अब घर पर बनाएं फेस पैक, 5 मिनट में पाए अदभुत निखार

आज कल लोग मार्केट के प्रोडक्ट्स तो लेते है और उसका इस्तमाल भी करते है लेकिन इसके इस्तमाल से उन्हें बहुत सी परेशानियां होती है जिससे अब ज्यादातर लोग घर पर ही फेस पैक जैसी चीजों को बनाने की कोशिश करते है लेकिन एक अच्छा और चेहरे के लिए लाभदायक फेस पैक कैसे बनाया जाता है ये मैं आपको बताऊंगा, जिससे आप अपने चेहरे पर एक नेचुरल ग्लो ला सकते है और इसके इस्तमाल से आपको कोई भी नुकसान नही हो सकता।

1: पपीते का फेस पैक

आपको ये तो पता ही होगा की पपीता हमारे चेहरे के लिए कितना लाभदायक है और इसी वजह से इसका फेस पैक लगाने से आपके चेहरे पर चमक आएगी और आपका चेहरा बहुत अच्छा हो जायेगा।

इसके इस्तमाल के लिए आपको पपीते को लेना है और थोड़ा सा चंदन पाउडर लेना है और गुलाब जल को लेकर इन सबका एक अच्छा पेस्ट तैयार करना है।

इसका पेस्ट अपने चेहरे पर लगाने के बाद कुछ मिनट बाद इसको आप धो लीजिए इसको नियमित रूप से करने से आपको बहुत अच्छे लाभ देखने को मिलेंगे।

2: बेसन का फेस पैक

बेसन हमारे चेहरे के लिए बहुत अच्छा माना जाता है इसके नियमित उपयोग से आप अपने चेहरे की सभी समस्यायों से छुटकारा पा सकते हो। ऐसे में हम आपको इसका फेस पैक बनाकर बताएंगे जिससे आपको बहुत लाभ होगा।
इसका फेस पैक बनाने के लिए आपको थोड़ा सा बेसन और गुलाब जल को अच्छे से मिक्स कर लेना है फिर इसको अपने चेहरे पर सभी तरफ अच्छे से लगाना है कुछ देर बाद आप इसको ठंडे पानी से धो लीजिए। कुछ दिनो तर लगातार इसका उपयोग करने से आपको बहुत अच्छा लाभ देखने को मिलेगा।

3: केसर

ये एक बहुत महंगा मसाला है इसका उपयोग करके आप अपने चेहरे को बहुत सुंदर बना सकते है ज्यादातर फेस पैक में केसर का उपयोग किया जाता है और आज मैं आपको घरेलू फेस पैक बनाना बता रहा हूं।
इसके उपयोग के लिए आपको केसर की कुछ पत्तियां और थोड़ा सा दूध लेना है दोनो को अच्छे से मिलाने के बाद आपको इसके मिश्रण को रुई की सहायता से अपने चेहरे पर लगाना है इससे आपको बहुत अच्छे लाभ देखने को मिलेंगे और आपके चेहरे पर नेचरल ग्लो आएगा।

4: मुल्तानी मिट्टी

आप इसका उपयोग करके भी अपने चेहरे को बहुत साफ और सुंदर बना सकते हो ये बहुत पुराना और कारगर नुस्खा है आपको इसका उपयोग जरूर करना चाहिए।
इसके उपयोग के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जेल और थोड़ा सा दही लेना है इन सबके मिश्रण को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाना है कुछ देर के बाद इसको आप अपने चेहरे से ठंडे पानी की सहायता से धो लीजिए। इससे आपको बहुत अच्छे result देखने को मिलेंगे।

5: गुलाब

ये एक फूल होता है इसमें बहुत अच्छी खुशबू आती है ज्यादातर क्रीम या फेस पैक में आपको गुलाब का अंश देखने के जरूर मिलेगा क्युकी ये हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है।
इसके उपयोग के लिए आपको गुलाब के फूल की कुछ पंखुड़ियां लेनी है जिसको शहद के साथ अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाना है कुछ देर के बाद आपको अपने चेहरे को अच्छे से धो लेना है।
इसका उपयोग नियमित रूप से करने से इसके बहुत से फायदे आपको दिखाई देंगे।

6: नारियल तेल

नारियल तेल हमारे शरीर के लिए बहुत गुणकारी है इससे हम एक बहुत अच्छा फेस पैक बना सकते है जो की हमारे स्किन की सभी समस्यायों को दूर कर देगा और आपको एक अच्छी स्किन देगा।
इसके उपयोग के लिए आपको नारियल का तेल, शहद, और थोड़ा सा दही लेना है इन सभी को अच्छे से मिलाने के बाद आप अपने चेहरे पर लगा लीजिए इससे आपको बहुत अच्छे लाभ होंगे इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे और सभी प्रकार के मुंहासों में भी आराम मिलेगा।

7: दही

दही में बहुत से ऐसे गुड होते है जो की हमारे चेहरे के लिए बहुत लाभ दायक है और हमारी स्किन को बहुत अच्छा बनाने के लिए एक अच्छा उपाय है।
इसके उपयोग के लिए आपको दही, शहद और नींबू का रस लेना है इन सभी को अच्छे से मिलाने के बाद आप अपने चेहरे पर लगा लीजिए कुछ देर बाद आप अपने चेहरे के धो लीजिए। कुछ दिनों तक इसका उपयोग करने से आपको बहुत अच्छे लाभ होंगे।

8: एलोवेरा

एलोवेरा का जेल हमारी स्किन के लिए बहुत फायदे मंद है इसके उपयोग से आपके चेहरे से सभी दाग चले जायेंगे और आपके चेहरे पर चमक आएगी।
इसके फेस पैक के लिए आपको एलोवेरा जेल, शहद, हल्दी और गुलाब जल को लेना है इन सबको अच्छे से मिलाने से एक घरेलू फेस पैक बन जायेगा जिसको आप अपने चेहरे की सभी समस्यायों को दूर कर सकते हो।

9: नींबू

नींबू से आपके चेहरे के सभी दाग आसानी से चले जाते है इसके उपयोग के लिए आपको नींबू की कुछ बूंदे, शहद, और हल्दी लेनी है इन सबको अच्छे से मिलाने से आप अपने चेहरे पर लगा सकते है कुछ दिनो तक इसका उपयोग करने से आपके चेहरे को बहुत लाभ मिलेगा और आपकी स्किन हेल्थी हो जायेगी।

10: बादाम

ज्यादातर फेस पैक या फेस क्रीम में बादाम को जरूर मिलाया जाता है ये आपकी स्किन को कोमल बनाता है। और आपकी स्किन में ग्लो लाता है।
इसके उपयोग के लिए आपको बादाम और दूध को लेना है बादाम को अच्छे से पीस कर दूध में मिक्स कर लीजिए इसको अपने चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे में बहुत अच्छी चमक आएगी और आपका चेहरा कोमल और मुलायम हो जायेगा।

11: ओटमील

इसको हम ज्यादातर अपने नुश्खो में मिलाते है क्युकी इसके बहुत अच्छे फायदे आपको देखने को मिलते है।
इसके उपयोग के लिए आपको थोड़ी सी दलिया या ओटमील, चंदन पाउडर और गुलाब जल इन सबसे एक अच्छा पेस्ट बना लीजिए इसके पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा लीजिए कुछ देर बाद आप अपने चेहरे को धो लीजिए इससे आपको बहुत अच्छे लाभ मिलेंगे।

12: खीरे का फेस पैक

खीरा हमारी स्किन के लिए बहुत लाभ दायक है ये हमारी स्किन से कालेपन को दूर करता है और हमारी स्किन को सॉफ्ट बनाता है।
इसके उपयोग के लिए आपको खीरे को लेना है और थोड़ा सा एलोवेरा जेल को मिक्स करना है। जो पेस्ट बन कर तैयार होगा इसको आप अपने चेहरे पर लगा लीजिए कुछ देर बाद अपने चेहरे को धो लीजिए इससे आपको बहुत अच्छे लाभ मिलेंगे।

13: आलू का फेस पैक

आलू को आप एक अच्छे फेस पैक के रूप में इस्तमाल कर सकते है आपको इसके इस्तमाल के लिए आलू के टुकड़े का रस, नींबू का रस और शहद लेना है इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाने पर आप इसको अपने चेहरे पर लगा सकते है। कुछ देर बाद इसको आप धो लीजिए। कुछ दिनो तक लगातार इसका उपयोग करने से आपको बहुत लाभ मिलेगा और आपकी स्किन बहुत मुलायम हो जायेगी।

निष्कर्ष:-

आज मैंने आपको घरेलू फेस पैक बनाने के कई सारे अच्छे अच्छे नुस्खे बताए है आप इसमें से किसी का भी उपयोग नियमित रूप से कीजिए आपको कुछ दिनो में बहुत अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे जो की आपके चेहरे को बहुत सुंदर और दाग धब्बे रहित बना देगा।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.