Immune System बूस्ट करने के साथ शरीर की इन परेशानियों को दूर करती हैं अजवाइन की पत्तियों का सेवन

अजवाइन औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में भी अजवाइन का इस्तेमाल जड़ी बूटी की तरह भी किया जाता है।

इसके अलावा किचन के मसालों में अजवाइन का विशेष महत्व होता है। अजवाइन खाने के स्वाद को तो बढ़ता ही है साथ-साथ सेहत को दुरुस्त रखने में भी मददगार होती है।

विशेषकर के पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है। अजवाइन का पानी भी बहुत फायदेमंद होता है।

यह वजन को घटाने में मददगार होता है, साथ ही शरीर में कई तरह की परेशानियों से निजात दिलाता है। अजवाइन की तरह ही अजवाइन की पत्तियां भी बहुत फायदेमंद होती हैं।

यह Immune system को बूस्ट करने के अलावा बीमारियों को भी दूर रखने में मददगार होती हैं। आइए जानते हैं अजवाइन की पत्तियों के फायदे ( Benefits of celery leaves ) के बारे में :-

मुंह की दुर्गंध दूर करें ( Helps to overcome bad breath ) :-

कुछ लोगों के मुंह से अजीब दुर्गंध आती है। ऐसे लोगों को इस दुर्गम से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन की पत्तियों का सेवन करना चाहिए। अजवाइन की पत्तियां नेचुरल माउथ फ्रेशनर की तरह काम करती हैं।

अगर रोजाना दो से तीन अजवाइन की पत्तियों को चबाया  जाए तब इससे मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और मुंह से दुर्गंध आने की समस्या से भी धीरे-धीरे निजात मिल जाता है।

सर्दी खांसी दूर करें (Relieve cold cough):

मौसम बदलने के साथ सर्दी खाँसी होना एक आम समस्या है। सर्दी खांसी होने पर तुलसी की पत्तियों की ही तरह अजवाइन की पत्तियों का भी काढ़ा बना कर पिया जा सकता है।

इसके लिए अजवाइन की 10 से 12 पतियों को अच्छी तरीके से धुलकर एक गिलास पानी डाल कर  उबाल ले और जब यह तीन चौथाई रह जाए, तब इसे छान कर ठंडा कर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला कर ली पी लें। इससे सर्दी खासी से जल्दी आराम मिल जाता है।

पाचन तंत्र मजबूत करना (Strengthen digestive system ) : –

जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्या होती है या फिर पाचन से जुड़ी समस्या होती है, उन्हें रोजाना अजवाइन की पत्तियों को चबाकर पानी पी लेना चाहिए।

इससे पेट से जुड़ी समस्या को दूर किया जा सकता है और पाचन शक्ति को भी मजबूत किया जा सकता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करना ( Boosting the immune system ) :-

अजवाइन की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं और यह शरीर में Immune system को मजबूत करने का काम करती हैं।

अजवाइन की पत्तियों में थाइमोल नामक तत्व पाया जाता है। यह खतरनाक रोगाणु और संक्रमण से शरीर को बचाता है।

यह भी पढ़ें :- Cycling करने से वजन कम करने के साथ ही शारीरिक और मानसिक तनाव से मिलती है राहत

इसलिए अजवाइन के पत्ती को कच्चा चबा कर खाया जा सकता है और अगर कच्चा नही चबा सकते हैं तब अजवाइन की पत्तियों का काढ़ा बनाकर भी पिया जा सकता है।

इससे Immune system को मजबूती मिलती है। कोरोना वायरस महामारी के दौर में इम्यून सिस्टम को मजबूत होना बेहद जरूरी है।

ऐसे में जिन लोगों का Immune system कमजोर है और उन लोगों को भी अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल करना चाहिए।

Ajwain

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *