सर्दियों में मूली खाने से शुगर रहेगा कंट्रोल : Benefits of Radish

Benefits of Radish in Hindi :-

सर्दियों का मौसम अपने आप में जितना सुहाना होता है, उतना ही मुश्किल भरा भी होता है। सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां देखने को मिलती है। ऐसे में लोगों को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत रहती है।

लेकिन सर्दियों के मौसम में बाजार में कई तरह की सब्जियाँ और मौसमी फल मिलने शुरू हो जाते हैं। इसमें एक विशेष सब्जी शामिल मूली भी शामिल है। मूली को कच्चा, पक्का कर और अचार बनाकर तीनों तरह से खाया जा सकता है। मूली में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

 मूली का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। कोरोना वायरस के इस तीसरी लहर के दौर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत ज्यादा मायने रखता है। ऐसे में मूली का सेवन किया जा सकता है।

मूली का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है तथा ब्लड का फ्लो भी अच्छा रहता है। मूली का सेवन करने से डायबिटीज भी कंट्रोल में रहता है। आइए जानते हैं मूली के सेवन से क्या क्या फायदे होते हैं:-

डाइबिटीज के खतरे को कम करता है –

मूली का केमिकल कंपाउंड इस तरह से होता है कि यह ब्लड में शुगर को रेगुलेट करने का काम करता है। सर्दियों के मौसम में मूली खाने से शरीर में नेचुरल तरीके से प्रोटीन हार्मोन बनने लगता है, जो के बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। मूली में एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसकी वजह से डायबिटीज की समस्या नहीं होती है और बढ़ा हुआ शुगर कंट्रोल में हो जाता है।

लीवर के लिए फायदेमंद

मूली में ऐसा कंपाउंड होता है जो हमारे लेवर को डिटॉक्सिफाइड करने का काम करता है। ऐसे में मूली का सेवन करना लीवर के लिए काफी अच्छा होता है।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

मूली में एंटीऑक्सीडेंट कैल्शियम और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। यह तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते हैं और दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा काफी कम हो जाता है। मूली में प्राकृतिक रूप से नाइट्रेट पाया जाता है। यह हमारे ब्लड के फ्लो को बेहतर करने का काम करता है।

पाचन को करता है दुरुस्त

मूली में फाइबर पाया जाता है। ऐसे में मूली का सेवन करने से यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है तथा खाने को पचाने में मदद मिलती है। मूली का सेवन करने से अपच की समस्या नहीं होती है। तो सर्दियों के मौसम में मूली का सेवन जरूर करें।

आंखों के लिए फायदेमंद

मूली में विटामिन ए, विटामिन बी व विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में मूली खाने से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है। मूली के जूस का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। जो लोग नियमित रोड रूप से मूली का सेवन करते हैं, उनके आंखों की रोशनी कम नहीं होती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

 मूली का सेवन करना हमारी त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। मूली और उसके पत्तो को खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद मिलती है। इससे हमारी त्वचा पर चमक आ जाती है। अच्छी त्वचा पाने के लिए अपने आहार में नियमित रूप से मूली और मूली के पत्तों को जरूर शामिल करें।

किडनी स्टोन में फायदेमंद

 जिन लोगों को गुर्दे की पथरी अर्थात किडनी में स्टोन की समस्या होती है तो उन्हें काफी ज्यादा दर्द होता है। कैलशियम ऑक्सलेट किडनी का एक प्रमुख कारण माना जाता है। ऐसे में यदि आप गुर्दे की पथरी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए मूली को अपने डाइट में शामिल करें। डॉक्टर भी किडनी स्टोन के मरीजों को मूली खाने की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़ें :–

One thought on “सर्दियों में मूली खाने से शुगर रहेगा कंट्रोल : Benefits of Radish

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.