उबले हुए खाने के फायदे: अगर आप पथरी, मोटापा और एसिडिटी जैसी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो उबला हुआ खाना खाएं

स्वस्थ जीवन के लिए अच्छा पोषण आवश्यक है। विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि तले हुए के अलावा अन्य सभी रूपों में खाद्य पदार्थ खाने के अलग-अलग लाभ हैं। कच्चे भोजन के अपने फायदे हैं और पके हुए भोजन के अपने फायदे हैं।

यह याद रखना चाहिए कि तला हुआ भोजन धीरे-धीरे आपको कैंसर, मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग के रोगी में बदल सकता है। अगर आप बेहतर जीवन चाहते हैं तो आपको भी उबला हुआ खाना ही खाना चाहिए।

उबले हुए भोजन के लाभ

स्टीम्ड खाना बनाना आसान है और आप अपनी इच्छानुसार कई चीजों को मिक्स एंड मैच कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि उबले हुए खाने में पोषक तत्वों की मात्रा बरकरार रहती है। आप आलू, अंडे, चिकन, हरी बीन्स, मक्का, ब्रोकोली, गाजर, मटर, पालक, टमाटर और शकरकंद जैसी चीजें उबाल कर खा सकते हैं।

1) वजन कम करने में सहायक


न्यूविज़न के अनुसार, अगर आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो अपने आहार में उबली हुई सब्जियों को शामिल करें। चूंकि सब्जियां कैलोरी में कम और पोषक तत्वों और पानी में उच्च होती हैं, इसलिए वे स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में आपकी मदद करती हैं। इसके अलावा इनमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है, जो वजन घटाने में मदद करती है।

2) एसिड से बचाने में मददगार


उबली हुई सब्जियां खाने से आप एसिडिटी से लड़ सकते हैं क्योंकि पेट को पचने के लिए कम एसिड की जरूरत होती है। यह पेट को भी साफ रखता है, जिससे अति अम्लीकरण का खतरा कम हो जाता है।

3) गुर्दे की पथरी को रोकने में सहायक


गुर्दे की पथरी और जोखिम से बचने के लिए आपको पकी हुई चीजें खाना शुरू कर देना चाहिए। खाना पकाने से ऑक्सालेट 87% तक कम हो जाता है, एक ऐसा तत्व जो गुर्दे की पथरी बना सकता है। किडनी स्टोन से बचाव और इलाज के लिए पकी हुई चीजें खाएं।

4) पचने में आसान


उबला हुआ खाना पचने में आसान होता है और इसे खाने से पेट भी आसान हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पके हुए खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले जटिल यौगिक अपने सरल रूपों में टूट जाते हैं जो पचने में आसान होते हैं। उबली हुई सब्जियां चबाने में भी आसान होती हैं और इसलिए बुखार या दस्त जैसी स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए अच्छी होती हैं।

5) बालों के विकास को बढ़ावा देता है


गाजर जैसी सब्जियां बालों के रोम को उत्तेजित करके बालों के विकास में सहायता कर सकती हैं। ऐसा करने के लिए, कुछ गाजर उबालें, और फिर उन्हें पीस लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे गर्म पानी से धो लें। प्रभावी परिणामों के लिए इसे नियमित रूप से करें।

6) पेट फूलने के इलाज में सहायक


हेलिकोबैक्टर पाइलोरी जीवाणु के कारण होने वाली पेट की सूजन का इलाज उबली हुई सब्जियां खाने से किया जा सकता है। क्योंकि इस तरह से पकी हुई सब्जियां आसानी से पच जाती हैं और इस तरह पेट पर (खाना पचाने के लिए) दबाव कम हो जाता है। इसके अलावा, भोजन में पाए जाने वाले जटिल यौगिक सरल रूपों में टूट जाते हैं और संक्रमण से आसानी से उबरने में मदद करते हैं।

7) त्वचा को स्वस्थ रखता है


अगर आप अपने चेहरे पर प्राकृतिक चमक बनाए रखना चाहते हैं तो उबली हुई चीजें खाना सबसे अच्छा है। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है क्योंकि उबले हुए खाद्य पदार्थ पानी में उच्च होते हैं और इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा की समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं। स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए पकी हुई सब्जियां जैसे गाजर, पालक, टमाटर, चुकंदर या शकरकंद खाएं।

यह भी पढ़ें :

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.