दही खाने के फायदे, किसी को नहीं पता होगा ये लाजबाव दही के फायदे

दही का नाम तो आप सबने सुना ही होगा दही अक्सर लोग स्वाद के लिए खाया करते है लेकिन उनको ये नही पता होता है की दही खाने के कितने फायदे हो सकते है, दही ज्यादातर सबके घर पर मिल ही जाता है नही तो आप बाहर से लाकर भी इसका सेवन कर सकते है अब एक सवाल आता है की क्या दही को खाना हमारे लिए जरूरी है ?

तो इसका सवाल ये है की दही आपके लिए जरुरी है या नही ये मायने नही रखता है बल्कि जो मैं आपको दही के फायदे बताऊंगा तब आपको सोचना होगा की आपके लिए दही कैसा रहेगा तो चलिए अब हम सबसे पहले दही के कुछ विशेष फायदों के बारे में चर्चा करते है।

दही खाने के फायदे:-

1: दही में ऐसे तत्व होते है जो आपके शरीर के कोर्टिसोल और स्टेरायड को रोकने का काम करता है जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है या फिर यूं कहा जाए की जो लोग मोटापे से परेशान होते है उनके लिए दही एक फायदेमंद फूड में से एक साबित हो सकता है आपको अपने वजन को कम करने के लिए नियमित रूप से दही का सेवन करना चाहिए।

2: जैसा की आपको पता होगा की जब हम कही बाहर जाते है तब बड़े लोग हमको दही खाने के लिए क्यों कहते है क्युकी दही में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते है जो की आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है और आप अपने काम को बिना थके आसानी से पूरा कर पायेंगे और दही में ऐसे गुण होते है जो की आपके शरीर के विषैले कीटाणु को मारने में कारगर है।

3: जैसा की आपको पता होगा की दही में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है लेकिन इसके साथ साथ दही में फास्फोरस की मात्रा भी अच्छी होती है जो की आपके शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में कारगर है और आपकी माशपेशियों को मजबूत बनाता है।

4: दही कोलेस्ट्रॉल बनने से रोकता है यही कारण है की दही का सेवन करने से आप हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से दूर रह सकते है और दही आपके हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

5: दही आपकी स्किन और बालो के लिए बहुत अच्छा होता है आप इसका इस्तमाल करके अपने बालो को और चेहरे की समस्याओं को दूर कर पायेंगे इसके लिए आपको दही, बेसन और नींबू को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना है और चेहरे और बालो में अच्छे से लगाकर कुछ देर बाद अपने चेहरे और बालो को ठंडे पानी से धो ले कुछ दिनो तक रोजाना ऐसा करने से आप अपने बालो और चेहरे की समस्या को दूर कर पायेंगे।

6: जैसा की गर्मी का मौसम चल रहा है तो आपको लूं न लगे इसके लिए आप दही का सेवन कर सकते है और आप जब भी धूप में निकलेंगे तो आप दही का सेवन करे इससे आपको लूं की समस्या नहीं होगी।

7: अकसर लोग जब खासी और जुखाम की समस्या से पीड़ित होते है तब आपको अपनी सांस नली में परेशानी देखने को मिलती है ऐसे में आप दही का सेवन करके इस समस्या से राहत पा पाएंगे।

8: कई बार लोगो को मुंह में छाले हो जाते है इसके लिए दही एक अच्छा घरेलू उपाय होगा और दही के सेवन से आप अपने मुंह के छाले को ठीक कर पाएंगे।

मेने आपको दही खाने के कुछ विशेष फायदे बताए है जो की आपको लाभ देंगे और अब मैं आपको दही के बारे में कुछ अन्य बाते बताता हूं जिससे आपको दही के बारे में और जानकारी होगी।

आपको ध्यान रखना चाहिए की आप रात को दही का सेवन न करे क्युकी दही की तासीर ठंडी होती है जो आपको रात के वक्त नुकसान पहुंचा सकती है।

आप जब भी दही का सेवन करें तो आपको ध्यान रखना चाहिए की दही ताजा हो और अच्छे तरीके से बना हुआ हो जिससे आपको बहुत से लाभ होंगे।

एक प्रश्न सबके मन में उठता है की दही का सेवन हमको किस वक्त करना चाहिए तो इसका जवाब है की आप दही का सेवन खाना खाने के बाद और नास्ते में करना चाहिए इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और आपको दही के सभी गुण अच्छे से मिल सके।

निष्कर्ष:

दही के फायदे ? दही खाने के लाभ ? दही खाने से क्या क्या होता है ? आज मेने आपको इन सबके बारे में बहुत कुछ बताया है जिससे आपको बहुत लाभ होगा और आपको समझ में आएगा की आप किस तरह से और क्यो दही का सेवन कर सकते है।

मैं आशा करता हूं की आप जिस भी जानकारी को जानने आए थे आपको उसके बारे में सभी जरूरी बाते पता चल गई होगी और मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको लाभ दे ऐसी मैं कामना करता हूं।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.