चाय पीने के फायदे और नुकसान: जान लो नही तो पछताओगे

बहुत समय से लोग चाय पीते आ रहे है और बहुत से ऐसे लोग भी है जो चाय के आदि हो चुके है ऐसे में एक सवाल ये होता है की क्या चाय हमारे लिए और हमारे स्वास्थ्य के लिए ठीक है ?

बहुत से लोगो को सुबह सबसे पहले चाय चाहिए होती है किंतु क्या चाय आपके लिए ठीक है इस बात पर चर्चा करना बहुत जरूरी हो गया है इसीलिए आज मैं आपको चाय के नुकसान और फायदे बताऊंगा जिससे आपको यह समझने में आराम होगी की चाय हमारे लिए ठीक है या नही ?

तो सबसे पहले हम चाय के कुछ फायदों के बारे में जानेंगे :-

⚫ चाय पीने वालों के लिए चाय कोई साधारण पेय पदार्थ नहीं है बल्कि जिनको चाय पीने की आदत होती है उनके लिए चाय एक एनर्जी ड्रिंक है जिससे उनके शरीर ने ऊर्जा आती है।

⚫ चाय तो सारे ही मौसम में पी जाती है किंतु सर्दियों में चाय हमारे लिए वरदान है क्युकी सर्दियों में होने वाली छोटी मोटी बीमारियां जैसे सर्दी, खाशी और झुखाम जैसी बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है इसको पीने से ये सारी बीमारियां बहुत जल्दी ठीक हो जाती है।

⚫ इसमें बहुत से औषधि के गुण पाए जाते है जो की आपके ह्रदय, गठिया और मधुमेह में लाभकारी हो सकती है।

⚫ चाय कैंसर की बीमारी को भी रोकने में लाभ कर सकती है क्युकी चाय में पालीफेनाल्स पाया जाता है जो की ट्यूमर कोशिकाओं को रोकने में मदद कर सकती है।

⚫ चाय को नियमित पीने वालों के लिए ब्लड प्रेसर की समस्या नही रहती हैं चाय आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखती है।

⚫ चाय में कुछ औषधिया भी होती है और इसमें केलोस्ट्रल कम मात्रा में पाया जाता है जिससे ह्रदय रोग की समस्या में लाभ मिलता है।

⚫ अर्थराइट्स की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को जोड़ो में समस्या बनी रहती है जिसमे चाय उनकी अच्छी मदद कर सकती है चाय से उनके जोड़ो में घुटनों के दर्द में बहुत आराम मिलती है।

⚫ एक शोध में पता चला है की चाय से डायबिटीज की समस्या में लाभ होता है चाय पीने से मधुमेह की जटिलताओं में लाभ मिलता है।

⚫ चाय में कैफ़ीन पाया जाता है जो की आपके सिर दर्द में भी लाभ करता है और आपका सिर दर्द चाय पीने से पूरी तरह ठीक हो सकता है।

⚫ एनसीबीआई के एक शोध में बताया गया है के चाय ने एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते है जोकि आपके उम्र के प्रभाव को कम करता है।

⚫ चाय पीने से सूजन की समस्याओं में लाभ मिलता है क्युकी चाय में एंटी इंफ्लेमेट्री के गुण पाए जाते है जो की सूजन को ठीक करने में कारगर है।

⚫ चाय पत्ती का उपयोग आपको अपने आंखों के काले घेरे को ठीक करने में कर सकते है इसके लिए आपको टी बैग को अपने आंखों में रख सकते है जिससे आपके काले घेरे में लाभ मिलता है।

⚫ चाय को पीने से हमारा शरीर तरो ताजा महसूस करता है और चाय का सेवन करने से आपका शरीर एक्टिव रहता है और आलस नही आता।

⚫ चाय को बनाने में आपको इलायची और तुलसी जैसी औषधियों का इस्तमाल करना चाहिए इससे आपको चाय के और ज्यादा लाभ मिलेंगे।

⚫ चाय का सेवन, काफी के सेवन से ज्यादा लाभकारी है क्युकी चाय में कॉफी की तुलना में कैफीन कम मात्रा में पाया जाता है।

यहां तक तो हमने चाय के कुछ ख़ास गुणों के बारे में जाना है और अब हम चाय के कुछ नुकसान के बारे में जानेंगे:-

a) चाय को कभी खाना खाने के बाद नही पीना चाहिए चाय में टेनिन नाम का यौगिक पाया जाता है जो की आयरन को अवशोषित करता है।

b) चाय को ज्यादा पीने से आपको तनाव, चिंता और बैचैनी हो सकती है क्युकी इसमें कैफ़ीन होता है।

c) चाय का अधिक सेवन से आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है और ये आपके लिए बिलकुल ठीक नही है।

d) चाय में कैफ़ीन होता है जिसका जिक्र हम अपने लेख में पहले भी कर चुके है चाय का अधिक सेवन से आपको गेस्टिक एसिड की समस्या हो सकती है जिससे आपके सीने में जलन हो सकती है।

e) गर्भावस्था में चाय का सेवन करना ठीक नहीं रहता है क्युकी चाय में कैफिन होता है जिससे शिशु को कम वजन की समस्या हो सकती है।

f) चाय का सेवन आपको दिन में 3 बार से ज्यादा नही करना चाहिए।

g) चाय का सेवन आपको अधिक करने से ह्रदय रोग की समस्या हो सकती है हां मेने आपको पहले लेख में बताया है की चाय से आपको ह्रदय रोग में लाभ मिलेगा किंतु चाय के अधिक सेवन से आपको इसका उल्टा प्रभाव देखने को मिलेगा।

निष्कर्ष:

चाय आपके लिए फायदेमंद है या नही ? चाय के नुकसान ? चाय के फायदे ? इन सभी के बारे में मेने आपको सभी जानकारी दी है जिससे आपको काफी मदद मिलेगी की चाय हमारे शरीर के लिए ठीक है या नही।

मैं आशा करता हूं की आप जिस जानकारी के लिए हमारी thenirogi.com की साइट पर आए थे उस विषय की जानकारी आपको अच्छे से मिल गई होगी।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.