करेला खाने के फायदे और कुछ सावधानियां

करेला की सब्जी आपको लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है हो ये कड़वी जरूर होती है इस वजह से बहुत से लोग इसका सेवन करना पसंद नही करते है जो की उनके लिए ठीक नहीं है क्युकी आपको करेले के सिर्फ कुछ गुणों के बारे में ही पता होगा किंतु अभी मैं आपको करेले के कुछ बहुत अच्छे गुणों के बारे में बताऊंगा जिससे आपको समझ आएगा के करेला आपके लिए कितना जरूरी है और मैं आपने ये भी बताऊंगा की करेला आपको कब कब नुकसान पहुंचा सकता है।

अभी मैं आपको करेले के कुछ बहुत अच्छे गुणों के बारे में बताता हूं:-

1: आपको इस बात का पता नही होगा की करेला आपकी रूसी को ठीक करने में बहुत कारगर हो सकता है और आपके सिर से रूसी खतम के जा सकती है इसके लिए आपको करेले के पत्तो का रस अपने बालो पर लगाना है ऐसा कुछ दिनो तक करने से आपके बालो की रूसी खतम हो जायेगी।

2: कई बार ज्यादा जोर से चिलाने से या बोलने से आपका गला बैठ जाता है इसके उपचार के लिए आपको करेले की जड़ और तुलसी के रस को मिलाकर पीना है इससे आपकी आवाज ठीक हो जाएगी और आपका गला और अच्छा हो जायेगा।

3: कई बार हमारी गले में सूजन आ जाती है जिसके उपाय के लिए भी आप करेले का उपयोग कर सकते है इसके लिए आपको करेले को पीस कर और उसको खतम करके लेप बनाना है और इसकी अपने सूजन वाले हिस्से पर लगाना है इससे आपकी सूजन में बहुत जल्दी आराम मिल जायेगा।

4: कई बार देखा जाता है की हमे जुखाम और खासी जैसी समस्या हो जाती है इसके इलाज के लिए आप करेले की जड़ और तुलसी की पत्तियों के रस को मिलाकर पी सकते है इससे आपका जुखाम और खासी में बहुत जल्दी आराम मिल जायेगा।

5: कई बार किसी किसी के काम में दर्द होने लगता है जो की बहुत तकलीफ देता है ऐसे में आप करेले का उपयोग कर सकते है इसके लिए आपको करेले के पत्तो या करेले के ताजे फलों के रस को हल्का गुनगुना करके अपने कान में कुछ बूंद डालना है इससे आपका कान का दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जायेगा और आपको दर्द में भी आराम मिल जायेगी।

6: अकसर देखा जाता है की बच्चो को आमाशय संबंधी बीमार हो जाती है इसके लिए भी आप करेले का उपयोग कर सकते है इसके लिए आपको करेले के पत्तो का रस और उसमे थोड़ा सा हल्दी का चूर्ण मिलाकर पीना चाहिए इससे आपको बहुत आराम मिलेगी।

7: कई बार बहुत से लोगो के पेट में कीड़े हो जाते है जो की स्वास्थ के लिए ठीक नही होता है इसके इलाज के लिए आपको करेले के पत्तो को पीस कर पिलाना चाहिए इससे आपके पेट के कीड़े मर जाएंगे और आपका स्वास्थ्य ठीक हो जायेगा।

8: हैजा जैसी बीमारियों में भी करेला आपको लाभ दे सकता है इसमें आपको करेले की जड़ का रस और तिल का तेल दोनों को मिलाकर पीने से हैजा की बीमारी में लाभ मिलता है।

9: जलोदर रोग में आपके पेट में पानी भर जाता है और आपका पेट फूलने लगता है इसके इलाज के लिए करेले के पत्तो के रस में थोड़ी सी मधु मिलाकर देने से रोगी को आराम मिलती है और जलोदर रोग धीरे धीर ठीक होने लगता है।

10: कई बार महिलाओं को यह शिकायत होती है के उनके स्तन में दूध की मात्रा कम है और अपने शिशु को पिलाने लायक दूध नही हो लाता है ऐसे में उनके करेले के पत्तो को पानी में उबाल कर पीने से आपके स्तन में दूध के वृद्धि होती है।

11: करेले से आप अपने दाद को भी आसानी से ठीक कर सकते है इसके लिए आपको करेले के पत्तो का रस अपने दाद वाले हिस्से में लगाने से आपका दाद धीरे धीरे ठीक हो जाता है।

मेने अभी आपको करेले के कुछ अच्छे फायदे बताए है और अब मैं आपको करेले से कुछ सावधानियां बताऊंगा जो आपको लाभ देगा।

आपको ध्यान रखना चाहिए की आप करेले को जब भी खाए या उसका जूस निकाले तब आप करेले को अच्छे से धो ले।

करेले के जड़ों से होने वाले नुस्खों का प्रयोग करने के लिए आपको करेले की जड़ों को पहले अच्छे से साफ कर लेना चाहिए जिससे इसके कीड़े हट जाए।

करेले का अधिक सेवन नही करना चाहिए इसका अधिक सेवन करने से आपको दस्त की समस्या हो सकती है।

निष्कर्ष:

मेने आपको करेले के कुछ फायदे बताए है और कुछ सावधानियां जिससे आपको यह समझ आएगा की करेला आपकी कब कब मदद कर सकता है और किस किस रोग को ठीक करने में करेला आपकी मदद करता है।

मैं आशा करता हूं की आप जिस जानकारी को जानने आए थे आपको इस जानकारी के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा और मेरे द्वारा आपको दी गई जानकारी आपको लाभ देगी ऐसी में आशा करता हूं।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.