सर्दियों में ही क्यो बढ़ती है सिर दर्द से जुड़ी समस्या, इन उपायों से पाए राहत

सर्दियों का मौसम बहुत से लोगों को पसंद होता है। मौसम अपने आप में बेहद सुहाना होता है। इसमें तरह तरह के फल और हरी सब्जियां मिलने लगती हैं। हर तरफ हरियाली देखती हैं। ठंड में लोग अपनी सेहत बनाते हैं। लेकिन ठंडी से बचाव करना भी बेहद जरूरी होता है।

 इस मौसम में कई तरह की बीमारियां भी होती हैं। या यूं कह लें कि सर्दियों का मौसम अपने साथ तो सारी बीमारियां भी साथ में लेकर आता है। सर्दी में ठंड लगना, सर्दी जुखाम होना तो आम समस्या है। लेकिन इन सर्दियों में होने वाली एक आम समस्या जो मुसीबत बन जाती है वह है सर दर्द (Headache in Winters)।

सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों को सिर दर्द से जुड़ी परेशानियों से दो-चार होना पड़ता है। सर्दियों में होने वाले सिर दर्द (Headache in Winters) काफी ज्यादा परेशान करता है। कई बार सिर दर्द की वजह से मूड बहुत खराब हो जाता है। अगर आपको भी सर्दियों में सिर दर्द से जुड़ी समस्या (Headache in Winters) हो रही है तो सबसे पहले यह जान ले कि इसके पीछे कुछ कारण होते हैं।

सर्दियों में सर दर्द होने के कारण ( Headache in Winters in Hindi ) :

सर्दियों के मौसम में सिर दर्द की समस्या काफी परेशानी भरी होती है। सर्दी के मौसम में सिर दर्द का प्रमुख कारण ठंड की वजह से सिर दर्द होना है। कई बार इस तरह के सिर दर्द से बचने का एक सरल से उपाय यह है कि अपने सिर को हमेशा ढक कर रखें। जिससे सर्दियों के मौसम की ठंडी हवा न लग पाए।

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों को सर्दियों के मौसम में काफी ज्यादा सिर दर्द होता है। तो आज हम जानेंगे सर्दियों के मौसम में होने वाले सिर दर्द (Headache in Winters) से छुटकारा पाने के कुछ उपाय जो वाकई में बेहद उपयोगी हैं।

सर्दियों में सिर दर्द से बचने के उपाय ( Remedies to avoid headache in winter in Hindi ) :-

  1. सर्दियों के मौसम में सिर दर्द की समस्या से बचने के लिए खुद को ज्यादा से ज्यादा गर्म रखें। इसके लिए आप अपने खान-पान के साथ अपने पहनावे पर जरूर ध्यान दें। सर्दियों के मौसम में बहुत सारे लोग कम मात्रा में पानी पीने लगते हैं। यह भी सिरदर्द का एक प्रमुख कारण है। सर्दियों के मौसम में भी पर्याप्त पानी में पीना चाहिए। शरीर में पानी की कमी होने की वजह से भी सिरदर्द की समस्या होती है।
  2. सर्दियों के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि बहुत सारे लोग वर्कआउट करना छोड़ देते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम में वर्कआउट करना बेहद जरूरी है। कम से कम 30 मिनट वर्कआउट प्रतिदिन करना चाहिए। आप इसके लिए साइकिल चला सकते हैं या फिर घर पर ही किसी भी प्रकार का वर्कआउट एक्सरसाइज कर सकते हैं।
  3. सर्दियों के मौसम में बहुत ज्यादा देर तक धूप में बैठने से भी सिर दर्द (Headache in Winters) होता है। तो इससे बचने की कोशिश करें। बहुत ज्यादा देर तक धूप में न बैठे।
  4. सर्दियों के मौसम में लोग सूप पीना पसंद करते हैं जिसमें एमएसजी पाया जाता है जोकि माइग्रेन के दर्द को ट्रिगर करने का काम करता है। ऐसे में इस तरह के सूप का सेवन करने से बचें।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *