अगर आपको भी नींद नहीं आती है तो इन नुस्खों को अपनाये

आजकल लोगों की जिंदगी में तनाव इतना ज्यादा हो गया है कि थकने के बाद भी रात में सोने समय नींद नही आती है।

सोने के समय दिमाग में घंटों कई सारी परेशानियां चलती रहती है और नींद कोसों दूर रहती हैं और इंसान बिस्तर पर बस करवटें बदलते रहता है।

सामान्य रूप से एक इंसान को 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना जरूरी होता है, जिससे वह स्वस्थ रह सके, क्योंकि हमारी नींद का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है।

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग कभी-कभी तीन से चार ही घंटे सोते हैं और कभी-कभी दस से बारह घंटे सोते हैं लेकिन अनियमित रूप से ली गई इस नींद का बुरा असर उनके स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है।

 आज के दौर में बड़ी बड़ी संख्या में लोग नींद न आने की बीमारी से पीड़ित है। कई सारे लोग तो नींद न आने की वजह से रात में नींद की गोली का सेवन भी करते हैं।

यह भी पढ़ें :- आइये जानते है साफ पानी न पीने से होने वाली जानलेवा बीमारी के बारे में

लेकिन नींद की गोली का सेहत पर प्रतिकूल असर देखने को मिलता है। नींद न आने के चलते हैं लोगों में तेजी से नींद की बीमारी की समस्या बढ़ती हुई देखी जा रही है।

अगर आपको भी रात में ठीक से नींद नही आती है तो आज हम कुछ ऐसे उपाय के बारे में जानेंगे जिसे बिस्तर मे लेटे लेटे ही करना है और नींद कुछ ही देर में अपने आप आ जाएगी।

इन नुस्खों को अपना कर देखें इनसे नींद जल्दी आएगी और नींद आने की समस्या दूर हो जाएगी –

  1. पूरे दिन की थकान के बाद भी यदि बिस्तर पर जाने के बाद नींद नही आ रही है तो कोशिश करें कि अपना दिमाग कही और लगाये। बेड टाइम स्टोरीज को पढ़ें या फिर सुने, इससे भी नींद लाने में मदद मिलती है।
  2. नींद अगर न आती हो तब मांसपेशियों को आराम देने के लिए लेट जाएं और नाक से धीरे-धीरे लंबी सांसे लेने की कोशिश करें।
  3. अपने पैरों की अंगुलियों को तालु की तरफ खींच कर नीचे की ओर रगड़े और अंगुलियों को ढीला छोड़ दें। कई बार इस प्रक्रिया को अपनाने से भी जल्दी नींद आ जाती है।
  4. मालूम हो कि पैर के तलवे अच्छी नींद में मददगार होते हैं। अगर रात में नींद न आने की समस्या है तो पैरों के तलवे पर तेल की मसाज करना फायदेमंद होता है।
  5.  तलवों पर तेल से मसाज करने से थकान दूर हो जाती है और नींद जल्दी से आ जाती है।
  6.  अगर नींद न आ रही हो तो बाई करवट लेट कर अपनी नाक के दाएं नथुने को उंगली से बंद कर दें और बाएं नथुने से धीरे-धीरे सांस लेने की कोशिश करें इस प्रक्रिया को कुछ देर करने से नींद आ जाती है।
  7. नींद न आने पर योगा की भी मदद ली जा सकती है। भ्रमरी प्राणायाम या फिर इस तरह के दूसरे योगा को ट्राई करें इससे भी तुरंत नींद आती है।
  8. नींद न आने पर हाथ के अंगूठे को अपने आइब्रोज के बीच में 30 सेकंड तक रखें और धीरे से हटाए इस प्रक्रिया को तीन से चार बार करें तो नींद आने लगेगी।
  9. एक दो हफ्ते तक अपनी नींद के पैटर्न को ट्रैक करने की कोशिश करें।
  10.  दिन में हल्की झपकी न लें इससे शाम के समय जल्दी सोने में मदद मिलती है।
  11.  नींद ना आने पर सीधा लेट कर अपनी आंखों को जल्दी-जल्दी झपकाये, ऐसा करने से भी आंखें थक जाती है और जल्दी नींद आ जाती है।
  12.  इस सब के बावजूद अगर नींद न आती हो तो पूरे दिन आपने क्या किया उसे उल्टे क्रम में सोचे, ऐसा करने से मस्तिष्क सोने की स्थिति में आ जाता है और गहरी नींद आती है।
sleep

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.