6 आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर चमकाएं मिनटों में कोहनी और घुटने

बदलते जमाने के साथ नए नए ट्रेंड सामने आ रहे हैं। अब लोगों के फैशन में बदलाव आ रहा है। खास करके ड्रेसिंग सेंस में काफी ज्यादा बदलाव आप देख सकते हैं। आजकल लोगों में विदाउट स्लीव, शोल्डरलेस ड्रेस या मिनी स्कर्ट पहनना काफी ट्रेंड में है।

महिलाएं इन ड्रेस ओं को पहनना पसंद करती हैं। यह उन्हें खूबसूरत और अट्रैक्टिव बनाते हैं। लेकिन खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखने के लिए मेहनत भी काफी ज्यादा करनी पड़ती है।

स्लीवलेस पहनना हो या फिर मिनी स्कर्ट पहनना हो आपको वैक्सिंग करवाना ही पड़ता है। लेकिन अगर कोहनी और घुटनों की बात करें तो अब लोग इस पर भी ध्यान देने लगे हैं। क्योंकि रिवीलिंग ड्रेस पहनने से यह दिखने लगती है।

ऐसे में इन को चमकाना भी जरूरी हो जाता है। चेहरे का तो ध्यान रखना काफी आसान काम होता है। लेकिन कोहनी और घुटने के धब्बों को मिटाना काफी मुश्किल होता है।

या कह लें कि यह नामुमकिन जैसा लगता है। लेकिन यह नामुमकिन नहीं है। आज हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जानेंगे जो कोहनी और घुटनों को आसानी से चमका सकते हैं।

कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय :-

 1.नींबू

नींबू स्किन को ब्लीच करने में काम आता है। यह कुहनी को निखारने में भी मददगार है। इसलिए थोड़ा सा नींबू लेकर अपनी कोहनी और घुटनों पर थोड़ी देर तक मसलते रहे और कुछ देर के बाद कोहनी और घुटनों को ऐसे ही छोड़ दें।

फिर करीब 10 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से कोहनी और घुटनों को अच्छी तरीके से साफ कर लें। नींबू से कोनी और घुटनों को मसलने की प्रक्रिया कुछ दिनों तक अपनाएं। आप देखेंगे कि आपकी कोहनी और घुटने का कालापन दूर हो गया है और चमकदार हो गया है।

 2. दही

दही जितना फायदेमंद हमारे स्वास्थ्य के लिए होता है। उससे भी ज्यादा फायदेमंद हमारे स्किन के लिए होता है। यह हमारी स्किन को टोन करने का काम करता है। आमतौर पर कुहनी, घुटने तथा पैर की स्किन ज्यादा डार्क होती है।

ऐसे में दही से इन जगहों पर मसाज करने से इनके कालापन को दूर किया जा सकता है। इसके लिए कोहनी और घुटनों को दही से कुछ देर तक मसाज करें और उसके बाद करीब 10 मिनट तक आप इसे ऐसे ही रहने दें। फिर पानी से साफ कर लें। आपको फर्क नजर आने लगेगा।

 3. कच्चा दूध और ब्रेड

 टैनिंग या स्क्रीन की डार्कनेस को दूर करने में कच्चा दूध इस्तेमाल होता है। कच्चे दूध में ब्रेड को भिगो दें और फिर इससे कोहनी और घुटने पर थोड़ी देर तक मालिश करें। जब यह सुख जाए तब 10 से 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

आप देखेंगे कि आपकी स्किन चमकने लगेगी। दरअसल दूध स्किन को चमकाने का काम करता है और ब्रेड स्क्रब की तरह स्क्रीन पर काम करता है।

 4. खीरा

खीरा हमारी स्किन साफ करने और कालापन दूर करने में काफी मददगार है। यह एक शानदार ब्लीचिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है। खीरे की पतली पतली स्लाइस काटकर कोहनी और घुटने पर कुछ देर तक मालिश करें।

इसके लिए आप कई सारी खीरे की स्लाइड का इस्तेमाल कर सकते हैं। थोड़ी देर सूख जाने के बाद आप इसे पानी से साफ कर ले। आप देखेंगे कि जहां पर आपने खीरा लगाया है या फिर मालिश की है, उस एरिया में आपको अंतर नजर आने लगेगा।

 5. शहद

 शहद का प्रयोग स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए भी किया जाता है। शहद का प्रयोग मॉइश्चराइजर के रूप में नींबू मिलाकर करते हैं। एक चम्मच शहद में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर इसे त्वचा पर लगाएं।

इससे त्वचा का कालापन दूर हो जाता है और त्वचा चमकने लगती है। नींबू और शहद के मिश्रण को कोहनी और घुटने पर लगाकर थोड़ी देर के लिए ऐसे ही रहने दें। फिर इसे पानी से साफ कर लें। लगातार कुछ दिनों तक इस घरेलू नुस्खे को आजमाने के बाद आपको अंतर नजर आने लगेगा।

6. चीनी

घर में मौजूद शक्कर अर्थात चीनी को नेचुरल स्क्रबिंग एजेंट के तौर पर भी जाना जाता है। इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर कोहनी और घुटने की मसाज करने से अच्छी स्क्रबिंग हो जाती है।

इस मिश्रण से डेड स्किन को निकालने में मदद मिलती है। इसका इस्तेमाल आप घरेलू नुस्खे के तौर पर कर सकते हैं। इससे काफा आसानी से और जल्दी से कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.