Cycling करने से वजन कम करने के साथ ही शारीरिक और मानसिक तनाव से मिलती है राहत

आजकल लोग मोटापे से परेशान हैं और अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ ही अपने डाइट में बदलाव कर रहे हैं लेकिन वजन कम होता नही है।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोगों में शारीरिक और मानसिक तनाव भी देखने को मिल रहा है।

लेकिन अगर वजन को कम करना है और साथ ही शारीरिक और मानसिक तनाव से भी राहत पाना है तो रोजाना सिर्फ 30 मिनट Cycling करके इन सारी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

रोजाना सिर्फ 30 मिनट Cycling करके कुछ ही दिनों में वजन को कम किया जा सकता है और इसका किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट भी नही होगा।

Cycling को रिलीजिंग एक्सरसाइज के रूप में माना जाता है। इससे शारीरिक, मानसिक तनाव और दर्द से राहत मिलती है।

Cycling करते वक्त हेडफोन लगाकर बहुत धीरे म्यूजिक भी सुना जा सकता है। हालांकि म्यूजिक बहुत धीमा ही सुने वरना सड़क पर बजने वाले हॉर्न सुनाई नहीं देंगे और इससे नुकसान पहुंच सकता है।

 साइकिलिंग के फायदे ( Benefits of cycling in Hindi ) : –

  • साइकिल की सवारी करने से तनाव कम होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि इसे एक खेल या फिर एक्टिविटी की तरह लेना चाहिए इससे तनाव को कम करने में मदद मिलती है।
  •  Cycling करने से कोशिकाओं में उपस्थित ग्लूकोस पूरी तरीके से समाप्त हो जाता है। इस तरह से यह शुगर लेवल को नियंत्रित करता है और वजन को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।
  • इसलिए अगर फिट रहना चाहते हैं तब रोजाना Cycling करें और हफ्ते में एक दिन आराम भी कर सकते हैं।

इन बातों का ध्यान रखें ( Keep these things in mind ) :-

  • Cycling करने से अगर मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत उत्पन्न हो रही है तब यह दो से तीन दिन में अपने आप ही ठीक हो जाती है।
  •  लेकिन कभी-कभी गंभीर खिंचाव की समस्या भी हो जाती है। इसलिए गंभीर चोट या नताव की स्थिति में दो-तीन हफ्तों तक साइकिलिंग से दूरी बनाना चाहिए।
  •  इसके अलावा अगर गिरने से हलकी फुलकी चोट खरोच लग जाए तब इसके लिए अक्सर फास्ट एंड लेने से ही यह ठीक हो जाता है। लेकिन अगर मामूली चोट के बाद पैंडलिंग करते समय दर्द हो तब इसके लिए डॉक्टर से सलाह अवश्य ले।
  • साइकिल के लिए मौसम का अनुकूल होना अच्छा रहता है। इससे अपने टारगेट को प्राप्त करने में आसानी होती है। रोजाना का Cycling का एक लक्ष रखे कि कितने किलोमीटर साइकिल चलाना है।
  •  कोशिश करेंगे तेज बारिश में Cycling को थोड़ा ब्रेक दे क्योंकि कई बार फिसलने का डर रहता है फिर भी बारिश के मौसम में भी साइकिलिंग की जा सकती है लेकिन इसके लिए थोड़ा सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

Cycling एक बेस्ट एक्सरसाइज है। अगर रोजाना कुछ किलोमीटर साइकिल चलाया जाए तब इससे तनाव, शारीरिक दर्द और वजन को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही इससे अन्य फायदे भी होते हैं।

Cycling is the best exercise

इससे स्वास्थ्य बेहतर रहता है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इसलिए साइकिलिंग को Best Exercise ( बेस्ट एक्सरसाइज ) कहा जाता है।

यह भी पढ़ें :- आइए जानते हैं लेमनग्रास और उसके फायदे के बारे में

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.