त्वचा की टैनिंग समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीका मिलेगा फायदा

Skin tanning : –

महिलाएं अपने स्किन की सुरक्षा और निखरी त्वचा पाने के लिए न जाने कितने जतन करते हैं। रोजाना स्किन को साफ करना, महंगी ब्यूटी प्रोडक्ट लगाना इस तरह के कई उपाय हम करते हैं।

लेकिन इसके बावजूद कई बार हमें एक समस्या का सामना करना पड़ता है और वह है टैनिग की समस्या। ज्यादातर लोग टैनिग से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन कई सारे लोगों को सनस्क्रीन लगाने के बाद भी टैनिग की समस्या होती है। आज यह समस्या एक आम समस्या बन गई है। लोग टैन से बचने के लिए हजार कोशिश करते रहते हैं क्योंकि टैनिंग से स्किन काली पड़ जाती है। आज हम कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में जानेंगे जो टैनिग की समस्या को दूर करता है, साथ ही त्वचा को गहराई से साफ करता है।

आलू

चेहरे से टैनिग की समस्या को दूर करने में आलू बहुत फायदेमंद है। आलू का इस्तेमाल करके चेहरे से टैनिग की समस्या से काफी हद तक निजात पाया जा सकता है। इसके लिए आलू का एक बड़ा टुकड़ा ले, जो आसानी से हाथ में पकड़ में आ जाए।

इसके बाद आलू के टुकड़े को धीरे-धीरे करके अपनी त्वचा पर मसाज करें। 2 से 5 मिनट तक आलू के टुकड़े से त्वचा की मसाज की जा सकती है। ऐसा करने से टैन की समस्या अपने आप धीरे-धीरे दूर होने लगेगी।

आपको एक महीने के अंदर ही अंतर साफ नजर आने लगेगा। आलू में पाया जाने वाला एक विशेष प्रकार का एंजाइम त्वचा को मुलायम करता है और त्वचा की रंगत को निखारता है। यही वजह है कि आलू टैनिग की समस्या को दूर करने में मददगार है।

स्क्रब ग्रेट

 चेहरे को स्क्रब करने से भी टैनिंग की समस्या से निजात पाई जा सकती है चेहरे को स्क्रब करने के लिए स्काब ग्रेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सेंधा नमक, काफी, अखरोट, नारियल तेल जैसी चीजों का इस्तेमाल करके एक अच्छा सा स्क्रब बनाया जा सकता है।

इस स्क्रब से आप अपने चेहरे, कोहनी, गर्दन, हाथों पर, बाहों पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह टैनिंग को हटाने में मदद करता है, विशेष करके सनटैन की समस्या को यह काफी जल्दी ठीक कर देता है। और चेहरा खिला-खिला नजर आने लगता है।

होममेड पैक से करें टैन की समस्या दूर

आप चेहरे के टैन की समस्या को दूर करने के लिए होममेड पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। होममेड पैक बनाने के लिए आप दही और बेसन का इस्तेमाल करके तैयार कर सकते हैं।

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक चम्मच बेसन और थोड़ा सा दही डालकर एक गाढ़ा सा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को पूरे शरीर पर लगभग 20 मिनट तक के लिए लगा ले। 20 मिनट बाद आपको धीरे-धीरे इसे साफ करना है और फिर नहा लेना है।

इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। आप देखेंगे कि आपके चेहरे से टैन की समस्या काफी जल्दी से खत्म हो जाएगी और त्वचा खिली खिली और जवां नजर आने लगेगी।

यह भी पढ़ें :–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *