गाजर खाने के फायदे और नुकसान, जान लो नही तो हो सकता है नुकसान

सभी लोगों को अपने अच्छी सेहत चाहिए होती है इसके लिए उनके लिए सबसे जरूरी उनका खान पान क्योंकि जब तक आपका खान पान अच्छा नही होगा तब तक आप अपनी सेहत अच्छी नही कर पाएंगे।


एक अच्छी डायट में आप गाजर को भी जरूर शामिल कीजिए क्युकी गाजर में बहुत अच्छे गुण पाए जाते है जो आपकी सेहत के लिए अच्छे हो और गाजर आपको इस मौसम के हिसाब से आसानी से मिल भी जायेगी मौसम को देखते हुए ही आपको एक अच्छी डायट बनानी चाहिए क्योंकि सही मौसम को ही आपको सब्जी अच्छी और ताजा मिल पाएगी जिससे आप शरीर पर सब्जी या फलों के अच्छे प्रभाव देख पायेंगे।

अब मैं आपको इस मौसम के हिसाब से गाजर के बारे में बताऊंगा कि गाजर का सेवन करना आपके लिए किस तरह फायदेमंद होगा और किस तरह नुकसानदायक इससे आपको अपन शरीर और सेहत के लिए एक अच्छी डायट बनाने में मदद मिलेगी।

गाजर खाने के फायदे :-

1: गाजर में फालकेरोनाल नामक एक कंपाउंड पाया जाता है जो की कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करने में आपकी मदद करता है और खासकर गाजर का सेवन करने से आपको ब्रेस्ट कैंसर के खतरे में सबसे ज्यादा मदद करता है।

2: गाजर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह आपके मेटापोलिज्म को मजबूत करता है जिससे आपकी इम्यूनिटी सिस्टम अच्छा होता है और इसके अच्छे होने से आपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा इसीलिए आपको एक अच्छी सेहत के लिए गाजर का सेवन करना चाहिए।

3: गाजर में बीता केरोटीन होता है जो की हमारे लिवर को अंदर से अच्छा बनाता है और जैसा मेने आपको बताया की इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे लिवर अच्छे से कार्य करता है जो की आपके लिए बहुत जरूरी है इसीलिए जिनको लीवर की समस्या है उनको गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए।

4: आज कल बहुत से लोग और बच्चो की आंखे कमजोर हो गई है और उनको चस्मा लगाना पड़ रहा है तो मैं उनको सलाह दूंगा की आप रोज एक गाजर का सेवन अवश्य करे क्युकी जैसा मेने आपको पहले बताया है की गाजर में बीता केरोटीन की मात्रा होती है जिससे आपकी आंखे स्वस्थ रहती है।

5: गाजर ने बीता केरोटीन एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो की आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा है क्युकी यह आपकी स्किन एजिंग की समस्या को कम करता है और आपकी स्किन ने पड़ने वाली सूरज की परवेगनी किरणों के नुकसान को ठीक करता है इसीलिए आपको अगर अपनी स्किन को अच्छा करना है तो आपको नियमित गाजर का सेवन करना चाहिए।

6: उच्च रक्तचाप आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है क्युकी उच्च रक्तचाप आपके ह्रदय रोग को बढ़ावा देता है जो की आपके लिए ठीक नहीं होगा इसीलिए आपको गाजर का सेवन करना चाहिए जिससे आपका रक्तचाप अच्छे से हो सके और आपको अन्य किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

7: जापान में हुए एक शोध में बताया गया है की आपकी हड्डियों के लिए हजार एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि गाजर का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है इसीलिए बच्चो को गाजर का सेवन करना चाहिए।

गाजर खाने के कुछ नुकसान :-

आपको ध्यान रखना चाहिए की आप गाजर का सेवन अधिक न करे क्युकी गाजर के अधिक सेवन से आपको केरोटेनिमिया हो सकता है जिससे आपकी स्किन में बीता केरोटीन जमा हो सकता है।

जैसा की मेने आपको अपने लेख में बताया की गाजर में फाइबर अधिक मात्रा में होता ही जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा होता है किंतु आपके शरीर में फाइबर की मात्रा अधिक हो जाए तो आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है।

गाजर का अधिक सेवन करने से आपकी नींद खराब हो सकती है क्युकी गाजर का पीला हिस्सा जो की बहुत गरम होता है इससे आपको पेट में जलन हो सकती है और अक्सर यह देखा गया है की यह आपको रात में बहुत परेशान करता है जिससे आपकी नींद खराब हो सकती है।

गर्भवती महिला को गाजर और अनार जैसे फलों को खाने की सलाह दी जाती है किंतु इनका अधिक सेवन एक गर्भवती महिला के लिए खराब शावित हो सकता है क्युकी गाजर के अधिक सेवन से गर्भवती महिला को उल्टियां आने लगती है।

गाजर में पानी की मात्रा अधिक होती है जिससे आपको बार बार पेशाब जाना पड़ सकता है इसीलिए आपको गाजर का सेवन कम से कम करना चाहिए।

निष्कर्ष: –

मैंने आज आपको गाजर के फायदे और नुकसान बताए है जिससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी की आपके लिए गाजर कब कब फायदेमंद है और कब कब नुकसानदायक है इससे आपको यह पता चलेगा की आपको गाजर का सेवन करना चाहिए या नही।

मैं आशा करता हूं की आप जिस जानकारी के लिए आए थे आपको इस जानकारी के बारे में अच्छे से सब पता चल गया होगा और आपको जिस जानकारी को जानना था आपको उसके बारे में अच्छे से सब कुछ पता चल गया होगा।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.