10 ऐसी खाने की चीजे जिसको खाने से आपके बाल होंगे स्वस्थ और मजबूत

जैसा की आपको भी पता होगा की आजकल लोग बालो को बहुत अहमियत देते है जो की ठीक है लेकिन कभी कभी ज्यादा ध्यान देने से या किसी अन्य कारण से उनके बालो को बहुत नुकसान होता है और उनके बाल टूटने लगते है और कमजोर हो जाते है।


आपको में बहुत से खाने पीने की चीजे बताऊंगा जिसकी मदद से आपको अपने बालो को मजबूत करने में कोई परेशानी नहीं होगी और साथ में ही हर बार की तरह कुछ खास टिप्स भी दूंगा जिससे आपको और ज्यादा समझ में आएगा की हम अपने बालों को किस तरह मजबूत कर सकते है।

अभी में आपको कुछ खाने पीने की चीजे बताता हूं क्युकी आपके लिए और आपके बालो के लिए सबसे जरूरी बात यही रहती है की आप अपने खान पान का विशेष ध्यान दे ऐसे में लोगो को समझ नही आता की उनको क्या खाना चाहिए क्योंकि खान पान में बो सारी चीजे होती है जिसकी मदद से आप अपने बालो की ग्रोथ को बढ़ा सकते है। जिससे उनके बाल मजबूत बन सके इसीलिए मेने आपको ये जानकारी देने के लिए इस पोस्ट को लिखा है ।

1: पालक
यह एक सब्जी होती है जो की ज्यादातर को पता होगी और बहुतों के घर ये सब्जी मौजूद भी होगी आपको पालक का सेवन जरूर करना चाहिए क्युकी पालक में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जिससे आपको अपने बालो की मजबूती और ग्रोथ के लिए अच्छा रहेगा आपको इसके जूस के पीना चाहिए या फिर आप इसको सब्जी के रूप में भी खा सकते है।

2: शकरकंद
शकरकंद बहुत से लोगो को इसके बारे में पता होगा इसमें बीटा कैरोटीन और एंटी ऑक्सोडिंट होते है जिससे आपके बाल घने होते है और आपके बालो की ग्रोथ भी बढ़ती है।

3: अखरोट
अखरोट आपको आसानी से किसी भी दुकान में मिल जायेंगे जिससे आपको बहुत मदद मिल सकती है इसमें विटामिन सी और बायोटीन नाम का प्रोटीन पाया जाता है जो की आपके बालो के लिए बहुत अच्छा होता है और आपके बालो की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है।

4: गाजर
गाजर में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे आपके बालो की मजबूती बढ़ती है और गाजर से आपका रक्त संचार भी ठीक तरीके से होता है इसीलिए आपके बाल अधिक घने होते है और सफेद नही होते है इसीलिए आपको गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए ।

5: अंडा
अंडे में प्रोटीन और आयरन अच्छी मात्रा में मिल जाता है जिसकी वजह से आपके बाल मजबूत होते है।

6: बादाम
बादाम में आयरन, विटामिन बी 1, कॉपर और प्रोटीन पाया जाता है जिससे आपके बाल बहुत हद तक मजबूत बनते है और अगर आप बादाम के तेल में कच्चे दूध को मिलाकर अपने सिर पर मालिश करें तो आपको इसके परिणाम और अच्छे देखने को मिलेंगे इससे आपके बालो की त्वचा मुलायम रहती है और आपके बालो का रूखापन खतम हो जाता है।

7: केले
केले में विटामिन ए और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे आपके बाल बहुत आसानी से और जल्दी से बढ़ते है आपको केले को नियमित रूप से खाना चाहिए जिसके परिणाम आपको बहुत जल्दी देखने को मिलेंगे।

8: सूखा आलूबुखारा ( Prunes ) :-
ये आपके बालो के लिए अमृत सिद्ध हो सकता है इसके उपयोग से आपके बालो की सभी समस्या बहुत जल्दी दूर हो जाएगी और आपके बाल बहुत मजबूत और अच्छे दिखने लगेंगे जो की हर इंसान का सपना होता है इसीलिए में आपको जरूर कहूंगा कि आप इसका सेवन करके जरूर देखे आपको इसके बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते है।

9: मटर
मटर में विटामिन बी के ग्रुप पाए जाते है और साथ में जिंक और आयरन भी जो की आपके बालो के लिए बहुत अच्छा हो सकता है इसीलिए आपको अपने खान पान में मटर को जरूर जोड़ना चाहिए और एक अच्छी डायट बनानी चाहिए।

10: ओट्स
ओट्स में आयरन जिंक और ओमेगा 6 पाया जाता है जो की आपके लिए और आपके बालो के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है इसीलिए आपको अपने नाश्ते ने इसको जरूर जोड़ना चाहिए।

मेने आपको बहुत से खान पान की चीजे बताई है जिससे आपको अपने बालो की ग्रोथ बढ़ाने में और अपने बालो को मजबूत करने में बहुत मदद मिलेगी।
और अब मैं आपको कुछ खास टिप्स या बाते बताता हूं जिससे आपको और अधिक लाभ मिल सकता है।

कुछ जरूरी बाते:

a) आपको अपने बालो को मजबूत बनाने के लिए एक अच्छी डायट को जरूर बनाना चाहिए।
b) आपको अपने खान पान का विशेष ध्यान देना चाहिए।
c) आपको नियमित गतिविधियों से वक्त निकालकर अपने बालो में तेल मालिश जरूर करनी चाहिए।
d) आपको हरी सब्जी और फल जरूर खाने चाहिए।
e) आपको केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तमाल कम से कम करना चाहिए।

निष्कर्ष: बालो को कैसे मजबूत करें ? बालो की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं ? बालो को झड़ने से कैसे रोक ? इन सबके उत्तर मेने आपको दिए है और आप इन सब खान पान का पालन करते है तो आपको अपने बालो को मजबूत बनाने में और अपने बालो की सभी समस्याओं से दूर जाने का अवसर मिल सकता है।
मैं आशा करता हूं की आप जिस जानकारी के लिए आए थे आपको इस जानकारी के बारे में सबक बाते पता चल गई होगी।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.