बादाम खाने के फायदे और नुकसान, जाने बदाम आपके लिए कब कब फायदेमंद है और कब कब नुकसानदायक है

नियमित रूप से बादाम खाने से आपको बहुत फायदे हो सकते है और अगर आप सूखे बादाम के जगह भीगे हुए बादाम खाएं तो आपको और अधिक फायदे होते है ।

वैसे तो बादाम में बहुत सारे पोष्टिक तत्व पाए जाते है जैसे की मिनरल्स, विटामिन और प्रोटीन आदि किंतु अगर हम भीगे हुए बादाम की बात करे तो इसके भीगे छिलके में टैनिन पाया जाता है जो के हमारे शरीर से पोष्टिक आहार की खपत को नियंत्रित रखता है जो की आपके शरीर के लिए फायदेमंद है।

आज मैं आपको बादाम खाने के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में बताऊंगा जो की आपके लिए जानना बहुत जरूरी है इससे आपको पता चलेगा की मेरे लिए बादाम का सेवन करना कब अच्छा रहता है और कब बादाम हमारे लिए नुकसान दायक है।

सबसे पहले हम बादाम के कुछ फायदो के बारे चर्चा करते है :-

1: बादाम खाने से हमारी पाचन क्रिया अच्छी रहती है लेकिन आपको ध्यान रखना होगा की आप ज्यादातर भीगे हुए बादाम ही खाए और एक साथ आपको बहुत सारे बादाम नही खाने है आपको सिर्फ 3 से 5 बादाम एक बारी में खाते है तब आपकी पाचन क्रिया को बहुत लाभ होगा।

2: जैसा की सबको पता है की बढ़ती उम्र के साथ आपके शरीर में बहुत से बदलाव आते है ऐसे में हमारे शरीर में उम्र का अधिक प्रभाव न पड़े ऐसे में आपको भीगे हुए बादाम का सेवन करना चाहिए ये आपके उम्र के प्रभाव को नियत्रित रख सकता है।

3: हमारे शरीर में अलफाल टोकोफेरान की कमी से हमारा ब्लड प्रेशर अधिक होने का डर लगा रहता है इसीलिए आपको बादाम का सेवन करना चाहिए क्युकी बादाम से आपके शरीर के अल्फाल टोकोफेरान की मात्रा बढ़ती है जिससे आपका हाई ब्लड प्रेसर नियंत्रित रहता है।

4: बादाम खाने से आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है और बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है जो की आपके ह्रदय के लिए लाभकारी हो सकता है इसीलिए आपको बदाम का सेवन करना चाहिए जिससे आपका ह्रदय अच्छा रहे।

5: बदाम में फोलिक एसिड की मात्रा अधिक होती है जिससे गर्भवती महिला और उसके शिशु के मस्तिष्क के विकास के लिए लाभकारी है इसीलिए गर्भवती महिला को बदाम का सेवन करने से लाभ मिलेगा।

6: बादाम का सेवन करने से आपके दिमाग का विकास अच्छे से होता है और आपका दिमाग अच्छे से कार्य करता है इसीलिए बच्चो को बादाम का सेवन अवश्य करना चाहिए जिससे बच्चो का अच्छे से विकास हो सके।

मेने आपको अपने लेख में बदाम के कई फायदे बताए है जो की आपको यह समझने में मदद करेगा की बदाम आपके लिए कब कब फायदेमंद है। और अब मैं आपको बादाम खाने के कुछ नुकसान बताऊंगा जिससे आपको ये भी समझ आएगा की बदाम हमारे लिए कब और कैसे नुकसानदायक है।

बादाम खाने के नुकसान :-

1: मेने अपने लेख में आपको बताया है के हाई ब्लड प्रेशर बालो के लिए बादाम लाभदायक है किंतु अगर आप पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर की दवा कर रहे है तो बादाम आपके लिए नुकसान दायक है क्युकी हाई ब्लड में दी जाने बाली दवाएं और बदाम को साथ में लेना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है।

2: बहुत से लोगो को किडनी में पथरी है जो की बदाम खाने से बढ़ सकती है और आपकी पथरी से संबंधित समस्याओं में आपको ध्यान रखना चाहिए की ऐसे में आप बदाम का सेवन न करे यह आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है।

3: आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की आप अगर कोई एंटी बायोटिक मेडिसिन का सेवन कर रहे है तो आपको बदाम के सेवन से बचना चाहिए क्युकी एंटी बायोटिक की दवाइयां बदाम की वजह से प्रभावित हो सकती है और आपको नुकसान पहुंच सकता है।

4: जिन लोगो का वजन अधिक होता है या जिन्हे मोटापे की समस्या होती है तो उनके लिए बादाम नुकसान दायक होता है क्युकी बादाम में वसा और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जो की आपका वजन बढ़ाने में सहायक है इसीलिए अगर आप मोटापे से परेशान है तो बदाम के सेवन से आपका मोटापा और अधिक बढ़ सकता है।

5: अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपको अगर एसिडिटी है तो आपको बदाम का सेवन नही करना चाहिए क्युकी बादाम आपको एसिडिटी को बढ़ा सकता है।

निष्कर्ष :-

मैंने आपको बदाम के क्या क्या फायदे हुए है और बादाम के क्या क्या नुकसान होते है इन सभी के बारे पर अच्छे से बताया है जो की आपके लिए लाभ दायक है और इन सभी को समझकर आपको पता लगेगा की बदाम आपके लिए कब कब फायदेमंद है और कब कब नुकसानदायक है।

मैं आशा करता हूं की मेने आपको जो जानकारी दी है वह आपके लिए लाभकारी होगी और जिस जानकारी को जानने आप आए थे आपको उसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.