी बीमारियां जैसे की माइग्रेन, थायराइड और इन्फेक्शन होते है जिसकी वजह से उनके बालो की ग्रोथ तो रुकती ही है साथ में बालो की मजबूती भी खतम होने लगती है और आपके बाल जल्दी जल्दी टूटते है।

3: दवाइया
कई लोग किसी समस्या से ग्रशित होते है तो वह कई दवाइया भी लेते है ऐसे में उनके बालो को बहुत नुकसान पहुंचता है और विटामिन ए की मात्रा ज्यादा हो जाने से भी बालो की मजबूती खतम हो जाती है।

4: तत्व
बहुत से लोग बाहर का खाना पीना ज्यादा खाते है और वह यह भूल ही जाते है की उनके लिए पोषक तत्व बहुत जरूरी होते है और जब विटामिन और प्रोटीन सही मात्रा में नही मिलते तो आपके बालो को बहुत असर पढ़ता है जिससे आपके बाल मजबूती को देते है और उनके बाल टूटने लगते है।

5: आयु
आयु के साथ साथ भी बहुत से लोगो के बाल झड़ने शुरू हो जाते है जो की एक सामान्य बात है लेकिन आप इसका भी इलाज आसानी से कर सकते है आप अपने बालो को ज्यादा समय तक संतुलित रख सकते है अगर आप एक अच्छा नियम बी ले और जो में आपको नुस्खे बताता हूं उसको ध्यान से करें तो आपके बालो की आयु बाद सकती है।

6: तनाव
अधिकतर देखा गया है की जो लोग ज्यादा तनाव लेते है उनके बाल झड़ने लगते है क्युकी तनाव से आपका शरीर खराब होने लगता है और इसी वजह से आपके शरीर के पोषक तत्व नष्ट हो जाते है जिससे आपके बालो को बहुत नुकसान होता है।

7: गर्म उपकरण
आप जब भी बाल धो कर आते है तो उसके बाद आप कई सारे गर्म उपकरण जैसे की हेयर ड्रायर का उपयोग करते है ऐसे में ये आपको बहुत नुकसान करता है क्युकी बालो के लिए गरम चीजे बहुत नुकसान दायक है।

8: उपकरण
आप अपने बालो को अच्छा दिखाने के लिए बहुत सी चीजे करवाते है जैसे की हेयर कलर, बालो को स्ट्रेट इन सब का अधिक उपयोग करने से आपके बाल कमजोर हो जाते है जिससे आपके बाल टूटने लगते है इसीलिए आपको ध्यान रखना चाहिए की आप किसी उपकरण का ज्यादा इस्तमाल न करें।

9: बाल धोना
बहुत से लोग अपने बालो को बार बार धोते है जिससे बालो में स्थिर प्राकृतिक तेल नष्ट हो जाता है और आपके बाल कमजोर होने लगते है इसीलिए आपको ध्यान रखना चाहिए की आप बालो को एक नियमित संख्या में ही धोए।

10: पोछना
जब भी आप नहाकर आते है तो आप अपनी तौलिया से अपने बालक के रगड़ रगड़ कर पोछते है ये आपके लिए बहुत नुकसान दायक है क्युकी आपके बाल जब गीले होते है तो वह बहुत जल्दी टूटते है इसीलिए आपको ध्यान रखना है की आप ऐसी तौलिया का इस्तमाल करे जो आपके बालो में स्थित पानी को सोखे। इससे आपके बालो के टूटने का खतरा कम हो जायेगा।

मेने आपको बहुत से कारण बताए है जिससे आपको पता चल गया होगा की आप क्या गलतियां करते है जिसकी वजह से आपके बाल टूट रहे है अब में आपको कुछ ऐसी टिप्स बताता हूं जो आपके के लिए लाभ दायक होगी।

a) आपको धूप में जाने से पहले अपने एयर को ढक कर रखना चाहिए इससे आपके बालो को नुकसान नही होगा।
b) आपको अपने तेल को जिसको आप डेली में इस्तमाल करते है उसको बार बार नही बदलना चाहिए।
c) आपको ध्यान रहे आप अपने शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तमाल जरूर करें जिससे आपके बालो का रूखापन खतम हो जाए।
d) आपको ध्यान रखना चाहिए की आप ऐसे खाने को खाए जिससे आपके बालो को नुकसान न हो।

निष्कर्ष: बाल क्यों टूटते है ?? बाल क्यों झड़ते है ?? बाल को मजबूत कैसे करें ?? इन सभी का उत्तर मेने आपको बताया है जिससे आपको पता चलेगा की आप क्या क्या गलती करते है जिसकी वजह से आपके बाल टूटने लगते है।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.