अश्वगंधा के फायदे और नुकसान: जानिए आयुर्वेद की असली ताकत

जैसा की आपको पता होगा की आयुर्वेद एक ऐसी चिकित्सक प्रणाली है जो हमको कई सारी औषधि के बारे में जानकारी देता है जो की हमको कई सारे रोगों से बचाए रखता है और अश्वगंधा भी एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसके बारे में मैं आपको सम्पूर्ण जानकारी दूंगा।

अश्वगंधा क्या है ?

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है जो की हमको कई सारे रोगों से बचाता है इसमें एंटीऑक्सोडेंट, लीवर टॉनिक, एंटी इनफ्लेमेंट्री, एंटी बेक्टीरियल के साथ साथ और भी कई सारे पोषक तत्त्व पाए जाते है जो की आपके शरीर के लिए बहुत लाभकारी है।

अश्वगंधा के फायदे :-

1: आज कल कैंसर एक बहुत भयानक बीमारी है इसमें बहुत से लोग अपनी जान गवा देते है ऐसे में जिनको कैंसर है वह अश्वगंधा का सेवन कर सकते है अश्वगंधा आपके शरीर में कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है तथा आपके शरीर में नए कैंसर सेल्स बनने नही देता है जो की एक कैंसर के मरीज के लिए अच्छा उपाय हो सकता है।

2: जैसा की मैं आपको अपने लेख में बता चुका हूं की अश्वगंधा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो की आपके इम्यून सिस्टम को अच्छा बनाता है और आपको सर्दी, जुखाम और बुखार जैसे रोगों से बचाता है।

3: आपको पता ही होगा की हमारे शरीर में लाल रक्त कण और सफेद रक्त कण कितना अहम भाग है और अश्वगंधा इन दोनों की संख्या को बढ़ाने का काम करता है जो की आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है।

4: बहुत सारे लोग बहुत अधिक तनाव लेते है जो की उनके शरीर और मस्तिष्क के लिए हानिकारक है ऐसे में अगर ये लोग अश्वगंधा का सेवन करते है तो आपका 70% तनाव सही हो सकता है।

5: कई सारे लोग अनिद्रा की समस्या से परेशान रहते है ऐसे में अगर आप अश्वगंधा का सेवन करते है तो आपको एक अच्छी नींद आती है जो की आपके स्वास्थ्य को और बेहतर बनाता है।

अश्वगंधा का सेवन किस प्रकार किया जाता है ?

अगर हम अश्वगंधा चूर्ण की बात करें तो उसका सेवन आप आसानी से शहद, पानी या दूध के साथ कर सकते है वही पर अश्वगंधा का सेवन करने के लिए बाजार में इसका कैप्सूल, चाय और रस उपलब्ध है आप इसका सेवन भी कर सकते है।

अश्वगंधा के नुकसान :-

1: अगर किसी को ब्लड प्रेशर की समस्या है तो वह अपने चिकित्सक से राय लेकर ही अश्वगंधा का सेवन करें क्युकी इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नही रहता है।

2: ध्यान रहे की आप जब भी अश्वगंधा का सेवन करते है तो इसका सेवन एक नियमित मात्रा में ही किया जाता है और आपको इसका सेवन कितनी मात्रा में करना है आप यह अपने चिकित्सक से पूछ सकते है क्योंकि अश्वगंधा के अधिक सेवन से आपको डायरिया की समस्या हो सकती है।

3: आप जब भी अश्वगंधा का सेवन करते है तो एक नियमित मात्रा में ही करें क्युकी इसके कम या ज्यादा सेवन से आपका जी मिचला सकता है और आपको उल्टिया भी हो सकती है।

अश्वगंधा का सेवन किस समय किया जाता है :-

कई सारे लोगो के मन में यह प्रश्न जरूर आता है की अश्वगंधा आपको किस समय करना चाहिए इसीलिए मैं आपको बता दूं की इसका खाली पेट सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है इसके सेवन के लिए आप सुबह दूध के साथ कर सकते है या फिर खाना खाने के बाद भी इसका सेवन करना ठीक रहेगा।

निष्कर्ष: –

आज मेने आपको अपने लेख की मदद से यह बताने की कोशिश की है कि अश्वगंधा के क्या फायदे है क्या नुकसान है और अश्वगंधा होता क्या है इन सबसे आपको यह समझने में मदद मिलेगी की अश्वगंधा आपके कब नुकसान पहुंचा सकता है और कब फायदा।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.