बालों और त्वचा के लिए इस तरह करें भिंडी का इस्तेमाल

भिंडी की सब्जी बच्चों को बहुत पसंद होती है। दुनिया भर में टेस्टी और क्रिप्सी भिंडी लोगों की पसंदीदा सब्जी में से एक है। इसे कई तरह से बनाया जा सकता है।

भिंडी में हाई फाइबर होता है और भिंडी को हाई घुलनशील और अघुलनशील फाइबर गुणों के लिए जाना जाता है। सामान्य रूप से इस सब्जी का इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है।

इससे कई पोषक आहार भी तैयार किए जाते हैं। भिंडी दिल की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

लेकिन इस सब्जी के ब्यूटी बेनिफिट्स भी बहुत ज्यादा है जिसे कम ही लोग जानते हैं। इसलिए आज हम जानेगे कि भिंडी किस तरह से हमारे बाल और त्वचा के लिए फायदेमंद है।

 भिंडी के फायदे :-

भिंडी मे काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है और यह मेटाबॉलिज से भरपूर होता है इसलिए डाइजेशन की समस्या को दूर करने में भिंडी बहुत मददगार होती है।

अगर डाइजेशन अच्छा रहता है तो इसका असर त्वचा पर ही नजर आता है और त्वचा हेल्थी और ग्लोइंग दिखती है।

भिंडी में विटामिन सी पाई जाती है जो कि त्वचा को जवां रखने में बहुत मददगार होते हैं साथ ही शरीर के के टिश्यू की मरम्मत करने का काम करता है, इससे भी त्वचा जवा हो जाती है।

भिंडी में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा पर पड़ने वाली झाइयों को होने से रोकता है और त्वचा को हुए किसी भी नुकसान की भरपाई करता है। भिंडी में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

 बाउंसी बॉल के लिए भिंडी है फायदेमंद :-

भिंडी में slime नाम का एक तत्व पाया जाता है जो कि हल्दी और शाइनी बाल पाने में मददगार होता है। अगर बालों को हेल्दी बनाना है तब भिंडी का इस्तेमाल करे।

बहुत सारे लोग अपने अनहेल्थी बालों से परेशान होते हैं तो अपने बालों के बाउंस को वापस लाने के लिए भिंडी का उपयोग किया जा सकता है।

Lady finger के ब्यूटी बेनिफिट्स भी बहुत ज्यादा है

इसके लिए थोड़े से पानी के साथ भिंडी को उबाल लें और जब इससे पारदर्शी म्यूसिलेज यानी लसलसा पदार्थ निकलने गले तो बन्द कर दे इसके बाद इसका इस्तेमाल बालों को बाउंसी बनाने में किया जा सकता है।

 हेयर कंडीशनर –

भिंडी का इस्तेमाल हेयर कंडीशनर के रूप में भी किया जा सकता है। भिंडी में पाया जाने वाले म्यूसिलेज का इस्तेमाल बालों में कंडीशनर के रूप में कर सकते हैं।

अपने बालों को धुलने के बाद अतिरिक्त पानी को निचोड़ दे, इसके बाद बालों में भिंडी के म्यूसिलेज का पानी लेकर मालिश करें और उसके बाद सादे पानी से बालों को अच्छी तरीके से साफ कर ले।

स्केल्प मॉइश्चराइजर –

भिंडी ड्राई और खुजली वाले स्केल्प को मॉइश्चराइज करने का काम करता है। इससे बाल मुलायम महसूस होते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि ये बिल्कुल भी हानिकारक नहीं होता है। घुंघराले और बेजान बाल वाली महिलाओं के लिए तो यह एक वरदान जैसा है।

 डैंड्रफ को हटाना

भिंडी के लिसलिसे  पानी से स्कैल्प की मालिश करके स्कैल्प की स्थिति को सुधारा जा सकता है और इससे डैंड्रफ की समस्या से भी निजात मिल जाती है।

बालों को शाइनी बनाना –

भिंडी को हेयर रिंस के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे बालों में शाइन आती है अगर किसी वजह से नियमित कंडीशनर कभी मिस हो जाता है तब इसके लिए बालों को प्राकृतिक तरीके से देखभाल करें। इसके लिए एक बार भिंडी का इस्तेमाल कंडिशनर/हेयर रिंस के रूप में भी किया जा सकता है।

पाचन में मददगार –

भिंडी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है इसलिए कई सारे एक्सपर्ट डाइजेशन को बेहतर करने के लिए भिंडी खाने की सलाह देते हैं। फाइबर से डाइजेशन बेहतर होता है और मल त्याग में आसानी होती है।

यह भी पढ़ें :- अगर आपको भी नींद नहीं आती है तो इन नुस्खों को अपानाय

भिंडी हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है भिंडी का इस्तेमाल करके त्वचा और बालों को भी हेल्दी और शाइनी बनाया जा सकता है।

hair care

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.