आंखों में चश्मा लगने का कारण और चश्मा हटाने के घरेलू उपाय

चस्मा लगने का कारण :-

छोटी उम्र मे बच्चो का टेलीविजन या मोबाइल फोन आदि उपकरणॊ को अत्यधिक चलाने के कारण उनकी आँखे कमजोर हो जाती हैं जिसके कारण उन्हे पढ़ने या अन्य कार्यो में परेशानिया होती हैं व आजकल टेक्नोलॉजी की वजह से ज्यादातर कार्य जैसे आनलाइन क्लासेस अटेंड करनी पड़ती है व ज्यादातर कार्य कंप्यूटर के माध्यम से होता है जिससे कंप्यूटर व मोबाइल फोन की स्क्रीन से इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक तरंगें हमारे हमारी आँखों को नुकसान पहुंचाती हैं ।

हमारी आँखे विटामिन सी की कमी के कारण कमजोर हो जाती हैं। आजकल मोबाइल फोन मे बच्चे गेम्स तथा सोशल मिडिया पर ज्यादातर अपना समय व्यतीत करते हैं जिससे उनकी आँखों पर अत्यधिक प्रभाब पड़ता है तथा छोटी सी उम्र में बच्चो की आँखे खराब होने लगती हैं।

दुनिया के ज्यादातर लोग सोशल मिडिया में एक्टिव रहते है तथा सोशल मिडिया से ही पैसे कमाते हैं जिससे उन्हे प्रॉफिट तो होता है लेकिन ज्यादातर एक्टिव रहने की वजह से आँखों का नुकसान भी होता है आजकल युवक ही नहीं बल्कि बच्चे भी सुबह उठते ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं ।

आजकल का खान पान फास्ट फूड ज्यादातर बच्चे खाते पीते है जो की ऑयलि होता है जिससे आँखों को नुकसान पहुँचता है जहाँ तक की आँखों को नुकसान पहुँचाने मे प्रदूषण का भी हाथ है जिसमे मुख्य जल प्रदूषण है गंदे पानी को मशीनों द्वारा साफ करके बेचा जाता हैं ।

गंदे पानी को साफ करने से पानी मे उपस्थित मिनरेल्स खत़म हो जाते हैं जो कि हमारे शरीर मे उतना सहायक नही रह पाते जितना वे पहले होते है डॉक्टरो द्वारा बताया गया है कि जितना नया या पुराना चस्मा व्यक्ति के लगा हो उससे छुटकारा पाया जा सकता हैं ।

कई दवाओं व घरेलू उपचार के सेवन के माध्यम से आँखों के चस्मे से छुटकारा पाया जा सकता हैं आँखों के चस्मे से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपाय निम्न लिखित रूप से है।

आँखों से चस्मे हटाने के घरेलू उपाय :-

1:- आबले का मुरब्बा को प्रतिदिन दिन मे एक या दो बार सेवन करे आबले में विटामिन सी होने के कारण ये आँखों को लाभ पहुँचाता है।

2:- प्रतिदिन सुबह उठते ही अपने हाथो की दोनों ह्तेलियों को आपस मे रगड़ कर आँखों मे लगाने से आँखों की रोशनी बड़ती है तथा आँखों का स्ट्रेस भी दूर होता है।

3:- सुबह प्रतिदिन आँखों को गुलाब जल व आंबले के पानी से धोये जिससे आँखे साफ व स्वथ्य रहती हैं।

4:- बादाम को पीसकर प्रतिदिन सुबह पानी या दूध मे मिलाकर पीने से आँखों में पानी आना दर्द होने से छुटकारा मिलता है।

5:- तांबे के बर्तन से अत्यधिक पानी पीजिये तांबे के बर्तन में पानी पीना शरीर व आँखों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है।

6:- बाहर का भोजन या फास्ट फूड न करे तथा घर के बने भोजन का सेवन करे क्युकी बाहर का भोजन या फास्ट फूड हमारे शरीर तथा आँखों को नुकसान पहुँचाता है।

7:- अत्यधिक शुद्ध गाय के दूध,घी, दही, मठा तथामक्खन का सेवन करने से आँखों के लिए फायदेमंद होता है ।

8:- रोजाना घी को कान के पीछे मतलब कनपटी पे मसाज करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है तथा सिर दर्द से भी छुटकारा मिलता है ।

9:- गुलाब जल तथा निम्बू के समान मिश्रण को दो घंटे के अंत्राल मे डालने से आँखों को थंडक व आँखों को आराम मिलता है तथा ये आँखों के लिए फायदेमंद भी होता है।

10:- प्रतिदिन रात में एक चम्मच सौफ, दो बादाम, तथा मिश्री पीसकर एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से हमारे शरीर व आँखों के लिए फायदेमंद होता है।

11:- खाना खाने के बाद एक निंबू मिलाकर एक गिलास पानी पीने से आँखे स्वस्थ्य रहती हैं।

12:- गन्ने के रस का सेवन करना आँखों के लिए फायदेमंद होता है।

13:-अत्यधिक फलो के सेवन तथा केले का सेवन स्वस्थ्य के प्रति अत्यधिक फायदेमंद होता है।

14:- बालों में कलर ,डाइ ना लगाए क्युकी इसमें केमिकल होंने के कारड ये हमारे बालों व आँखों को नुकसान पहुँचाता है तो इससे परहेज करे ।

15:- फलो मे ज्यादातर अंगूर व केले का सेवन करने से आँखों की रोशनी में वृद्धि होती हैं ।

16:-आंखों से चश्मा हटाने के लिए अपनी आँखों के आस पास अखरोट के तेल की मालिश करें इससे आँखों की रौशनी तेज होती है और आंखों से चश्मा भी उतर जाता है । यह बहुत ही आसान किन्तु अचूक उपाय है। यह आँखों के लिए फायदेमंद होता है,।

17:- हर मनुष्य को आठ से नौ घंटे की नींद लेनी चाहिए तथा अनिंद्रा के कारड भी आँखे कमजोर हो जाती हैं तथा आजकल के लोगो के लिये रात मे जागना कॉमन हो चुका है।

18:- प्रतिदिन सुबह के समय उठकर बिना कुल्ला किये मुंह की लार अपनी आंखों में काजल की तरह लगाए। लगातार छः महीने करते रहने पर चश्मे का नंबर कम हो जाता है।

19:- प्रतिदिन आँखो की exercise व मालिश करने से आँखों के लिए फायदेमंद होती हैं।

निष्कर्ष:

आज मेने आपको बताया की आपकी आंखों में चस्मा लगने का कारण और चस्मा हटाने के उपाय इन सबके बारे में मेने आपको बताया जिससे आपको बहुत लाभ होगा और आप अपने चस्मे को हटाने में मदद मिलेगी।
मैं आशा करता हूं की आप जिस जानकारी के लिए आए थे आपको वो जानकारी मिल गई होगी।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.