आंवले को खाने के फायदे, जानकर हो जाओगे हैरान

आंवला का नाम आपने सुना ही होगा और आपको पता होगा की कुछ जगहों में आंवले के पेड़ की पूजा भी की जाती है खैर वो बात अलग है लेकिन हां आंवले को खाने के कई सारे फायदे होते है क्योंकि आंवले में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जो की आपके लिए बहुत अच्छे हो सकते है ।

आज मैं आपको इसके बारे में ही बताऊंगा की किस तरह और कब कब आंवला आपकी मदद कर सकता है वैसे तो आंवला खाने से आपको बहुत लाभ होते है लेकिन इसके साथ साथ आपको कुछ सावधानियां भी रखनी पड़ेगी ।

आज मैं आपको आंवले को क्यों खाना चाहिए और आंवले से सावधानियां क्या क्या रखनी चाहिए ये सब मैं आपको बताता हूं जिससे आपको यह समझने में मदद होगी की आप किस तरह से आंवले का उपयोग कर सकते है।

आंवले को खाने के फायदे:-

1: आंवला में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है और इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है और सुबह सुबह खाली पेट आंवले का सेवन करने से शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते है जो की आपके लिए लाभकारी है।

2: आंवले में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो की आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने में कारगर है अगर आप आंवले का सेवन रोजाना करते है तो आप कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत पा सकते है।

3: आंवले में कैल्शियम पाया जाता है जो की आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कारगर है और इसके सेवन से आपके जोड़ो के दर्द में आराम मिलती है इसके साथ साथ आंवले में पोटेशियम पाया जाता है जो की आपकी माशपेशियो को मजबूत करने के लिए कारगर है।

4: आंवला आपके बालो के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है या फिर ऐसा कहा जाए की आंवले की मदद से आप अपने बालो को घना और चमकदार बना पाएंगे इसके लिए आपको खाली पेट आंवले का सेवन करना चाहिए या फिर आप आंवले से अपने बालो को भी धो सकते है इससे आपको अपने बालो में बहुत अच्छे लाभ देखने को मिलेंगे।

5: आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है जिससे आपकी त्वचा अच्छी रहती है और आप अपने चेहरे के दाग धब्बों से राहत पाने के लिए आंवले का इस्तेमाल कर सकते है आप आंवले का पेस्ट बना कर अपने चेहरे पर लगा लीजिए इससे आपका चेहरा काफी हद तक साफ़ और चमकदार हो जायेगा।

6: आंवले में क्रोमियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो की हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार है और आंवले के सेवन से आप डायबिटीज जैसी समस्या से राहत पा सकते है।

7: पथरी में आंवला आपकी मदद कर सकता है और इसके उपयोग के लिए आपको आंवले को सुखाकर चूर्ण बना लेना है और फिर इसके चूर्ण को धीरे धीरे मूली के रस में मिलाकर खाना है इससे आपको लाभ मिलेगा।

मेने आपको आंवले के कुछ बहुत अच्छे फायदों के बारे में बताया है जो की आपको लाभ पहुंचाएगा और अब मैं आपको आंवले के बारे में और कई बाते बताता हूं जिससे आपको आंवले के बारे में समझने में मदद मिलेगी।

a) आप आंवले का सेवन करने के लिए रात को एक आंवले को पानी में भिगो कर रख दीजिए और सुबह आंवले का पानी पी ले इससे आपको लाभ मिलेगा।

b) आप आंवले को उबले हुए पानी में गरम कर लीजिए कुछ देर बाद आप इस पानी को पी सकते है और उबले हुए आंवले का भी सेवन कर सकते है।

c) आप आंवले का मुर्रब्बा बना कर खा सकते है लेकिन ध्यान रखना है की जो डायबिटीज के मरीज है वह अपने चिकित्सक से पूछ कर ही मुरब्बे का सेवन करें।

d) आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा की आप खाली पेट आंवले को काले नमक के साथ खाए।

e) आप खाली पेट में आंवले का चूर्ण बना कर इसको गरम पानी और शहद में मिलाकर खाए इससे आपको बहुत अच्छे लाभ देखने को मिलेंगे।

निष्कर्ष: –

मैंने आपको आज बताया है की आंवले का सेवन क्यों करना चाहिए ? आंवले को खाने के फायदे ? आंवले के फायदे ? इन सबके बारे में मेने आपको बताया है जिससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी की आंवला आपको कब कब लाभ दे सकता है।

मैं आशा करता हूं की आप जिस जानकारी को जानने के लिए आए थे आपको उस जानकारी के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा और मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको लाभ पहुचायेगी ऐसी मैं कामना करता हूं।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.