केला खाने के फायदे और कुछ खास नुकसान, जानना है जरूरी

आज हम आपको केले के कुछ अच्छे फायदे बताएंगे, केला एक ऐसा फल है जो की आपको बहुत कम दाम पर आसानी से मिल जायेगा और इतने कम दाम पर भी आप एक अच्छा पोष्टिक आहार ले सकते है क्योंकि केले में बहुत से विटामिन्स, प्रोटीन और पोष्टिक तत्व होते है जो की आपके अच्छी सेहत के लिए बहुत अच्छा हो सकता है।

क्योंकि इसमें वो सारे गुण पाए जाते है जो की हमारे स्वस्थ के लिए जरुरी है इसीलिए आपको में इसके कुछ बहुत खास फायदे बताऊंगा जो की आपको पता होना आवश्यक है।

केला खाने के फायदे :-

1: केला में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेड पाया जाता है जो की आपके शरीर को एनर्जी देने के लिए बहुत कारगर उपाय होगा जब भी आप खाना नही खा सकते है या फिर आपको कैसी खेल को खेलते जाना हैं तो आप केले का सेवन कीजिए इससे आपको बहुत जल्दी लाभ मिलेगा और आपको केला खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है।

2: ट्रिप्टोफैन नामक पदार्थ से आपके शरीर में सेरोटोनिन बनता है जो की आपको खुश रखने में कारगर है और आपका तनाव करने में कारगर है इसीलिए आपको केले का सेवन जरूर करना चाहिए।

3: केले में स्टार्च पाया जाता है जो की आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है और आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है और आपका पाचन तंत्र का अच्छा होना मतलब की आपका स्वाथ्य बहुत अच्छा रहेगा इसीलिए आपको नियमित केले का सेवन करना चाहिए।

4: केले में फाइबर और स्टार्च पाया जाता है इसीलिए अगर आप केले का सेवन करते है तो आपकी भूख कंट्रोल रहती है जिससे आपका वजन ज्यादा नही बढ़ता है और आपका शरीर मजबूत बनता है इसीलिए अगर आपको अच्छी सेहत चाहिए तो आपको नियमित केले का सेवन करना चाहिए।

5: आज कल बहुत से लोगो को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है जिसके इलाज के लिए आपको केले का सेवन करना चाहिए इसके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।।

6: एक शोध में ये पता चला है कि केले का सेवन करने से डिप्रेशन में आराम मिलता है कई बार ऐसा देखा गया है की जिन लोगो को डिप्रेशन की समस्या होती है उनको केला खिलाने से उनको फायदा पहुंचता है और उनके डिप्रेशन को कुछ हद तक ठीक करने में मदद करता है।

7: कुछ लोगो को हिमोग्लोबिन कम होने की समस्या होती है जिससे उनको एनीमिया रोग हो जाता है और उनके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है ऐसे में आपको केले का सेवन करना चाहिए केले के सेवन से आपके शरीर में धीरे धीरे आयरन की कमी समाप्त हो जायेगी और आपका एनीमिया रोग भी ठीक हो जायेगा।

8: केले का सेवन अधिकतर वो लोग रोजाना करते है जिनको अपना शरीर ताकतवर बनाना होता है जैसे की बॉडी बिल्डर और एथलीट क्युकी रोजाना अगर आप केले और दूध का सेवन करते है तो आपके शरीर में ताकत आती है और आपका शेयर तंदुरुस्त बनता है।

9: कई सारे लोगो को अक्सर सुखी खासी हो जाती है जिसको ठीक करने के लिए आप केले का सेवन कर सकते है आपको केले को मिक्सी में पीसना है और इसमें थोड़ा सा दूध और इलायची डालनी है बने हुए मिश्रण को पीने से आपकी सुखी खासी जल्दी ही ठीक हो जायेगी।

10: अगर आप भी प्रदर रोग से पीड़ित है तो आपको भी केले और दूध का सेवन करना चाहिए आपको केले और दूध की खीर बनानी है और इसको नियमित रूप से खाने से आपका प्रदर रोग ठीक हो सकता है।

11: केले का सेवन नियमित रूप से करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है और आप एक अच्छा शरीर पा सकते है इसीलिए आपको नियमित रूप से केले का सेवन अवश्य करना चाहिए।

12 : केले में ऐसा विटामिन पाया जाता है जो की विटामिन ए का भाग होता है और विटामिन ए का सेवन करने से आपकी आंखे अच्छी होती है इसीलिए आपको केले का सेवन अवश्य करना चाहिए।

13: केले में ट्रिफ्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है जो की हमारे शरीर में निंद्रा को बढ़ावा देता है इसीलिए अगर आप भी अनिद्रा से परेशान है तो केले का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

बहुत से लोग सोचते है की हम को केले का सेवन किस वक्त करना चाहिए जिससे हमको केले के सभी गुण प्राप्त हो सके ऐसे में आपके लिए सबसे अच्छा समय सुबह 8 बजे से 9 बजे तक का रहेगा इस समय आप अगर केले का सेवन करते है तो आपको केले के सभी लाभ मिल पाएंगे।

मेने आपको केले के कुछ बहुत अच्छे लाभ बताए है जिससे आपको बहुत लाभ होगा और अब मैं आपको केले के कुछ नुकसान बताता हूं जिससे आपको सावधान रहना चाहिए।

केला खाने के कुछ नुकसान :-

जैसा कि मेने आपको अपने लेख में बताया है की केले के सेवन से आप अनिद्रा से छुटकारा पा सकते है किंतु अगर आप केले का अधिक सेवन करते है तो आपको बहुत अधिक नींद आयेगी इसीलिए आपको ध्यान रखना है की आप केले का सेवन एक नियमित मात्रा में करें।

जो लोग शराब का सेवन करते है वो अगर शराब पीने के बाद केले का सेवन करे तो उनको सिरदर्द हो सकता है।

आपको ध्यान रखना चाहिए की अगर आपको केले से एलर्जी है तो आप केले का सेवन न करें।

निष्कर्ष:-

मेने आपको केले के लाभ के बारे में बताया है और केले के कुछ नुकसान जिनसे आपको सावधान रहना है इन सब की जानकारी को समझने से आपको पता चलेगा की केला आपको कब फायदा दे सकता है और कब नुकसान।

मैं आशा करता हूं की मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको लाभ देगी और आप जिस जानकर को जानने आए थे आपको उसके बारे में सभी बाते अच्छे से पता चल गई होगी।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.