त्वचा को रखें इस तरीके से साफ: अब आपका भी चेहरा होगा साफ और सुंदर

कई सारे लोगो को या यूं कहा जाए की सभी लोगो को अपने चेहरे की बहुत ज्यादा फिकर होती है तो कभी कभी किसी कारण से आपकी त्वचा पर बहुत सी गंदगी या कीटाणु आ जाते है जो बहुत कोशिश करने पर भी नही जाते और सब चाहते है की हमारी त्वचा साफ और सुंदर हो और वैसे भी आज कल की पीढ़ी में सभी लोग अपने चेहरे का बहुत ध्यान रखते है।

सर्दी के मौसम में तो आपकी त्वचा पर मौसम का प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन जैसे ही गर्मी का मौसम आता है तो आपके चेहरे पर तरह तरह की समस्या होती है जैसे की आपके चेहरे पर लाल चकत्ते, दाने, फोड़े फुंसी और लालामी इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना भी बहुत जरूरी होता है क्युकी जितना ध्यान आप नही देंगे उतना ही इसके बढ़ने के चांसेज रहते है ।

इसीलिए मैं आपको आज बहुत से कारण बताऊंगा जिसकी वजह से आपके चहरे की सभी समयाओ को अच्छे से समझ पायेंगे और उनका अच्छे से निवारण कर पाएंगे।

सबसे पहले हम कुछ कारणों को जानते है जिससे आपको पता चलेगा की आप क्या क्या गलतियां करते है जिसकी वजह से आपके चेहरे पर समस्या होती है।

1: दूध

दूध एक बहुत अच्छा उपाय है जिसकी मदद से आप एक साफ चेहरा पा सकते है और अपने चेहरे पर चमक पा सकते है। इसके इस्तमाल के लिए आपको कच्चे दूध में हल्दी और नींबू को मिलाकर एक अच्छा मिश्रण त्यार करना है उस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर लगा कर मसाज कीजिए कुछ देर ऐसा करने के बाद आप अपने चेहरे को अच्छे से धो लीजिए।
कुछ दिनो तक ऐसा करने से आपको बहुत लाभ मिलेगा ।

2: गुलाब जल
गुलाब जल एक बहुत अच्छा साधन है जिसकी मदद से हम अपने चेहरे पर नमी बरकरार रख सकते है और इसका इस्तमाल करने के लिए आपको गुलाब जल और बेसन को अच्छे से मिक्स करना है इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर धो लीजिए कुछ दिनो तक ऐसा करने से आप अपने चेहरे को बहुत साफ और सुंदर बना सकते है।

3: टमाटर
टमाटर एक बहुत अच्छा साधन बन सकता है जिसके द्वारा आप अपने चेहरे की सफाई अच्छे से कर सकते है और अपने चेहरे को सुंदर और चमकदार बना सकते है। इसके इस्तमाल के लिए आपको टमाटर का इस्तमाल करना है आपको टमाटर को अच्छे से पीस लेना है और इसके रस को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाकर कुछ देर मसाज करनी है ऐसा कुछ समय तक करने से आपके चेहरे पर बहुत अच्छा असर देखने को मिलेगा और आपका चेहरा सुंदर हो जायेगा।

4: नींबू
नींबू में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते है जो की आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा है इसके इस्तमाल के लिए आपको नींबू और शहद के रस को अच्छे से मिलाना है इससे बने मिश्रण को आप अपने चेहरे पर लगा लीजिए कुछ देर लगा छोड़ देने के बाद आपको अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोना है ध्यान रहे की आपके चेहरे पर ज्यादा देर तक नींबू और शहद न रहे।

5: खीरा
खीरा आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदे मंद होगा और अगर हम इसका उपयोग एक अच्छे फेस वॉश के रूप में करे तो इसके लिए आपको खीरा, ग्लीशीरिन और गुलाब जल को अच्छे से मिलाना है इस बने मिश्रण को आपको फ्रिज में रख कर फ्रिज कर लेना है इससे आपको अपने चेहरे को साफ करना है। कुछ दिनो तक इसका उपयोग करने से आपका चेहरा बहुत साफ हो जाएगा जिससे आपको बहुत चमकदार स्किन प्राप्त होगी।

6: तरबूज
गर्मियों के मौसम में आपको तरबूज और ककड़ी आराम से मिल जायेगी। इसके रस के मिश्रण को आपको अच्छे से मिलाना है इस बने मिश्रण को आप अपने चेहरे पर कुछ देर लगा छोड़ेंगे और उसके बाद धोएंगे तब आपको अपना चेहरे की चमक में बहुत अंतर दिखाई देगा।

7: दही
आप अपने चेहरे को साबुन से धोते होंगे इसकी जगह आपको ठंडे दही को अपने चेहरे पर मलना है और कुछ देर बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए आपको साबुन से भी ज्यादा अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे और आपका चेहरा बहुत हद तक साफ और सुंदर हो जायेगा।

मेने ऊपर आपको बहुत से नुस्खे बताए है जिसकी मदद से आपको बहुत लाभ मिलेगा और आप एक अच्छा चेहरा पा सकेंगे, अब मैं आपको कुछ ऐसे जरूरी टिप्स बताता हूं जिसकी मदद से आपको बहुत सी बाते पता चलेगी।

आपको अपने चेहरे पर बार बार हाथ नही लगाना है।
आपको अपने चेहरे पर रात को मेकअप जरूर हटा लेना चाहिए।
आपको किसी भी ऐसे प्रोडक्ट का इस्तमाल नही करना है जिससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचे।
आपको अपने चेहरे को दिन में दो बार अच्छे से धोना चाहिए।
आपको बार बार अपने फेस वॉश को नही बदलना चाहिए।

निष्कर्ष: आज अपने चेहरे को किस तरह साफ रख सकते हो ?? चेहरे के किसे गोरा करें ?? चेहरे की गंदगी को कैसे हटाएं ?? इन सभी के उत्तर मेने आपको से दिए है जिससे आपको बहुत मदद मिलेगी और आप अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर पाएंगे और एक अच्छा सुंदर चेहरा पा सकते है।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.