आइए जाने सर्दियों में मूंगफली खाने के चमत्कारी लाभ के बारे में

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पढ़ रही है। अगर आपने अपना बचपन उत्तर भारत में बिताया है तो हर सर्दी में सड़कों पर आपने मूंगफली बिकते हुए देखा ही होगा। ठंड का मौसम आते ही सड़कों पर मूंगफली, मूंगफली की चिक्की, गजक आदि ठेले पर बिकने शुरू हो जाते हैं।

क्या आपने सोचा है कि आखिर सर्दियों के मौसम में यह सब क्यों बिकता है? मूंगफली का सर्दियों के मौसम से क्या रिश्ता है? आज हम जानेंगे ठंड के मौसम में बाजार में मूंगफली मिलने क्यों शुरू हो जाती हैं तथा मूंगफली खाने का क्या फायदा होता है?

दरअसल मूंगफली में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ठंड के मौसम में मूंगफली खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मूंगफली में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसमें माइक्रो और मेट्रो न्यूट्रिएंट्स भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

ऐसे में सर्दियों के मौसम में मूंगफली का सेवन कई बीमारियों से बचाने का काम करता है। मूंगफली बादाम, काजू, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट की तरह महंगा न होने की वजह से आम इंसान भी ज्यादा मात्रा में इसे खरीद सकता है।

मूंगफली को कई तरह से खाया जा सकता है। आप चाहे तो इसे उबालकर खा सकते हैं या फिर भून कर भी खा सकते हैं। यह स्वाद में काफी अच्छा लगता है। आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में मूंगफली खाने के 5 फायदे के बारे में –

वजन को कम करने में मददगार

ठंड के मौसम में बहुत सारे लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं। यदि आप भी अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो मूंगफली इसमें काफी मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि मूंगफली खाने से भूख कम लगती है। ऐसे में ज्यादा खाने की जरूरत नहीं पड़ती है और वजन को आसानी से कम करने में मदद मिलती है।

प्रोटीन

 मूंगफली में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 26 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत मूंगफली होती है। इसलिए लोग सर्दियों में इसका सेवन करते हैं।

दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

 कुछ लोगों को स्नेक्स के तौर पर कुछ न कुछ खाने का मन करता है। आप मूंगफली को कुरकुरे स्नेक्स के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्नेक्स आपको दिल से जुड़ी बीमारियों के होने के खतरे को कम करने में मददगार है। क्योंकि मूंगफली का सेवन करने से खराब केलोस्ट्रोल को कम करने में मदद मिलती है।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीज भी सर्दियों के मौसम में मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। हालांकि डायबिटीज के मरीजों को और अधिक मात्रा में मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन एक छोटी मात्रा में इसका सेवन कर सकते है। यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है।

खनिज और विटामिन की आपूर्ति –

मूंगफली में कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह विभिन्न प्रकार के खनिज, विटामिन, प्रोटीन का स्रोत होता है। मूंगफली में ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा सिक्स, फाइबर, तांबा, फोरफेट, विटामिन ई, फास्फोरस, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में सर्दियों के मौसम में मूंगफली का सेवन जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *