Fatty Liver: पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द फैटी लीवर का है लक्षण, जाने इससे राहत पाने के घरेलू उपाय

Fatty Liver: लीवर हमारे शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण अंग होता है। यहां कई सारे महत्वपूर्ण काम करता है। लीवर  हमारे खाने को सही ढंग से पचाने में मदद करता है। यह शरीर के बाकी अंगों तक रक्त को पहुंचाता है तथा शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करता है।

लेकिन अगर किसी भी वजह से लीवर में किसी तरह की परेशानी आ जाती है तो यह अपना काम सही ढंग से नहीं कर पाता है। जब लीवर सही ढंग से काम नहीं करता है तो इससे शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती है।

फैटी लीवर प्रमुख रूप से  दो प्रकार का होता है –

  • एल्कोहलिक फैटी लीवर 
  • नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर।

एल्कोहलिक फैटी लीवर उन लोगों में होता है जो शराब का बहुत ज्यादा सेवन करते हैं। वहीं नॉन एल्कोहलिक फैटी लीवर उन लोगों में होता है जो डायबिटीज, लीवर सिरोसिस, हाई ब्लड प्रेशर जैसे समस्याओं से पीड़ित होते हैं।

फैटी लिवर के लक्षण ( Symptoms of Fatty Liver in Hindi ) :-

फैटी लिवर फैटी लीवर के निम्नलिखित लक्षण होते हैं जो इस प्रकार से है –

नाभि के ऊपर दर्द फैटी लीवर की समस्या में मरीज के पेट के नाभि के ऊपरी हिस्से में दर्द महसूस होता है। यह दर्द अक्सर ही बना रहता है। विशेष रूप से यह दर्द पेट के दाएं तरफ होता है। फैटी लीवर की वजह से पेट में सूजन की समस्या पैदा हो जाती है और पेट भारी-भारी सा लगता है।

अत्यधिक थकान लगना

जब फैटी लीवर की समस्या होती है तो लीवर सही ढंग से काम नहीं कर पाता है। जब लीवर सही ढंग से काम नहीं करता तो शरीर के अन्य तक रक्त का संचार सही ढंग से नहीं हो पाता और इसकी वजह से पाचन तंत्र प्रभावित होता है। नतीजा यह होता है कि कमजोरी महसूस होती है और चक्कर आने की समस्या भी पाई जाती है।

पैर में सूजन

फैटी लीवर होने की वजह से शरीर के सभी अंगों तक ब्लड सरकुलेशन सही ढंग से नहीं हो पाता। पैरों में जब सही ढंग से ब्लड नहीं पहुंच पाता हो तो पैरों में सूजन आने लगती है। इसके अलावा जी मिचलाना और उल्टी की समस्या भी देखने को मिलती है।

फैटी लीवर से निजात पाने के घरेलू उपाय ( Home remedies to get rid of fatty liver in Hindi ) :-

पेट दर्द में क्या काम करें?

अगर पेट में हल्का दर्द महसूस हो तो गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है। इससे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाता है और पेट दर्द में राहत मिलती है। लेकिन यदि पेट दर्द की समस्या ज्यादा हो तब डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

तेल मसाला से करें परहेज

स्वस्थ जीवन जीने के लिए ज्यादा तेल मसाले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इन्हें स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता। फैटी लीवर की समस्या में तेल मसाले का सेवन करना और भी ज्यादा हानिकारक होता है। लीवर में चर्बी बढ़ने की वजह से दर्द और भी बढ़ जाता है। इसलिए इस तरह से समस्याओं से बचने के लिए तेल मसाले से दूर रहें और सादा खाने को ही प्राथमिकता दे।

सोने के 3 घंटे पहले करे भोजन

अक्सर देखा जाता है कि बहुत सारे लोग खाना खाने के बाद कुछ ही देर में सोने के लिए चले जाते हैं। लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। खाना खाने के करीब 3 घंटे तक सोना नहीं चाहिए। रात का खाना खाने के तीन घंटे बाद ही सोये। इससे पाचन भी ठीक रहता है और फैटी लीवर की समस्या नहीं होती है।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *