चेहरे पर दाने आने के कारण, जाने आखिर क्यों होते है पिंपल

बहुत से लोग इस समस्या से परेशान रहते ही की उनके चेहरे पर दाने क्यों आते है और ये जल्दी सही भी नही होते है ये ज्यादातर सब के साथ ही होता है चाहे वह लड़की हो या फिर लड़का सबके चेहरे पर दाने आने लगते है और यह सही होने में बहुत देर लगा देते है ।

कई लोग इसके बहुत से इलाज कराते है लेकिन सबसे जरूरी बात तो यह है की आखिर चेहरे पर दाने आते क्यों है, जो इस समस्या से परेशान है इसको समझने से आप अपने अपने चेहरे को खराब होने से बचा पाएंगे और आपको समझ में आएगा की आपके चेहरे पर दाने आते क्यों है इन सब बातो को जानने के बाद आपको अपनी गलतियों का पता चलेगा जिससे आप अपने दानों को बढ़ने से रोक सकते है।

चेहरे पर दाने ( पिंपल ) आने के कारण :-

1: अक्सर जिन लोगो को पेट की समस्या होती है वह लोग चेहरे के दानों से परेशान रहते है क्योंकि आप जब भी अपने खान पान में कुछ खराब खाते है जो की आपके लिए स्वास्थ्यवर्धक नही है तो आपको कब्ज जैसी समस्या होती है जिसके कारण आपका शरीर किसी भी विषाक्त पदार्थ को आपके शरीर से बाहर नहीं निकाल पता है जिसके कारण आपका शरीर इन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए चेहरे के रोम छिद्रों की मदद लेते है जिससे हमारे चेहरे पर तरह तरह के दाने होने लगते है, इसीलिए आपको अपने दानों की समस्या को ठीक करने के लिए अपने खान पान को अच्छा करना होगा।

2: जब आप ज्यादा तनाव लेते है तब भी आपको यह समस्या होने लगती है अब आप सोच रहे होंगे की तनाव तो एक मानसिक बीमारी है तो इससे हमारे चेहरे का क्या लेना देना तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप ज्यादा तनाव लेते है तो आपके शरीर के अंदर मौजूद हैप्पी हार्मोंस खतम होने लगते है जिसके कारण आपके हार्मोंस का डिसबैलेंस होने लगता है जो की आपके चेहरे के दानों के लिए बहुत हानिकारक है। इसके बचाव के लिए आपको कम तनाव लेना चाहिए और अपने मस्तिष्क को स्वस्थ्य रखना चाहिए।

3: कई सारे लोगो के चेहरे पर बैक्टीरिया हो जाते है जो की चेहरे के दानों के लिए बहुत नुकसानदायक है क्योंकि जब भी आपको एक दाने के बाद दूसरा दाना होता है और वह जल्दी सही भी नही होता तो आप समझ लीजिए कि आपके चेहरे पर भी बैक्टीरिया आ गए है और यह अक्सर उन लोगो के ज्यादा होता है जिनको स्किन ज्यादा सेंसिटिव होती है और जिनकी स्किन ज्यादा ऑयली और ड्राई होती है उनको यह समस्या अधिक होती है।

4: कई बार ऐसा देखा गया है की जब हम किसी अन्य बीमारी से पीड़ित होते है तब हम दवाइया खाते है और यह आपकी बीमारी को तो सही कर देता है किंतु उस दवाइयों को गर्मी से आपके चेहरे पर दाने आने लगते है जिसके लिए आपको एक अच्छे चिकित्सक से सलाह जरूर लेनी चाहिए जो आपको आपके चेहरे के दानों को ठीक करने में मदद करेंगे।

5: आपके चेहरे पर अगर एक भी दाना आता है तो आप इसको फोड़ देते होंगे और ऐसा करने से कई लोग आपको माना करते होंगे क्योंकि इससे आपके द्वारा फोड़े गए दाने के बैक्टीरिया आपके बाकी चेहरे पर आ जाते है जोकि आपकी स्किन में तरह तरह के दाने आने लगते है ये एक बड़ी वजह हो सकती है जिसके कारण आपके चेहरे पर दाने आते है।

6: कई लोगो को एक आदत होती है की वह अपने चेहरे को बार बार छूटे रहते है और यह आपके चेहरे पर दाने लाने का कारण भी बन सकता है क्योंकि आप जब अपने हाथो को चेहरे पर बार बार लगाते है तो आपके हाथो की गंदगी आपके चेहरे पर आ जाती है और इसके कारण आपके चेहरे पर दाने आने लगते है इसीलिए आपको ध्यान रखना चाहिए की आप अपने हाथो को बार बार अपने चेहरे पर न लगाए।

7: आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए जो भी साबुन का इस्तमाल करते है वह भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि ऐसा कहा जाता है की साबुन आपके चेहरे की स्किन में दाने लाने का एक कारण होता है और कई लोग अपने चेहरे पर बार बार फेस वॉश को बदलते रहते है जिसके कारण आपके चेहरे पर फेस वॉश के साइड इफेक्ट होने लगते है और आपके चेहरे पर दाने आने लगते है इसीलिए आपको ध्यान रखना चाहिए की आप अपने फेस वॉश को बार बार न बदले।

निष्कर्ष:

मैंने आज आपको चेहरे पर दाने क्यों होते है ?? पिंपल होने के कारण ?? इसके बारे में कई सारी बाते बताई है जिसकी मदद से आपको यह समझने में भी मदद मिलेगी की आपके चेहरे पर दाने क्यों होते है और आप इनसे अपना बचाव भी कर पाएंगे क्योंकि ये कुछ कारणों की वजह से ही आपके चेहरे पर दाने आने लगते है।

मैं आशा करता हूं कि आप जिस भी जानकारी को जानने के लिए आए थे आपको उसके बारे में सभी जरूरी बाते पता चल गई होगी और मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको भविष्य में लाभ दे ऐसी मैं कामना करता हूं।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.