कॉफी पीना आपके लिए ठीक है या नही ? क्या है कॉफी पीने के फायदे और नुकसान

जैसा की आपको पता होगा की आज कल के समय में कॉफी लोग अधिक मात्रा में पी रहे है वैसे तो इसका स्वाद भी अच्छा होता है लेकिन क्या आप जानते हैं इसके बहुत से फायदे भी है।


कॉफी की शुरुवात एक बकरी चराने वाले से हुई थी एक बार एक चरवाहा अपनी बकरी को चराने के लिए पहाड़ों पर ले गया था वहां पर उसकी बकरी ने कॉफी के पत्तो को खाया और वह जोर जोर से उछलने लगी थी वह चरवाहा डर गया।

अचरवाहा अपने गांव के चिकित्सक को यह पूरी घटना बताई तभी उस चिकित्सक ने कॉफी के पत्तो को उबाल कर उसके बारे में पता लगाया और फिर उसका स्वाद खुद चखा तब उसने सभी को बताया की यह एक स्वादिष्ट तरल पदार्थ बन सकता है ।

किंतु उस वक्त उसको कॉफी के गुणों के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता था उसके बाद काफ़ी की बिक्री बढ़ती गई और लोगो को इसका स्वाद पसंद आने लगा। फिर इसके गुणों के बारे में धीरे धीरे सबको पता चलता गया।

अब मैं आपको कॉफी के कुछ अचंभित कर देने वाले गुणों के बारे में बताता हूं जिससे आपका भी इंट्रेस्ट कॉफी पीने में बढ़ जाएगा।

1: अलर्टनेस
कॉफ़ी को पीने से आपका शरीर बिलकुल अलर्ट रहता है जिससे आप आसानी से और बिना किसी आलस के कोई भी काम कर सकते है।

2: दिमाग
कॉफी पीने से आपका दिमाग और अच्छे से और तेजी से काम करना शुरू कर देता है जो की आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

3: सोचना समझना
कॉफी को पीने से आपके सोचने समझने की शक्ति में विकास होता है और आप आसानी से किसी भी चीज पर विचार कर सकते है।

4: डायबिटीज
कॉफी को डेली पीने से आपको डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है और आपको अगर डायबिटीज है तो बो भी धीरे धीरे ठीक हो जाती है।

5: डिप्रेशन
आज कल की युवा पीढ़ी में ज्यादातर देखा गया है के अक्सर वह डिप्रेशन का शिकार हो जाते है जो की उनके लिए बहुत घातक है ऐसे में आपको काफी का सेवन जरूर करना चाहिए कॉफ़ी का सेवन करने से आपकी डिप्रेशन की समस्या धीरे धीरे ठीक हो जाती है।

6: लीवर
अक्सर लोगो का लीवर इफेक्टिव रहता है जिससे उनको बहुत समस्या होती है इसे में उन सभी लोगों को काफी का सेवन जरूर से करना चाहिए।

7: दिल
दिल से सब्धित कई सारी बीमारी होती है जिसको ठीक करने के लिए आपको कॉफी का सेवन करना चाहिए इसके लिए आपको दिन में 3 बार कॉफी का सेवन करना चाहिए इससे आप दिल से संबंधित सभी बीमारियों से छुटकारा पा सकते है।

8: आयु
कॉफी कार्डियोवैस्कुलर विकारों को ठीक करने में बहुत मदद करती है ये आपकी आयु बढ़ाने में बहुत कारगर है इससे आपकी आयु सीमा में वृद्धि होती है इसके लिए आपको काफी का सेवन नियमित करना चाहिए।

9: आखों
आज कल छोटे छोटे बच्चो को भी आखों की समस्या होती है और आखों के रेटीना में बहुत असर पड़ता है ऐसे में आपको काफी का सेवन करना चाहिए इससे आप अपने चस्मे को जल्दी से हटा पाएंगे।

10: वजन
अगर आपका वजन भी बढ़ा हुआ है तो आपको भी काफ़ी का सेवन करना चाहिए इसके सेवन से आपका वजन काफी हद तक कम हो सकता है।

कॉफी पीने के बहुत से लाभ मैंने आपको बताए है और अब मैं आपको इसके नुकसान के बार में भी बताता हूं जिससे आपको कॉफी के बार में सारी जानकारी हो जायेगी।

1: नींद
काफी आपकी नींद में सीधा असर करती है काफी से आपको नींद बहुत खराब हो जाती है और आपको देर रात तक जगाए रखती है ऐसे में आपको काफ़ी का सेवन कम से कम करना चाहिए।

2: पेट
कॉफी से आपके पेट में गैस बनती है जो की आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है आपको ध्यान रखना चाहिए की कॉफी का सेवन आप एक नियमित मात्रा में ही करें इसका अधिक सेवन आपके लिए गलत हो सकता है।

3: ब्लड प्रेसर
कॉफी पीने से आपके ब्लड प्रेसर में काफी बढ़ोतरी देखने के लिए मिलती है जो के हाई ब्लड प्रेसर वाले के लिए बहुत नुकसान दायक हो सकता है इसलिए आपको कॉफी का सेवन बहुत ध्यानपूर्वक करना चाहिए।

4: किडनी
कॉफी में मौजूद कैफीन आपकी किडनी पर सीधा असर डालती है जो की आपके लिए बहुत गलत हो सकता है और कॉफी का ज्यादा सेवन करने से आपकी किडनी फेलियर की भी समस्या हो सकती है।

5: हड्डियां
कॉफी का अधिक सेवन करने से आपकी हड्डियों में भी प्रभाव पड़ सकता है और आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं इसीलिए आपको कॉफी का कम से कम सेवन करना चाहिए।

निष्कर्ष: मेने आपको कॉफी की खोज किसने की ? कॉफी के फायदे ? कॉफ़ी के नुकसान ? और कॉफ़ी आपके लिए अच्छी है या नही इन सभी प्रश्नों का जवाब आपको बेहतर तरीके से देने की कोशिश की है। मैं आशा करता हूं की आप जिस भी समस्या का इलाज ढूढने के लिए आए थे आपको उसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.