टॉन्सिल की सूजन और दर्द को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

टॉन्सिल शरीर का एक अंग होता है, जो कि गले के अंदर रहता है। जब कोई भी वैक्टीरिया नाक या मुँह के माध्यम से अंदर जाता है तो यह टांसिल ही उनसे लड़ता है। बाहरी इंफेक्शन को यह शरीर के अंदर नहीं जाने देता।

टांसिल हमारे स्वास्थ्य की रक्षा में महत्वपूर्ण रोल निभाने का काम करता है। लेकिन संक्रमण और बैक्टीरिया की वजह से टॉन्सिलाइटिस में कई बार सूजन आ जाती है।

ऐसे में कई बार गंभीर समस्या होने पर सर्जरी करके इलाज किया जाता है। लेकिन सामान्य तौर पर दवा और कुछ उपचार से इसका इलाज सम्भव है और यह ठीक हो जाता है। टॉन्सिलाइटिस की सूजन को ठीक करने के उपाय, इसके लक्षण और कैसे इससे बचा जाए इसके बारे में आज हम सबकुछ जानेगे :-

टॉन्सिलाइटिस सूजन का कारण ( Tonsillitis Inflammation Cause in Hindi) –

डॉक्टर के अनुसार खानपान की गड़बड़ी की वजह से टॉन्सिल में सूजन की समस्या हो जाती है। विशेष करके यह सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है। कई बार कमजोर इम्यूनिटी की वजह से या खट्टी चीजों के सेवन से भी टॉन्सिल में सूजन आ जाती है।

इसके अलावा फ्लू होने के कारण, बहुत ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन करने की वजह से या फिर अत्यधिक अचार खाने की वजह से भी टॉन्सिलाइटिस में सूजन की समस्या हो जाती है। इसमें दर्द और खराश की समस्या अधिक देखने को मिलती है।

टॉन्सिलाइटिस के लक्षण ( Symptoms of Tonsillitis in Hindi ) :-

  • गले में खराश होना,
  • कमजोरी महसूस होना,
  • थकान लगना,
  • चिड़चिड़ापन होना,
  •  सांस लेने में परेशानी होना,
  • खाने को निगलने में परेशानी होना,
  • कान के नीचे दर्द बना रहना,
  • जबड़े में दर्द और निचले हिस्से में सूजन की समस्या।

टॉन्सिलाइटिस की सूजन को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय ( Some home remedies to get rid of tonsillitis inflammation in Hindi ) :-

नमक पानी का गरारा

डॉक्टर के अनुसार गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारा और कुल्ला करने से भी टॉन्सिलाइटिस इसके सूजन में आराम मिलता है। यह सूजन को खत्म करने का सबसे सटीक और सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला इलाज है। संक्रमण और बैक्टीरिया दोनों की वजह से हुए टॉन्सिलाइटिस में सूजन की समस्या में नमक पानी का गर्म बहुत फायदेमंद होता है।

शहद और गर्म चाय

 टॉन्सिलाइटिस की सूजन को कम करने में सहायक का सेवन फायदेमंद होता है। शहदजीवाणु रोधी होता है। इस वजह से यह संक्रमण को काम करता है। कच्चा शहद खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अगर टांसिल में सूजन आ गई है तो कच्चे शहद का सेवन करें। इसके अलावा तुलसी के पत्ते को उबालकर उसमें शहद मिलाकर गुनगुना पानी पीना भी फायदेमंद होता है। गरम गरम चाय पीने से भी टॉन्सिलाइटिस में हुई सूजन को आराम पहुंचता है।

एंटीबायोटिक

अगर सूजन की समस्या संक्रमण की वजह से है तो डॉक्टर को जरूर दिखाये। इसमे एंटीबायोटिक लेने से भी आराम मिल जाता है।। बच्चों में संक्रमण की वजह से ही सूजन की समस्या होती है। ऐसे में डॉक्टर दवा देते हैं जो की एंटीबायोटिक दवा होती है और इससे जल्दी राहत मिल जाती है।

गर्म पानी भाप –

डॉक्टर के अनुसार टांसिल में सूजन से निजात पाने के लिए घर में हवा नम रखें। इसके लिए कूल एयर मोडीफायर लगाना फायदेमंद है। इसके घर की हवा शुष्क हो जाएगी। शुष्क हवा गले को परेशानी होती है। ऐसे में समय-समय पर भाप ले। डॉक्टर से सलाह ले कर भाप वाली मशीन से कब भाप लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.